Rajasthan: सफाईकर्मियों की हड़ताल समाप्त, भर्ती में वाल्मिकी समाज को मिलेगी प्राथमिकता, आरक्षण देने में बनी सहमति
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1672616

Rajasthan: सफाईकर्मियों की हड़ताल समाप्त, भर्ती में वाल्मिकी समाज को मिलेगी प्राथमिकता, आरक्षण देने में बनी सहमति

 Jaipur: कल से जयपुर में 6 हजार सफाईकर्मी काम पर लौटेंगे. सचिवालय में दो दौर की वार्ता के बाद राज्य सरकार और संयुक्त वाल्मिकी एवं सफाई श्रमिक संघ के बीच सफाईकर्मी भर्ती में 66 फीसदी आरक्षण देने की मांग पर बनी सहमति बनने के बाद हडताल खत्म करने की घोषणा की गई.

Rajasthan: सफाईकर्मियों की हड़ताल समाप्त, भर्ती में वाल्मिकी समाज को मिलेगी प्राथमिकता, आरक्षण देने में बनी सहमति

Rajasthan Safai Karamcharis Recruitment: जयपुरवासियों सहित प्रदेशभर के लोगों के लिए राहत की खबर हैं. चार दिन से चल रहीं सफाईकर्मियों की हड़ताल समाप्त होने के साथ ही कल से फिर सफाई व्यवस्था पटरी पर आ सकेगी. कल से जयपुर में 6 हजार सफाईकर्मी काम पर लौटेंगे. सचिवालय में दो दौर की वार्ता के बाद राज्य सरकार और संयुक्त वाल्मिकी एवं सफाई श्रमिक संघ के बीच सफाईकर्मी भर्ती में 66 फीसदी आरक्षण देने की मांग पर बनी सहमति बनने के बाद हडताल खत्म करने की घोषणा की गई.

सरकार ने साफ कर दिया है कि 30 हजार सफाई कर्मचारी भर्ती में वाल्मीकि समाज को प्राथमिकता दी जाएगी. संयुक्त वाल्मिकी एवं सफाई श्रमिक संघ के अध्यक्ष नंदकिशोर डंडोरिया ने बताया की वार्ता में पांच बिंदुओं में सहमति बनी हैं. जिसमें सफाई कर्मियों के 30 हजार पदों की भर्ती सक्षम स्वीकृति के के बाद की जाएगी.

वहीं भर्ती प्रक्रिया में सफ़ाई का परम्परागत रूप से कार्य करने वाले वर्ग जैसे मेहतर, हेला और वाल्मीकि समाज के लोगो को प्राथमिकता दी जाएगी. अंतिम रूप से नियम प्रकाशन से पहले संयुक्त वाल्मीकि सफ़ाई श्रमिक संघ से सलाह मशविरा किया जाएगा. हड़ताल अवधि की दौरान किसी भी कर्मचारी के विरुद्ध कोई अनुशासनात्मक कार्यवाही नहीं की जाएगी. साथ में हड़ताल की अवधि का वेतन नहीं काटा जायेगा.

ये भी पढ़ें- ACB Action in Jhalawar: अधिकारी दंपत्ति के आवास और कार्यालय पर ACB की छापेमारी, आय से अधिक संपत्ति का मिला था इनपुट

गौरतलब है कि आज सुबह सीएस उषा शर्मा ने एलएसजी अधिकारियों के साथ बैठक कर हड़ताल को खत्म करने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए थे. आपको बता दें कि सफाई कर्मचारी पिछले चार दिनों से हड़ताल पर चल रहे थे. इस वजह से शहर की सड़कों पर 4 हजार टन से ज्यादा कचरा पड़ा हुआ है. अब दोनों निगम अतिरिक्त् संसाधन लगाकर इस कचरे को उठाएंगे.हालांकि बे-पटरी हुई सफाई व्यवस्था को पटरी पर लाने में समय लगेगा.

 

Trending news