गहलोत सरकार के वो 7 फैसले जो सत्ता में दोबारा उन्हें लाकर बदल सकते हैं चुनावी समीकरण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1826903

गहलोत सरकार के वो 7 फैसले जो सत्ता में दोबारा उन्हें लाकर बदल सकते हैं चुनावी समीकरण

राजस्थान विधानसभा चुनाव: राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियां जोरों-शोरों से तैयारियों में जुटी हुई हैं. आपको गहलोत सरकार के उन 7 फैसलों के बारे में बताते हैं जो सत्ता में दोबारा उन्हें लाकर चुनावी समीकरण सकते हैं.

गहलोत सरकार के वो 7 फैसले जो सत्ता में दोबारा उन्हें लाकर बदल सकते हैं चुनावी समीकरण

Rajasthan Election: राजस्थान में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं. ऐसे में सभी पार्टियां अलग-अलग जगहों पर बैठक कर रही हैं. बीजेपी की बूथ लेवल पर नजर है. वहीं गहलोत सरकार ने दोबोरा सत्ता में आने के लिए कई बड़े फैसले और कई सरकारी योजनाओं को लागू किया. आपको इनके बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं.

पुरानी पेंशन योजना को लागू करना

समय था बजट का, किसी ने नहीं सोचा था कि गहलोत सरकार पुरानी पेंशन योजना (old pension scheme) को दोबारा से लेकर आएगी. लेकिन पुरानी पेंशन योजना को लागू करते ही सरकारी कर्मचारियों के चेहरे खिल उठे और उन्होंने गहलोत सरकार को धन्यवाद दिया.

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना

स्मार्टफोन योजना के तहत महिलाओं को स्मार्टफोन फ्री में दिए जा रहे हैं.राजस्थान की 1 करोड़ 40 लाख से ज्यादा महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन योजाना राजस्थान में लॉन्च हो गई है. जिसके तहत महिलाओं को स्मार्टफोन्स दिए जा रहे हैं. 

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना

फ्री मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट का इंतजार कर रहे लाभार्थियों के इंतजार की घड़ियां खत्म हुईं.स्वतंत्रता दिवस यानी की 15 अगस्त से गहलोत सरकार की मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना की शुरूआत हुई.राजस्थान में हर माह इस योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को निशुल्क गेहूं के साथ अन्नपूर्णा फूड पैकेट भी मिलेगा.जिसमें दाल,चीनी, नमक, सोयाबीन रिफाइंड तेल से लेकर मसाले रहेंगे.

100 यूनिट बिजली माफ

राजस्थान में किसी भी उपभोक्ता को पहली 100 यूनिट बिजली की खपत का कोई बिल नहीं मिलेगा. इस घोषणा के साथ 100 यूनिट वाले ग्राहकों को बिजली बिल के रूप में कुछ भी नहीं देना होगा.

चिरंजीवी बीमा योजना

हाल ही में राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़ी बड़ी घोषणा की. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा में 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख बीमा राशि की गई. सीएम अशोक गहलोत की घोषणा के तहत अब ईडब्ल्यूएस परिवारों को भी निशुल्क चिरंजीवी बीमा योजना का फायदा मिलेगा. साथ ही 500 अतिरिक्त एंबुलेंस उपलब्ध कराई जाएंगी. निशुल्क जांच में 56 जांचें ब्लॉक स्तर के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी शुरू की जाएंगी.

RGHS योजना

इस योजना हेल्थ से संबंधित है और इसके तहत राजस्थान में सरकारी कर्माचारियों को फ्री में दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही है. 

महंगाई राहत शिविर

राजस्थान सरकार द्वारा महंगाई राहत शिविर में कई परिवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया. हैमहंगाई राहत शिविर में बिजली के बिल का चिरंजीवी योजना वृद्धावस्था पेंशन सहित राजस्थान सरकार की विभिन्न योजनाओं को लेकर रजिस्ट्रेशन किया गया.

क्या बीयर बनाने में मछली का होता है इस्तेमाल?जानिए जवाब

प्रेगनेंसी में गलती से भी नहीं करें ये काम, वरना बच्चा...

Trending news