‘वैलेंटाइन वीक’ में राजस्थान पुलिस का अनोखा अंदाज, ‘रोज डे’ से लेकर वैलेटाइन तक जनता से कर रही अपने प्यार का इजहार
Advertisement

‘वैलेंटाइन वीक’ में राजस्थान पुलिस का अनोखा अंदाज, ‘रोज डे’ से लेकर वैलेटाइन तक जनता से कर रही अपने प्यार का इजहार

Rajasthan Police:राजस्थान पुलिस  महिलाओं, बच्चों समेत सभी लोगों को अपराधों के प्रति जागरूक करने के लिए अपने अधिकारिक सोशल मीडिया पर ‘वैलेंटाइन वीक’ नाम से एक अनूठी सीरीज चला रही है. 

Rajasthan police Valentine Week

Rajasthan Police: प्यार का रंग इस वक्त फिजा में महक कर उसे गुलाबी किए हुआ है. इसी रंग को अनोखे तरीके से राजस्थान पुलिस भी मना रही है. राजस्थान पुलिस  महिलाओं, बच्चों समेत सभी लोगों को अपराधों के प्रति जागरूक करने के लिए अपने अधिकारिक सोशल मीडिया पर ‘वैलेंटाइन वीक’ नाम से एक अनूठी सीरिज चला रही है. 

 प्यार से जोड़ने के बजाय पुलिस  ‘वैलेंटाइन वीक’ को  लोगों को  प्रदेश में जारी किए हुए हेल्पलाइन नंबर्स के बारे में जनता को जागरूक कर रही है. सोशल मीडिया X पर संदेशों की एक सीरिज को बड़े ही अनोखे ढंग से शुरू की है. जिसमें महिलाएं हों या बच्चे, साइबर अपराध के पीड़ित हों या भ्रष्टाचार के शिकार, वे  जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर से तुरंत मदद ले सकते हैं. 

 

आठ पोस्ट की इस सीरीज में पुलिस ने ‘वैलेंटाइन विद हेल्पलाइन’ नाम दिया है. इसे सात फरवरी यानी ‘रोज डे’ से शुरू कर किया है. इस अभियान के पहले दिन शायराना अंदाज में उपद्रवियों को चेतावनी दी है. इसमें कहा गया है कि, अगर ‘रोज डे’ पर लड़कियों को कोई जबरन गुलाब देते है तो पुलिस उसे सबक सिखाने के लिए तैयार है. अगर कोई ऐसा करता है तो हेल्पलाइन नंबर 1090 पर शिकायत की जा सकती है. इसे दिलचस्प तरीके से समझाते हुए पुलिस ने हिंदी में लिखा है, ‘‘उसे जबरन गुलाब-ए-गुल दे दिया, उसने हेल्पलाइन 1090 पर फोन किया और हमने सबक सिखा दिया.” 

 

इसी तरह दूसरी पोस्ट में साइबर हेल्पलाइन के बारे में जानकारी दी है. इसमें  सावधानी बरतने को कहा गया है. साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 का को बताते हुए एक कविता लिखी है जिसमें , ‘‘उसने किया प्रपोज और पासवर्ड-ओटीपी ले लिया, पल भर में वफ़ा के नाम पर बैंक का खाता खाली कर दिया.” जागरूकता हेल्पलाइन नंबर में 1090 (महिला हेल्पलाइन), 1064 (भ्रष्टाचार के लिए हेल्पलाइन), 1098 (बाल सहायता), 1930 (साइबर अपराध हेल्पलाइन), 18001801253 (वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन) शामिल हैं.

इसी तरह बाकी 6 सलाइड्स में  राजस्थान पुलिस ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘आमजन के लिए सेवाओं को और विकसित करते हुए डिजिटल माध्यमों से नागरिकों और पुलिस के बीच एक मजबूत सेतु बनाने का विनम्र प्रयास. इस डिजिटल माध्यम से कानून व्यवस्था से संबंधित आमजन की समस्याओं का त्वरित समाधान.’’ पुलिस विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि यह लोगों को जोड़ने का एक रचनात्मक तरीका है और इस तरह की पहल से जागरूकता बढ़ी है. इन पोस्ट को एक्स, फेसबुक और इंस्टाग्राम सहित विभिन्न सोशल मीडिया मंच पर साझा किया गया है.

Trending news