राजस्थान- सोमवार को CM गहलोत करेंगे राजस्थान भवन का शिलान्यास, राजस्थानी संस्कृति को मिलेगी पहचान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1714663

राजस्थान- सोमवार को CM गहलोत करेंगे राजस्थान भवन का शिलान्यास, राजस्थानी संस्कृति को मिलेगी पहचान

Rajasthan: सोमवार को सीएम अशोक गहलोत नई दिल्ली आएंगे. यहा वह नए बने राजस्थान भवन का शिलान्यास करेंगे. राजस्थान भवन पीर तरह से  राजस्थानी संस्कृति पर आधारित होगा .  इस भवन में आधुनिक सुविधाओं के साथ लेटेस्ट तकनीक का भी प्रयोग होगा.

राजस्थान- सोमवार को CM गहलोत करेंगे राजस्थान भवन का शिलान्यास, राजस्थानी संस्कृति को मिलेगी पहचान

Rajasthan: सोमवार को सीएम अशोक गहलोत नई दिल्ली आएंगे. यहा वह नए बने राजस्थान भवन का शिलान्यास करेंगे. राजस्थान भवन पीर तरह से  राजस्थानी संस्कृति पर आधारित होगा . इस भवन को कई आधुनिक सुविधाओँ से लैस किया जाएगा. यह पूरी तरह राजस्थानी संस्कृति पर आधारित होगा. इसमें  नए भवन में राजस्थानी खाने का कैफेटेरिया, 89 कमरे, 40 डोरमेट्री, सीएम के लिए विशेष सुइट होगा. साथ ही सीएम ऑफिस भी एक वर्ष में बनकर तैयार होगा. जो सभी  आधुनिक सुविधाओं के साथ लेटेस्ट तकनीक का भी प्रयोग होगा.

यह भी पढ़ेंः  Rajasthan Weather: झमाझम बारिश के साथ ओलावृष्टि  का दौर जारी , इन 13 जिलों में  मौसम विभाग का येलो अलर्ट जारी

 7,050 वर्ग मीटर  का  राजकीय गेस्ट हाउस भवन
राजस्थान हाउस लगभग 7,050 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनने वाला राजस्थान हाउस राजस्थान सरकार का एक राजकीय गेस्ट हाउस भवन है. इस गेस्ट हाउस के पुनरुद्धार और पुनर्निर्माण में राजस्थान की कलात्मक आर्किटेक्चर शैली का खूबसूरत तरीके से समन्वय किया जाएगा.
ये मिलेगी सुविधाएं
इस बारे में  राज्य सरकार का विजन है कि राष्ट्रीय राजधानी में राजस्थान से आने वाले आगंतुकों को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सके. इसके लिए राजस्थान हाउस को नई तरीके से बनाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि दो बेसमेंट, भूतल और 6 फ्लोर के नवीन राजस्थान हाउस के बेसमेंट भवन में 52 कारों की पार्किंग का प्रावधान रखा गया है. इसमें राज्यपाल और मुख्यमंत्री सहित अन्य वी.वी.आई.पी के लिए एक डेडिकेटेड प्रवेश सहित अलग विंग बनाने का प्रावधान किया गया है.
संस्कृति और परंपरा को प्रमुखता से शामिल
इस भवन के निर्माण में राजस्थान शैली के मूल तत्वों और वास्तुकला सामग्री के साथ प्रदेश की संस्कृति और परंपरा को प्रमुखता से शामिल किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस निर्माण में ग्रीन कॉन्सैप्ट, वॉटर हार्वेस्टिंग, सोलर सिस्टम एवं वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम का बखूबी ध्यान रखा जाएगा.

यह भी पढ़ेंः weather Update: नौतपा की गर्मी रही इस बार बेअसर, राजस्थान समेत 7 राज्यों में 31 मई तक बारिश के आसार

Trending news