Rajasthan News: 'एक पौधा गौ मां के नाम अभियान' की शुरुआत, सीएम भजनलाल शर्मा ने किया शुभारंभ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2345530

Rajasthan News: 'एक पौधा गौ मां के नाम अभियान' की शुरुआत, सीएम भजनलाल शर्मा ने किया शुभारंभ

Rajasthan News: प्रदेश की गौशालाओं में करीब 12 लाख पौधे लगाए जाएंगे. इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने किया.मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि पेड़ों का कटना और नदियों का सिकुड़ना चिंताजनक है.

Rajasthan News

Rajasthan News: गोपालन विभाग ने प्रदेशभर में एक पौधा गौ मां के नाम अभियान की शुरुआत की है. इसके तहत प्रदेश की गौशालाओं में करीब 12 लाख पौधे लगाए जाएंगे. इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने किया. हिंगोनिया गौशाला में शुभारंभ कार्यक्रम में 7500 पौधे लगाए गए.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि पेड़ों का कटना और नदियों का सिकुड़ना चिंताजनक है. पर्यावरण संरक्षण बहुत जरूरी है. इसलिए जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरुआत की है. तो यहां भी एक पेड़ गौ मां के नाम से लगाए जा रहे हैं. 

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने आज जयपुर की हिंगोनिया गौशाला में पौधारोपण अभियान की शुरुआत की. मिशन वन-रक्षण 2024 के तहत गोपालन, पशुपालन, डेयरी और देवस्थान विभाग ने मिलकर 25 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है. इसी दिशा में अब 12 लाख पौधे गौशालाओं में लगाए जाएंगे. इसके लिए विभाग ने 'एक पेड़ गौ मां के नाम' अभियान शुरू किया है. 

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने हिंगोनिया गौशाला में अभियान की शुरुआत की. मुख्यमंत्री ने गौशाला में पहले गोवर्धनेश्वर महादेव मंदिर में पूजा की. मंदिर प्रांगण में गौ पूजन किया और आरती उतारी. इसके बाद अनाथ बछड़ों को अपने हाथ से दूध पिलाया. इस दौरान गौशाला परिसर में पौधारोपण अभियान की शुरुआत की. आज गौशाला में कुल 7500 पौधे लगाए गए.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने समारोह में कहा कि पहले यहां आज 5501 पौधे लगाया जाना तय हुआ था, लेकिन अब यहां 7500 पौधे लगाए जा रहे हैं, जो एक अच्छी पहल है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2014 के बाद स्वच्छता अभियान शुरू किया. 

PM ने बेटी बचाओ, एक पेड़ मां के नाम अभियान शुरू किए, जो जबरदस्त लोकप्रिय हो रहे हैं. उन्होंने पशुपालन विभाग के पशुधन सहायकों का उदाहरण देते हुए कहा कि आप लोग मूक जीवों का उपचार करते हैं, जो कि सराहनीय कार्य है. युवा पीढ़ी बेजुबानों की सेवा करना सीखे, उनमें जागरूकता होना जरूरी. 

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि 7 अगस्त को हरियाली तीज का त्योहार है, इस दिन प्रदेशभर में 1 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे. समारोह में पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत ने 4 छोटे विभागों द्वारा 25 लाख पौधे लगाने की पहल की सराहना की. वहीं राज्यमंत्री जवाहर सिंह बेढम ने कहा कि गौ माता की सेवा का सीएम भजनलाल शर्मा ने संकल्प लिया है, जो साकार हो रहा है.

इस मौके पर सीएम भजनलाल शर्मा ने देश के युवाओं से आह्वान किया कि देश के युवाओं को 18 साल का होते ही वोट का अधिकार मिल जाता है, लेकिन युवाओं को देश के प्रति दायित्वों को भी समझना होगा, उन्हें पूरा करना होगा. हमें विकसित राष्ट्र और प्रदेश बनाने के लिए योगदान देना होगा. 

कार्यक्रम में ग्रेटर निगम महापौर सौम्या गुर्जर, गोपालन प्रमुख सचिव विकास सीताराम भाले, आरसीडीएफ एमडी सुषमा अरोड़ा, पशुपालन निदेशक भवानी सिंह राठौड़, गोपालन निदेशक शालिनी शर्मा सहित कई अधिकारी मौजूद रहे.

Trending news