Rajasthan News: राजस्थान रोडवेज में 76 लग्जरी बसें! अलग-अलग डिपो में अनुबंध पर लगेंगी बसें
Advertisement

Rajasthan News: राजस्थान रोडवेज में 76 लग्जरी बसें! अलग-अलग डिपो में अनुबंध पर लगेंगी बसें

Rajasthan News: राजस्थान रोडवेज में जल्द ही 76 लग्जरी बसें अनुबंध पर लगाई जाएंगी. फाइनेंशियल बिड खोले जाने के बाद अब कंपनियों को कार्य आदेश जारी किए जाएंगे.

Rajasthan News: राजस्थान रोडवेज में 76 लग्जरी बसें! अलग-अलग डिपो में अनुबंध पर लगेंगी बसें

Rajasthan News: राजस्थान रोडवेज में जल्द ही 76 लग्जरी बसें अनुबंध पर लगाई जाएंगी. रोडवेज प्रशासन ने इन बसों को अनुबंध पर लेने के लिए टेंडर कर लिया है. फाइनेंशियल बिड खोले जाने के बाद अब कंपनियों को कार्य आदेश जारी किए जाएंगे. ये सभी बसें बीएस-6 श्रेणी की होंगी. दरअसल राजस्थान रोडवेज के पास अभी बीएस-6 श्रेणी की बसों की संख्या बहुत कम है. 

लग्जरी श्रेणी में रोडवेज के पास वोल्वो, स्कानिया आदि कम्पनियों की जो बसें उपलब्ध हैं, वे बीएस-6 श्रेणी की नहीं हैं. अब 1 जनवरी 2024 से दिल्ली एनसीआर में बीएस-6 के अलावा अन्य सभी पुरानी बसों पर रोक रहेगी इसलिए दिल्ली में बसें संचालित करने के लिए राजस्थान रोडवेज प्रशासन के पास बीएस-6 श्रेणी की बसें होना बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan CM & Dy Oath Taking Ceremony : रामनिवास बाग में 15 दिसंबर को होगा राजस्थान के CM का शपथ ग्रहण समारोह, ये नेता होंगे शामिल

रोडवेज प्रशासन ने 250 लग्जरी बसें खरीदने की प्रक्रिया करीब अगस्त में शुरू की थी लेकिन बस निर्माता कम्पनियों के रुचि नहीं दिखाने के चलते 250 लग्जरी बसों की खरीद नहीं हो सकेगी. इसे देखते हुए रोडवेज प्रशासन को कुछ लग्जरी बसें अनुबंध पर लेना मजबूरी है. रोडवेज एमडी नथमल डिडेल ने बताया कि रोडवेज प्रशासन ने टेंडर अक्टूबर माह में जारी कर दिया था लेकिन बीच में आचार संहिता लगने के चलते टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी. अब आचार संहिता समाप्त होने के बाद रोडवेज प्रशासन निजी बस कंपनियों के साथ अनुबंध करने जा रहा है. न्यूनतम राशि प्रति किमी दर वाली कंपनी से ही अनुबंध पर बसें ली जाएंगी. 

किस डिपो के लिए कितनी बसें ली जाएंगी
डीलक्स डिपो, जयपुर के लिए 30 बसें अनुबंध पर ली जाएंगी
जयपुर डिपो के लिए 4 बसें, जोधपुर डिपो के लिए 4 बसें
उदयपुर, बीकानेर, सीकर और लोहागढ़ के लिए भी 4-4 बसें
पाली, अलवर, गंगानगर और झुंझुनूं के लिए भी 4-4 बसें
जालौर, जैसलमेर और कोटा के लिए 2-2 बसें ली जाएंगी
सभी बसें 2 गुणा 2 सिटिंग अरेंजमेंट में एसी श्रेणी की होंगी
निजी बस रोजाना न्यूनतम 400 किमी संचालित होगी
रोडवेज प्रशासन निजी बस कंपनी को प्रति किमी की दर से भुगतान करेगा
बस में कंडक्टर रोडवेज का होगा, आय रोडवेज के खाते में आएगी

यह भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री पद से हटते ही अशोक गहलोत को बड़ा झटका! शेखावत मानहानि केस में करना होगा ट्रायल का सामना

Trending news