राजस्थान में डॉक्टर बनने का सपना हुआ महंगा, पिछले साल के मुकाबले 10% तक बढ़ी मेडिकल फीस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1423174

राजस्थान में डॉक्टर बनने का सपना हुआ महंगा, पिछले साल के मुकाबले 10% तक बढ़ी मेडिकल फीस

राजस्थान के चिकित्सा ग्रुप 1 ने गवर्नमेन्ट सीट और राजस्थान मेडिकल एज्यूकेशन सोसायटी (राजमेस) के अधीन संचालित चिकित्सा महाविद्यालयों की फीस तय कर दी है हालांकि पहली बार इस शैक्षणिक सत्र से एमबीबीएस पाठ्यक्रम की सरकारी सीट और राजमेस की फीस को एक समान किया गया है. 

राजस्थान में डॉक्टर बनने का सपना हुआ महंगा, पिछले साल के मुकाबले 10% तक बढ़ी मेडिकल फीस

Jaipur: डॉक्टर बनकर नर सेवा से जुड़े पेशे में आने का ख्वाब देखने वाले युवाओं और उनके परिवारों के सपने और लक्ष्य दोनों महंगे हो गए है क्योंकि राजस्थान में सरकारी चिकित्सा महाविद्यालयों से एमबीबीएस करना महंगा हो गया है. इस साल एमबीबीएस पाठयक्रम की फीस में बढ़ोतरी होने के बाद 5 साल में करीब 30 प्रतिशत फीस की बढ़ोतरी कर दी गई है.

राजस्थान के चिकित्सा ग्रुप 1 ने गवर्नमेन्ट सीट और राजस्थान मेडिकल एज्यूकेशन सोसायटी (राजमेस) के अधीन संचालित चिकित्सा महाविद्यालयों की फीस तय कर दी है हालांकि पहली बार इस शैक्षणिक सत्र से एमबीबीएस पाठ्यक्रम की सरकारी सीट और राजमेस की फीस को एक समान किया गया है. इस शैक्षणिक सत्र 2022-23 से सभी राजकीय मेडिकल कॉलेज और राजमेस के मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की फीस एक समान रहेगी. 

यह भी पढे़ं- हनुमान बेनीवाल के लिए गांव-गांव जाकर वोट मांग रही किन्नर सुशीला, वीडियो वायरल

चिकित्सा विभाग की ओर से जारी की गई फीस की सूची में इस बार राजस्थान के सरकारी मेडिकल कॉलेज में भी 10 प्रतिशत फीस तक बढ़ा दी गई है. 

ये है फीस का ब्यौरा 
सरकारी कॉलेज में इस साल कुल 60 हजार 800 रुपये टयूशन फीस देनी होगी. इसमें एडमिशन फीस 17 हजार 700, कॉशन मनी 7500, स्पोटर्स फीस 14 हजार 700, डवलपमेंट फंड 7 हजार 500 रहेगा. वहीं हॉस्टल मेंटीनेंस चार्ज सालाना सिंगल रूम 29 हजार 400, डबल शेयरिंग रूम 23 हजार 500, ट्रिपल शेयरिंग रूम 19 हजार 100 और बिजली पानी के स्टूडेंटस को शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए 10 हजार 300 रुपये देने होंगे होंगे. 

जबकि सरकारी कॉलेज में गत वर्ष एडमिशन फीस 16 हजार 100 और ट्यूशन फीस 57 हजार 900 रुपये ही थी, जिनमें इस साल बढ़ोतरी कर दी गई है. जानकारों के अनुसार गत पांच वर्ष में कुल 30 प्रतिशत से अधिक फीस में बढ़ोतरी हुई है और आगे भी हर साल फीस बढ़ेगी. 

ट्यूशन फीस, एडमिशन फीस, कॉशन राशि, स्पोटर्स फीस एवं डवलमेंट फंड में प्रतिवर्ष 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी. वहीं  हॉस्टल मेंटिनेन्स चार्ज, इलेक्ट्रिसिटी एंव वाटर चार्ज की राशि में भी प्रतिवर्ष 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी. यह फीस 4 वर्ष 6 माह के लिए सेमेस्टर के अनुसार वसूली जाएगी. राजकीय चिकित्सा महाविद्यालयों में एससी, एसटी और इडब्लयूएस और गर्ल्स विद्यार्थियों की सरकारी सीटों की ट्यूशन फीस माफ होगी. इस साल स्टेट कोटे से 4 हजार 437 सीटों पर प्रवेश मिलेगा.

यह भी पढ़ें- दुल्हन को गाड़ी पर बिठाकर हवा में उड़ने लगा दूल्हा, फिर कार के ऊपर से कूदा दी बाइक, लोग बोले- नया प्यार है

 

Trending news