Rajasthan High Court को मिले नए चीफ जस्टिस ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1712923

Rajasthan High Court को मिले नए चीफ जस्टिस ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा 19 अप्रैल को की गयी सिफारिश को केंद्र सरकार द्वारा मंजूर किए जाने के बाद राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan High Court) के मुख्य न्यायाधीश के रूप में ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह (Justice Augustine George Masih) की नियुक्ति की गयी है. राष्ट्रपति भवन की ओर से शुक्रवार देर शाम उनकी नियुक्ति आदेश जारी किए गए हैं.

Rajasthan High Court को मिले नए चीफ जस्टिस ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा 19 अप्रैल को की गयी सिफारिश को केंद्र सरकार द्वारा मंजूर किए जाने के बाद राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan High Court) के मुख्य न्यायाधीश के रूप में ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह (Justice Augustine George Masih) की नियुक्ति की गयी है. राष्ट्रपति भवन की ओर से शुक्रवार देर शाम उनकी नियुक्ति आदेश जारी किए गए हैं. केन्द्र सरकार द्वारा उनकी नियुक्ति की सिफारिश को मंजूर किए जाने के साथ ही ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह राजस्थान हाईकोर्ट के 41 वे मुख्य न्यायाधीश होंगे.

मूल पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के जज ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह वर्तमान में हाईकोर्ट के सबसे वरिष्ठ जज है. उन्हे 10 जुलाई 2008 को पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में जज नियुक्त किया गया था.

पंजाब के रोपड़ में 12 मार्च 1963 को जन्में ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह ने सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल, कसौली, हिमाचल प्रदेश (St.Mary's Convent School Kasauli) और सैफुद्दीन ताहिर हाई स्कूल, अलीगढ़ से स्कूली शिक्षा हासिल की. वर्ष 1987 में उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय  से LL.B. की डीग्री हासिल करने के बाद पांजाब हरियाणा बार काउंसिल में पंजीकृत हुए.

10 जुलाई 2008 को पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में जज नियुक्त होने तक एक अधिवक्ता के रूप में उन्होने सुप्रीम कोर्ट पंजाब, हरियाणा हाईकोर्ट, हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट, दिल्ली हाईकोर्ट सहित कई हाईकोर्ट और देशभर की अदालतों में पैरवी की है. दो दशक के वकालात में उन्होने पंजाब राज्य के लिए असिस्टेंट एडवोकेट जनरल, डिप्टी एडवोकेट जनरल, एडिशनल एडवोकेट जनरल के पद पर भी रह चुके है.

Justice ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह की नियुक्ति के साथ ही देश में पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के साथ साथ ईसाई समुदाय से आने वाले जजों के रूप में वे हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधीश का प्र​तिनिधित्व करेंगे.

Trending news