हाईकोर्ट की सरकार को फटकार, कहा- आईसोलेशन कैंप बनाओ, दवाईयां और डॉक्टर उपलब्ध कराओ
Advertisement

हाईकोर्ट की सरकार को फटकार, कहा- आईसोलेशन कैंप बनाओ, दवाईयां और डॉक्टर उपलब्ध कराओ

गौवंश में फैल रहे लम्पी स्किन डिजीज(Lumpy Skin Disease) की रोकथाम के लिए संसाधनों की कमी को लेकर (PIL filed in Rajasthan High Court ) राजस्थान हाईकोर्ट में जनहित याचिका पेश की गई थी. शुक्रवार को कोर्ट ने इस याचिका में सुनवाई करते हुए राज्य सरकार को आड़े हाथों लेते हुए पशु चिकित्सकों को दवाएं, शुल्क और चिकित्सा सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए है.

हाईकोर्ट की सरकार को फटकार, कहा- आईसोलेशन कैंप बनाओ, दवाईयां और डॉक्टर उपलब्ध कराओ

Jaipur: गौवंश में फैल रहे लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए संसाधनों की कमी को लेकर (PIL filed in Rajasthan High Court ) राजस्थान हाईकोर्ट में जनहित याचिका पेश की गई थी. शुक्रवार को कोर्ट ने इस याचिका में सुनवाई करते हुए राज्य सरकार को आड़े हाथों लिया है. 

हाईकोर्ट ने जनहित याचिका पर नोटिस जारी कर राज्य सरकार को पशु चिकित्सकों को दवाएं, शुल्क और चिकित्सा सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए है. विभिन्न समाचार रिपोर्टों का हवाला देते हुए , याचिका में कहा गया है कि राजस्थान में अब तक तकरीबन  4.2 लाख मवेशी इस बीमारी से संक्रमित हैं, जिनमें लगभग  22,000 से ज्यादा गायों की मौत हो चुकी है. 

यह भी पढे़ं- Lumpy skin disease: सरदारशहर में लंपी पीड़ित गोवंशों के लिए वितरित की गई फ्री दवाइयां

साथ ही कोर्ट ने आदेश देते हुए संक्रमित मवेशियों के लिए आईसोलेशन कैंप बनाने और इस बीमारी के कारण मरने वाले मवेशियों के उचित अंतिम संस्कार के लिए निर्देश दिए है. 

 बता दें कि,  हाईकोर्ट  के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनिंद्र मोहन श्रीवास्तव और  न्यायाधीश विनोद कुमार भरवानी की बैंच ने राजस्थान के अधिवक्ता सुनील कुमार सिंह के जरिए लम्पी स्किन की दायर जनहित याचिका पर सुनवाई की गई. इससे पहले इसी तरह की याचिका महेश झालानी ने भी दायर की थी, जिस पर पिछले महीने अदालत ने नोटिस जारी किया था. फिलहाल कोर्ट ने अब इन दोनों याचिकाओं को एक साथ जोड़ कर इस पर फैसला सुनाया है. 

उन्होंने अपनी याचिका में आरोप लगाया था कि, पशुचिकित्सकों के जरिए संक्रमित मवेशियों के लिए अलग स्थान बनाने में वह विफल रहे हैं.  जिसके कारण दोनों तरह के संक्रमित और असंक्रमित मवेशी एक ही स्थान पर रह रही है, जिसके कारण हालात और भी भयानक होते जा रहे है. 

जयपुर की खबरों के लिए क्लिक करें

अन्य खबरें 

भरतपुर: 700 गांवों में 3 हजार से ज्यादा गाय लंपी स्किन की चपेट में, 100 से अधिक की मौत

राजस्थान में लंपी स्किन से 45 हजार से ज्यादा गायों की मौत, 10 लाख से ज्यादा संक्रमित, बीजेपी का गहलोत सरकार पर हमला

जैसलमेर: लंपी स्किन से हजारों गायों की मौत, विभाग के पास इलाज नहीं, रो रहे पशुपालक

Trending news