Rajasthan: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नये साल में राजस्थान दौरे पर, 3 जनवरी को राजभवन में संविधान पार्क का करेंगी उद्घाटन
Advertisement

Rajasthan: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नये साल में राजस्थान दौरे पर, 3 जनवरी को राजभवन में संविधान पार्क का करेंगी उद्घाटन

 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 3 और 4 जनवरी को राजस्थान दौरे पर रहेंगी. राष्ट्रपति बनने के बाद उनका यह पहला राजस्थान दौरा है. राजभवन जयपुर में संविधान पार्क उद्घाटन करने के बाद राष्ट्रपति माउंट आबू में ब्रह्मकुमारी विश्वविद्यालय और पाली में स्टाउट-गाइड की राष्ट्रीय जम्बूरी में शिरकत करेंगी. 

Rajasthan: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नये साल में राजस्थान दौरे पर, 3 जनवरी को राजभवन में संविधान पार्क का करेंगी उद्घाटन

Jaipur News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का नए साल में उनका राजस्थान पहला दौरा होगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 3 और 4 जनवरी को राजस्थान दौरे पर रहेंगी. राष्ट्रपति बनने के बाद उनका यह पहला राजस्थान दौरा है. राजभवन जयपुर में संविधान पार्क उद्घाटन करने के बाद राष्ट्रपति माउंट आबू में ब्रह्मकुमारी विश्वविद्यालय और पाली में स्टाउट-गाइड की राष्ट्रीय जम्बूरी में शिरकत करेंगी. जिसमें राष्ट्रपति दौपदी मुर्मू मुख्य अतिथि होंगी. 

इस उद्घाटन  समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र अध्यक्षता करेंगे. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और भारत स्काउट गाइड के अध्यक्ष अनिल जैन विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे. इस आयोजन का मुख्य समारोह 4 जनवरी को शुरू होगा. इस जम्बूरी में 400 विदेशियों समेत भारत के विभिन्न राज्यों से करीब 35 हजार स्काउट और गाइड मुख्य रुप से हिस्सा लेंगे.

राष्ट्रपति करेंगी संविधान पार्क का उद्घाटन

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  के दौरे के दौरान राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत उनकी अगवानी करेंगे. इस कार्यक्रम में राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया समेत कई जनप्रतिनिधि शामिल होंगे.

संविधान पार्क इस वजह से खास

-राजभवन में 9 करोड़ 15 लाख रुपए की लागत से संविधान पार्क ता निर्माण किया गया है

संविधान के गठन में योगदान देने वाली विभूतियों की प्रतिमाएं, उनके योगदान, संविधान की संरचना और उसके वास्तविक मूल्यों को शिलालेखों पर उकेरा गया.

-राजस्थान के वीर योद्धा के शौर्य और मातृभूमि के लिए बलिदान की प्रेरणा बतलाएगी

-संविधान की जानकारी का विभिन्न खंडों में विभाजन, प्रतिमाओं और शिलालेखों को वॉक-वे के पास स्थापित कर श्रव्य-दृश्य माध्यम से आकर्षक बनाया गया.

-संविधान की जानकारी को अलग-अलग पार्ट में डिवाइड कर पेश किया गया है जो लोगों को पसंद आएगी. 

-महात्मा गांधी की 10 गुणा 12 फीट की चरखा चलाते गन मेटल की मूर्ति लगाई गई है.

-महाराणा प्रताप की उनके प्रिय घोड़े चेतक के साथ सफेद मार्बल की प्रतिमा स्थापित की गई है

ये भी पढ़ें- राजस्थान में अगले 7 दिन में होगा बदलाव, आलाकमान ने गहलोत पायलट से की ये फाइनल चर्चा

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में 

इसके बाद 2 बजे जयपुर से माउंट आबू ब्रह्माकुमारी संस्थान के कार्यक्रम में शिरकत करेगी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का ब्रह्माकुमारी संस्था के साथ काफी जुड़ाव है. उनका माउंट आबू में ही डिनर और नाइट स्टे का प्रोग्राम है. माउंट आबू में ब्रह्माकुमारी संस्थान के कार्यक्रम के बाद में पाली के लिए रवाना होगी,वहां राष्ट्रपति स्काउट गाइड के जंबरी समारोह का उद्घाटन करेगी.अगले दिन राष्ट्रपति मानगढ से हैलिकॉप्टर से दिल्ली के लिए रवाना होगी.

Trending news