राजस्थान के ऊंट पालने वालों की आय धूप पड़ने से चार गुना बढ़ी, जानें कैसे
Advertisement

राजस्थान के ऊंट पालने वालों की आय धूप पड़ने से चार गुना बढ़ी, जानें कैसे

Rajasthan News: राजस्थान के ऊंट चराने वाले लोग यहां पड़ने वाली धूप का आनंद ले रहे हैं. इस धूप के कारण इनकी आय चार गुना बढ़ गई हैं और सैकड़ों लोगों को इसका फायदा हो रहा है. 

राजस्थान के ऊंट पालने वालों की आय धूप पड़ने से चार गुना बढ़ी, जानें कैसे

Rajasthan News: राजस्थान में पड़ने वाली तेज धूप अब यहां के ऊंट पालने वालों को अच्छी लगने लगी है. हालांकि पहले यहीं तेज धूप यहां रहने वाले लोगों के लिए परेशानी का कारण बन जाती थी, लेकिन अब यहां के ऊंट चराने वाले पशुचालक धूप का आनंद ले रहे हैं. 

राजस्थान में ऊंट चराने वाले लोग ऊंट का दूध बेचकर अपनी आजीविका चलाते है, लेकिन 52 डिग्री तापमान में दूध खराब हो जाता था क्योंकि दूध को डेयरी तक ले जाने के लिए एक लंबा सफर तय करना होता था. इस कारण उन्हें भारी परेशानी उठानी पड़ती थी, लेकिन इन लोगों की किस्मत पिछले साल से बदल गई है, जबसे राजस्थान के नोख गांन से के पास एक फ्रिज लगा है. इस फ्रिज का नाम ‘इंस्टेंट मिल्क चिलर' है. 

इस ‘इंस्टेंट मिल्क चिलर' की खास बात यह है कि यह उसी तेज धूप से चलता है, जो ऊंट चराने वालों के लिए एक पेरशानी बनी हुई थी. जानकारी के अनुसार, यह फ्रिज 
उरमुल सीमांत समिति नाम की एक संस्था ने लगवाया था, इसकी डेयरी में ये ऊंट पालने वाले दूध बेचते हैं. यह फ्रिज लगने के बाद से दूध खराब होने से बच जाता है, जिससे इन लोग की आय 50 हजार रुपये हो गई है.

यहां के एक ऊंट पालने वाले ग्रामीण ने कहा कि पिछले कुछ सालों से प्रदेश में तेज गर्मी पड़ने लगी है. जिससे दूध खट्टा हो जाता था, लेकिन  ‘इंस्टेंट मिल्क चिलर' लगने के बाद से यह दूध फटाफट ठड़ा हो जाता है और खराब भी नहीं होता है. 

इस फ्रिज से जोधपुर, जैसलमेर और बीकानेर के सात सौ ऊंट पालकों को फायदा हो रहा है. इन जगहों पर चार मिल्क-चिलर लगाए गए हैं, जो गांव के आसपास हैं. यह फ्रिज धूप से ही चलते हैं और हर एक में 500-1500 लीटर दूध रखा जा सकता है. मशीन में दूध कम से कम तीन दिन खराब नहीं होता है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पड़ने लगी चुभती गर्मी, फरवरी में पारा पहुंचा 35 डिग्री से ऊपर

Trending news