Rajasthan- जल जीवन मिशन में फिसड्डी राज्यों में शुमार हुआ राजस्थान, क्या भजनलाल सरकार बदल सकेगी गिरती रैंकिंग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2017215

Rajasthan- जल जीवन मिशन में फिसड्डी राज्यों में शुमार हुआ राजस्थान, क्या भजनलाल सरकार बदल सकेगी गिरती रैंकिंग

Jaipur- राजस्थान जल जीवन मिशन में देश में सबसे फिसड्डी राज्यों में शुमार हो गया है. देश में सबसे नीचे 33 वे पायदान  जल जीवन मिशन में राजस्थान पहुंचा हुआ है. इस मिशन को लेकर प्रदेश की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है.

JJM

Jaipur- राजस्थान जल जीवन मिशन में देश में सबसे फिसड्डी राज्यों में शुमार हो गया है. प्रदेश में लगातार गिरती रैंकिंग के बाद अब नई सरकार से उम्मीदे बंधने लगी है. केंद्र सरकार के इस मिशन को साकार करने के लिए भजनलाल सरकार सख्ती बरतेगी. 

यह भी पढ़ेंः रींगस सड़क हादसा: सीएम भजनलाल शर्मा ने जताई संवेदना, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखी ये बात

33 वें पायदान पर राजस्थान

देश में सबसे नीचे 33 वे पायदान  जल जीवन मिशन में राजस्थान पहुंचा हुआ है. इस मिशन को लेकर प्रदेश की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है. स्थिति को अनूकूल बनाने के लिए अब नई सरकार से उम्मीदें बंधने लगी है कि शायद डबल इंजन की सरकार के प्रदेश में बनने से इस मिशन की ​तस्वीर  बदलेगी. 

इस मिशन में राजस्थान के 33 वें पायदान के होने पर प्रदेश सवालों के घेरे में है, क्योंकि इस मिशन में राज्य लगातार पिछड़ता ही जा रहा है. अब तो हालात ये हो चले है कि देश में सबसे फिसड्डी राजस्थान हो गया है. पूरे देश में राजस्थान 33 वें पायदान पर पहुंच गया है. मार्च 2024 तक राजस्थान को 1,06,64,679 कनेक्शन का लक्ष्य था, लेकिन अब तक महज 48,15,653 कनेक्शन ही हो पाए. यानि सिर्फ 45 प्रतिशत कनेक्शन ही विभाग ने लगाए है.

दोनों चीफ इंजीनियर फिसड्डी

राजस्थान में इस मिशन की बागडोर लेकर जल रहे जल जीवन मिशन के चीफ इंजीनियर पहले दिनेश गोयल ने संभाली  थी, उसके बाद चीफ इंजीनियर आरके मीणा को इसकी  जिम्मेदारी दी.  दोनों ही चीफ इंजीनियर फेलियर साबित हुए. इतना ही नहीं दोनों चीफ अब ईडी की रडार पर भी चल रहे है. इन दोनों ही इंजीनियर्स पर जल जीवन मिशन में भ्रष्टाचार के लिए लगातार पूछताछ की जा रही है. वैसे आरके मीणा को 2016 में 10 लाख की रिश्वत लेते एसीबी ने रंगे हाथों गिरफ्तार किया था.

ये जिले सबसे फिसड्डी-

जिला....... ....लक्ष्य........ कनेक्शन हुए

बांसवाडा..... 3,81,149....... 17.47%
डूंगरपुर...... 3,05,683....... 20.90%

प्रतापगढ..... 1,69,894....... 21.41%
उदयपुर....... 5,67,389...... 25.46%

जैसलमेर...... 1,24,114...... 26.72%

नई सरकार करेगी सख्ती-

अब राजस्थान में भाजपा की सरकार आने क बाद राजस्थान की उम्मीद बढ गई है,क्योकि केंद्र के भी बीजेपी की ही सरकार है. केंद्र के मिशन में तेजी लाने के लिए सरकार सख्त होगी.क्योकि राजस्थान शुरू से ही इस मिशन में पीछे रहा.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan: कुर्सी के पास पहुंच कर भी दूर रह गए दिग्गज, ऐसे सूबे के नए बॉस बने भजनलाल शर्मा

Trending news