राजस्थान की हवा हुई जहरीली , AQI 300 के पार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1943968

राजस्थान की हवा हुई जहरीली , AQI 300 के पार

Rajasthan news: राजस्थान की हवा में प्रदूषण बढ़ने लगा है और एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है.शहर में शुक्रवार को एक्यूआई 100 (AQI level) से अधिक रहा जो खराब माना जाता है.दिल्ली का असर अब राजस्थान तक आ पहुंचा है.

pollution

Rajasthan news: राजस्थान की हवा में प्रदूषण बढ़ने लगा है और एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है.शहर में शुक्रवार को एक्यूआई 100 (AQI level) से अधिक रहा जो खराब माना जाता है.दिल्ली का असर अब राजस्थान तक आ पहुंचा है. प्रशासन और सरकार ने लोंगो को लिए के लिए एडवाजरी जारी कर दिया है.प्रदूषण नियंत्रण मंत्रालय लगातार नजर बनाए हुए है.

नवंबर महीने के दस्तक के साथ ही राजस्थान की तरह पूरेउत्तर भारत में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है. इस बार ठंड की दस्तक पर दीवाली से पहले ही प्रदूषण तीन गुना ज्यादा बढ़ गया है. प्रदेश का हनुमानगढ़ तो 400 AQI के साथ आज प्रदेश का सबसे प्रदूषित शहर रहा. 395 के साथ भिवाड़ी दूसरे और श्रीगंगानगर 389 AQI के साथ तीसरे स्थान पर रहा.गुलाबी नगरी जयपुर में भी आज दोगुना प्रदूषण दर्ज किया गया.

ये है प्रदेश में AQI का हाल
जयपुर में 269   उत्तर भारत
जोधपुर में 155
अजमेर में 160
उदयपुर में 165
कोटा में 177
अलवर में 175
सवाई माधोपुर में 210
टोंक में 220
नागोर में 160
जालोर में 141
बुंदी में 171 
सिरोही में  135

इसे भी पढ़ें:  BJP प्रत्याशी हरिसिंह रावत का कार्यकर्ताओं ने किया विरोध, गफलत के चलते मिला टिकट​
सावधानी के साथ निकले बाहर

 प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने  बताया है की प्रदेशभर में प्रदूषण आंकड़ा अब अगले दो दिन तक लगातार बढ़ता रहेगा. प्रशासन  प्रदेश में सभी 33 जिलों सहित नए घोषित जिलों में खास स्थानों पर गहन मॉनिटरिंग कर रही है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से जारी आंकड़ों पर गौर करें तो दिल्ली-एनसीआर के बाद जोधपुर शहर की हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित है. वायु प्रदूषण के लाइव आंकड़ों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि हालात सामान्य के मुकाबले बेहद खराब हैं.ऐसे में  स्वास्थ्य विभाग  की हेल्थ एडवाइजरी पर अमल करना काफी जरूरी है.

प्रदूषण से बचाव के लिए करें ये काम 

1.मास्क का इस्तेमाल घर से बाहर निकलते समय हमेशा मास्क का इस्तेमाल करें.
2. इंडोर प्लांट्स लगाएं अपने घर के भीतर स्नेक प्लांट, स्पाइडर प्लांट जैसे पौधों को लगाएं.
3.एयर प्यूरीफायर .
4.डाइट का ख्याल रखें .
5.कालीन को वैक्युम करें .
6.स्मोक न करें .
7.घर से कम निकलें .
8.प्रदूषण न फैलाएं.

इसे भी पढ़ें: तेज रफ्तार ट्रकों में भिड़ंत से लगी भीषण आग, जिंदा जला ड्राइवर

Trending news