Advertisement
photoDetails1rajasthan

इस दिशा में रखा डस्टबिन बर्बाद कर देगा आपका परिवार, होंगी लड़ाइयां, बन जाएंगे कंगाल

Vastu Tips: किसी भी घर की तरक्की और सुख-शांति के लिए घर का सही वास्तु बहुत मायने रखता है. घर में वास्तु दोष के चलते न केवल झगड़े और नकारात्मकता आती है बल्कि घर की लक्ष्मी भी रूठकर चली जाती है. कूड़ेदान (डस्टबिन) को रखने के लिए कुछ दिशाएं गलत मानी गई हैं. हिंदू धर्म में वास्तु दोष की बेहद महत्ता मानी गई है. कहां-क्या रखा है, इन सबकी स्थिति का परिवार की खुशियों और तरक्की पर गहरा असर पड़ता है. 

 

हर चीज की एक निश्चित दिशा तय की गई

1/6
हर चीज की एक निश्चित दिशा तय की गई

वास्तु में हर चीज की एक निश्चित दिशा तय की गई है. वास्तु के इन नियमों का पालन ना करने पर घर के सदस्यों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

 

डस्टबिन की जगह बेहद मायने रखती

2/6
डस्टबिन की जगह बेहद मायने रखती

हिंदू धर्म के अनुसार, अगर घर में वास्तु के हिसाब से सामान न रखा हो तो घर में नकारात्मकता बनी रहती है, जो कलह और कलेश का कारण बनती है. इन सभी चीजों में डस्टबिन की जगह बेहद मायने रखती है. अगर यह तय दिशा में न रखा हो तो कई तरह की परेशानियां इंसान को घेरे रहती हैं.

 

परिवार के लोगों में आपस में अच्छा तालमेल बैठता

3/6
परिवार के लोगों में आपस में अच्छा तालमेल बैठता

वास्तु शास्त्र में डस्टबिन को रखने के लिए विशेष दिशा निर्धारित की गई है. माना जाता है कि इस दिशा में डस्टबिन रखने से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है. परिवार के लोगों में आपस में अच्छा तालमेल बैठता है.

 

डस्टबिन की सही स्थिति इंसान की पारिवारिक और मानसिक दोनों ही खुशियों के लिए जिम्मेदार

4/6
डस्टबिन की सही स्थिति इंसान की पारिवारिक और मानसिक दोनों ही खुशियों के लिए जिम्मेदार

घर के अंदर रखे गए डस्टबिन की सही स्थिति इंसान की पारिवारिक और मानसिक दोनों ही खुशियों के लिए जिम्मेदार मानी जाती है. डस्टबिन की तय दिशा और निश्चित स्थान घर में खुशियों का अंबार लगा देती है.

 

जानिए कौन सी दिशा में न रखें डस्टबिन

5/6
जानिए कौन सी दिशा में न रखें डस्टबिन

हिंदू शास्त्रों के अनुसार, कुछ दिशाएं ऐसी होती हैं, जिधर की तरफ भूलकर भी डस्टबिन/कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए. डस्टबिन के लिए उत्तर-पूर्व की दिशा अशुभ मानी जाती है. इधर रखने से घर के लोगों की आपस में बिलकुल नहीं बनती है. इसे देवताओं की दिशा भी माना जाता है. इस दिशा में डस्टबिन/कूड़ेदान रखने से पारिवारिक सदस्यों की मानसिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है. इसके अलावा पूर्व, दक्षिण-पूर्व और उत्तर में भी कूड़ेदान रखने से बचना चाहिए वरना घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है.

 

जानिए डस्टबिन रखने की सही दिशा

6/6
जानिए डस्टबिन रखने की सही दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, डस्टबिन हमेशा घर के अंदर ही होना चाहिए. इसे दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर रखना ठीक माना जाता है. इधर की तरफ कूड़ा विसर्जन करना सही माना जाता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, अगर आप इन दिशाओं में डस्टबिन रखते हैं तो घर में सकारात्मकता फैलती है. आप उत्तर-पश्चिम दिशा में भी डस्टबिन रख सकते हैं. इससे वास्तु दोष नहीं लगता है और सुख-शांति बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE RAJASTHAN इसकी पुष्टि नहीं करता है.)