Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1448185
photoDetails1rajasthan

Criminal Mind: कहीं आपके पास ही तो नहीं बैठा है कोई सीरियल किलर, ऐसे करें पहचान

Criminal Mind: ब्रेन पर हुई एक स्टडी में सामने आया कि किसी भी हत्यारे या सीरियल किलर का दिमाग नॉर्मल इंसानों के दिमाग से बेहद अलग होता है.

 

आपराधिक दिमाग

1/11
आपराधिक दिमाग

Criminal Mind -  दिल्ली में हुए Shraddha Murder Case में हर रोज नए खुलासे हो रहे हैं. श्रद्धा की हत्या का आरोप उसके ही लिव-इन पार्टनर Aftab Ameen पर लगा है, जिसने माना है कि कत्ल के बाद उसने बॉडी के ढेरों टुकड़े किए और हर रोज एक-एक टुकड़ा जंगल में फेंकता रहा. कोल्ड-ब्लडेड मर्डर. न्यूरोसाइंस के मुताबिक बर्बरता से हत्या करने वालों का दिमाग नॉर्मल इंसानों के दिमाग से बेहद अलग होता है.

रिसर्च की शुरुआत

2/11
रिसर्च की शुरुआत

रिसर्च की शुरुआत - साल 1870 में इटली के एक डॉक्टर शेजरे लॉम्बोर्सो, जिन्हें फादर ऑफ साइंटिफिक क्रिमिनोलॉजी भी कहा जाता था, उन्होंने दावा किया कि कत्ल करने वालों के शरीर की बनावट, आम लोगों से बेहद अलग होती है. इसके साथ ही उनके हाथ ज्यादा लंबे, और कान काफी बड़े होते हैं. उस वक्त जेल में पड़े शातिर अपराधियों से दावे का मिलान हुआ था. हत्यारों के कान और हाथ दोनों छोटे दिखे और डॉक्टर लॉम्बोर्सो का जमकर मजाक बनाया गया. हालांकि ये अपराधियों, खासकर हत्यारों पर रिसर्च की शुरुआत थी.

ब्रेन स्कैनिंग ने दिया इशारा

3/11
ब्रेन स्कैनिंग ने दिया इशारा

ब्रेन स्कैनिंग ने दिया इशारा - हाथ-पैर, कान-आंखों से होते हुए न्यूरोसाइंस ब्रेन तक जा पहुंचा. अस्सी के दशक में ब्रेन की स्कैनिंग के बाद वैज्ञानिकों ने समझा कि छोटे-से दिमाग के भीतर क्या-क्या चलता है. कैसे लगभग 3 पाउंड की ये चीज अच्छे-खासे इंसान को पागल कर सकती है. या फिर हंसता-प्यार करता बिल्कुल सामान्य दिखने वाला आदमी अपने ही परिवार या दोस्तों की बर्बर हत्या भी कर सकता है. ब्रेन इमेज में कई ऐसी बातें दिखीं, जिन्होंने यह बिल्कुल साफ कर दिया कि हत्यारा दिमाग अलग तरीके से काम करता है- क्योंकि वो अलग होता है.

कैलिफोर्निया में थे ज्यादा बर्बर हत्यारे

4/11
कैलिफोर्निया में थे ज्यादा बर्बर हत्यारे

कैलिफोर्निया में थे ज्यादा बर्बर हत्यारे - नब्बे की शुरुआत में न्यूरोक्रिमिनोलॉजिस्ट एड्रियन रायन अमेरिकी जेलों में कोल्ड-ब्लडेड मर्डर करने वालों पर स्टडी करने गए थे. शुरुआत कैलिफोर्निया से हुई थी और ये राज्य इस तरह की हत्याओं के लिए बदनाम था. 40 से ज्यादा कैदियों की पीईटी (पोजिट्रॉन इमिशन टोमोग्राफी) हुई, जिससे दिमाग के भीतर बायोकेमिकल फंक्शन को समझा जा सके. आसान भाषा में कहें तो ये पकड़ा जा सके कि दिमाग में क्या खिचड़ी पकती है.

सिकुड़ा होता है दिमाग का ये भाग

5/11
सिकुड़ा होता है दिमाग का ये भाग

सिकुड़ा होता है दिमाग का ये भाग - स्कैन में देखा गया कि हत्यारों के ब्रेन के कई हिस्से सिकुड़े हुए होते हैं. खासकर प्री-फ्रंटल कॉर्टेक्स. बता दें कि ये मस्तिष्क का वो भाग है, जो सेल्फ-कंट्रोल सिखाता है. यानी गुस्सा आने पर दांत भींचकर भले रह जाएं, लेकिन सामने वाले का मुंह नहीं तोड़ना है. यही वो हिस्सा है, जो खतरों का अंदाजा भी देता है. जैसे ऊंची जगह से कूदने पर मौत हो सकती है, या जहर पीने पर जान बच भी जाए तो अंतड़ियां खराब हो सकती हैं. कातिल दिमाग रखने वालों में यही प्री-फ्रंटल काफी छोटा दिख रहा था.

वजहों का खुलासा अब तक नहीं हो सका

6/11
वजहों का खुलासा अब तक नहीं हो सका

वजहों का खुलासा अब तक नहीं हो सका - स्टडी सामने आने पर लोगों ने वैज्ञानिक की तारीफ करने की बजाए उसे पागल कहना शुरू कर दिया. काफी बाद में द अनाटॉमी ऑफ वायलेंस नाम से किताब आई, जिसमें डॉक्टर रायन ने क्रिमिनल्स के दिमाग पर अपने 35 साल के तजुर्बे को लिखा था. लेकिन ये अब तक साफ नहीं हो सका था कि ब्रेन के प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स में ये सिकुड़न आती क्यों है. वैज्ञानिकों के मुताबिक इसकी कई वजहें हो सकती हैं, जो जेनेटिक भी हैं, और कई बार सिर पर गहरी चोट लगना भी कारण बनता है. बचपन में एब्यूज झेलने वालों के साथ भी ये हो सकता है.

शोधकर्ता का खुद का इतिहास साफ-सुथरा नहीं था

7/11
शोधकर्ता का खुद का इतिहास साफ-सुथरा नहीं था

शोधकर्ता का खुद का इतिहास साफ-सुथरा नहीं था - वैसे हत्यारों का दिमाग जानने वाले इस डॉक्टर ने जब खुद अपना दिमाग स्कैन किया तो नतीजे बड़े दिलचस्प रहे. रायन का ब्रेन भी संभावित कातिल की तरह था. उनका इतिहास भी मारपीट से भरा हुआ था. वे शराब पिया करते और गुस्सा आने पर सामने वाले का नुकसान भी करते. हालांकि इस स्कैन के बाद वे ज्यादा संभलकर रहने लगे, और खुद पर भरसक कंट्रोल करने किया.

क्यों हत्या के बाद नहीं होता पछतावा?

8/11
क्यों हत्या के बाद नहीं होता पछतावा?

क्यों हत्या के बाद नहीं होता पछतावा? - ब्रेन पर हुई सबसे नई स्टडी एकेडमिक इनसाइट्स फॉर द थिंकिंग वर्ल्ड में छपी. इसके नतीजे भी डॉक्टर रायन के दावे से अलग नहीं थे. इसके मुताबिक, क्रिमिनल साइकोपैथ के दिमाग में धब्बे-धब्बे नजर आते हैं. ये संकेत है कि उनके दिमाग में फैसला लेने और भावनाओं पर काबू रखने वाले हिस्से अमीग्डेला और प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स, जिसका काम अमीग्डेला के रिस्पॉन्स को समझकर प्रोसेस करना होता है, दोनों में काफी दूरी थी. यानी दोनों ही हिस्से सिकुड़े हुए थे. इससे हत्यारा न केवल हत्या करता है, बल्कि उसके बाद दुख या शर्म भी महसूस नहीं कर पाता है.

सीरियल किलर जीन भी है एक वजह

9/11
सीरियल किलर जीन भी है एक वजह

सीरियल किलर जीन भी है एक वजह - जिन लोगों को ब्रेन की स्कैनिंग पर कम भरोसा हो, उनके लिए एक और जानकारी यह भी है कि एक खास जीन भी होता है, जिसका मिसिंग होना किसी भी आदमी को हत्यारा बना सकता है. इसे MAOA (मोनोअमीन ऑक्सीडेज ए) कहते हैं. ये न्यूरोट्रांसमीटर मॉलीक्यूल्स जैसे सेरेटोनिन और डोपामिन पर कंट्रोल रखता है. इनका सीधा ताल्लुक मूड, भावनाओं, नींद और भूख से है. अगर ये गड़बड़ाए तो इंसान के गड़बड़ाते देर नहीं लगती. ऐसे में अगर इनपर काबू करने वाला जीन ही गायब हो जाए या कम पड़ जाए तो नतीजा खतरनाक हो सकता है. यही वजह है कि MAOA को वॉरियर जीन या सीरियल किलर जीन भी कहा गया है.

ये लोग हैं दायरे में

10/11
ये लोग हैं दायरे में

ये लोग हैं दायरे में - वैसे बता दें कि इस मिसिंग जीन का खतरा भी पुरुषों को ज्यादा होता है, जबकि महिलाएं इसके लिए कैरियर का काम करती हैं, यानी एक से दूसरी पीढ़ी तक ले जाने का. ज्यादातर मामलों में इस जीन की कमी परिवार के प्यार, अच्छे खानपान के बीच पता नहीं लग पाती. जिन घरों में माता-पिता एब्यूसिव रिश्ते में हों, जहां मारपीट या गाली गलौज हो, उन घरों के बच्चों में अगर ये जीन कम है, तो गुस्सा कंट्रोल से बाहर हो जाता है. यही बच्चे बड़े होते-होते क्रिमिनल बिहैवियर दिखाने लगते हैं, और आगे चलकर हत्या भी कर सकते हैं.

अपराधियों के दिमाग पर लगातार हो रहे हैं शोध

11/11
अपराधियों के दिमाग पर लगातार हो रहे हैं शोध

अपराधियों के दिमाग पर लगातार हो रहे हैं शोध - न्यूरोसाइंस में अपराधियों के दिमाग पर लगातार शोध हो रहे हैं. मिसिंग जीन और ब्रेन में सिकुड़न जैसी कई बातें निकलकर आई हैं. उम्मीद की जा रही है कि आगे चलकर इन्हीं संकेतों से संभावित किलर को पहले ही पहचान लिया जाए और उसे ज्यादा संवेदना, ज्यादा प्यार से सही रास्ते रखा जा सके. हालांकि पक्का कुछ भी नही है.

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें.