Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1831769
photoDetails1rajasthan

TeeJ Mata shahi sawari Jaipur: हरियाली तीज पर लहरिये के शृंगार और घेवर की मिठास के साथ देखे तीज माता की शाही सवारी की ये शानदार तस्वीरें

हरियाली तीज भारत के उत्तरीय राज्यों में काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है.ये हर राजस्थानी के दिल से जुड़ा त्योहार है. राजधानी जयपुर में हरियाली तीज पर तीज माता की शाही सवारी  शाम 5.45 बजे से निकलेगी. इस सवारी में सिटी पैलेस के जनाना ड्योढ़ी से लवाजमे के बीच निकलने वाली तीज माता चांदी की पालकी में विराजमान रहेगी.

teej

1/8
teej

इसे श्रावण तीज के नाम से भी जाना जाता है. सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर हर साल मनाई जाने वाली हरियाली तीज के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति के दीर्घायु की कामना के लिए व्रत रखती हैं.

2/8

राजधानी जयपुर में तीज माता की शाही सवारी आज शाम 5.45 बजे से निकलेगी. इस सवारी में सिटी पैलेस के जनाना ड्योढ़ी से लवाजमे के बीच निकलने वाली तीज माता चांदी की पालकी में विराजमान रहेगी.

3/8

इस बार यह 19 अगस्त को  मनाया जाएगा. राजस्थान में इस दिन राजधानी जयपुर में इस दिन अनोखी और सुंदर  तीज माता की शाही सवारी निकाली जाती है.

पूर्व राजपरिवार

4/8
 पूर्व राजपरिवार

वहीं इस बार  296 वर्ष से चली आ रही की परंपरा बदलने जा रही है. पूर्व राजपरिवार के महाराजा अब तक जनानी ड्योढ़ी से निकलने वाली तीज की सवारी के दर्शन और आरती चीनी की बुर्ज से करते थे.

5/8

इस साल तीज माता की शाही सवारी के जनानी ड्योढ़ी से निकलते ही त्रिपोलिया गेट पर पूर्व राजपरिवार के महाराजा सवाई पद्मनाभ दर्शन और आरती करेंगे.

6/8

हरियाली तीज पर जयपुर में निकाली जाने वाली दो दिवसीय तीज माता की सवारी इस 19 और 20 अगस्त को शाम 5.45 बजे त्रिपोलिया गेट से रवाना होकर चौगान स्टेडियम स्थित तालाकटोरातक निकाली जाएगी. 

 

7/8

इस बार इस शाही सवारी में बाडमेर से गैर नृत्य कलाकार, बांदीकुई से बहेरूपिया कलाकार, बांरा से चकरी डांसर और जयपुर से घूमर नृत्यांगना, कालबेलिया नृत्यांगना अपनी अपनी प्रस्तुतिया देकर पर्यटकों का मनोरंजन करेंगे. 

8/8

इतना ही नहीं इस बार इस शाही सवारी को देखने आए विदेशी और देशी पर्यटको के लिए पर्यटन  विभाग की ओर से  उन्हें घेवर  खिलाकर भारत की संस्कृति की चाश्नी में घोला जाएगा.