Advertisement
photoDetails1rajasthan

नमक के चमत्कारिक प्रयोगों से बदल जाएगी किस्मत, घर में बरसेंगे पैसे ही पैसे

नमक का उपयोग करना बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन हम आपको यहां खाद्य पदार्थों में उपयोग के लिए नमक के प्रयोग नहीं बताने जा रहे हैं. वैसे तो नमक के ढेरों उपाय हैं, लेकिन हम तो नमक के ऐसे चमत्कारिक उपाय बताएंगे जिन्हें जानकर शायद आप हैरान रह जाएंगे.

कई तरह का होता है नमक

1/6
कई तरह का होता है नमक

नमक कई प्रकार के होते हैं. सेंधा नमक, समुद्री नमक, काला नमक, सामान्य नमक आदि. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नमक को चंद्र और शुक्र का प्रतिनिधि माना जाता है. नमक को कुछ लोग राहु का प्रतीक भी मानते हैं.

 

प्लास्टिक के पात्र में भी नहीं रखना चाहिए नमक

2/6
प्लास्टिक के पात्र में भी नहीं रखना चाहिए नमक

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नमक को चंद्र और शुक्र का प्रतिनिधि माना जाता है. नमक को किसी स्टील के बर्तन में रखते हैं तो चंद्र और शनि का मिलन होगा. ये बहुत ही घातक सिद्ध होता है. नमक को किसी प्लास्टिक के पात्र में भी नहीं रखना चाहिए. नमक का गिरना अच्छा नहीं माना जाता. नमक को गिराने से चंद्रमा और शुक्र दोनों कमजोर हो जाते हैं.

भोजन को चखे नहीं

3/6
भोजन को चखे नहीं

भोजन पकाते समय भोजन को चखे नहीं, उससे भोजन की पवित्रता नष्ट होती है और दरिद्रता आती है. नमक कम हो जाएगा तो बाद में डाल दिया जाएगा. भगवान को भोजन नैवेद्य लगाने के बाद ही भोजन को चखें.

पोंछा लगाते समय नमक मिला लेना चाहिए

4/6
पोंछा लगाते समय नमक मिला लेना चाहिए

यदि आपको कोई व्यक्ति पसंद नहीं है तो उसका नमक ना खाएं. सप्ताह में एक बार गुरुवार को छोड़कर पोंछा लगाते समय नमक मिला लेना चाहिए. घर में धन को बनाए रखने के लिए कांच के गिलास लेकर उसमें पानी और नमक डालें.

साधारण नमक का कम ही उपयोग करना चाहिए

5/6
साधारण नमक का कम ही उपयोग करना चाहिए

कांच की कटोरी में नमक भरें और बाथरूम में रखें. इससे नकारात्मक दूर होती है. नजर लग गई है तो सात बार एक चुटकी नमक सर पर से उतारकर बहते पानी में बहा दें. सोने के कमरे में कटोरी में सेंधा नमक रखें. इससे आपकी सेहत ठीक रहेगी. रोग से बचने के लिए साधारण नमक का कम ही उपयोग करना चाहिए. 

इस पर भी दें ध्यान

6/6
इस पर भी दें ध्यान

भोजन करते समय दाल या सब्जी आदि में नमक कम लगे तो ऊपर से नमक ना डालें. कुंडली में चंद्र कमजोर है तो समुद्री या सामान्य नमक का भोजन में इस्तेमाल ना करें. अशांति है तो सेंधा या खड़े नमक का एक टुकड़ा शयनकक्ष के एक कोने में रखें.