Advertisement
photoDetails1rajasthan

पत्नी-पत्नी के बीच कम हो गई है बातचीत? ये 5 टिप्स करेंगे मदद, दूर हो जाएगा हर तनाव

Husband Wife Relationship Tips: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर शादीशुदा कपल्स को आपस में बातचीत करने का बहुत ही कम मौका मिलता है. करियर और फैमिली को टाइम देते-देते कब वह एक-दूसरे को टाइम देना भूल जाते हैं, यह वह खुद भी नहीं समझ पाते हैं. इसके चलते आजकल के कपल्स के बीच दूरियां बढ़ने लगी हैं. उनका प्यार आपस में कम होने लगा है, ऐसे में रिश्तों में दोबारा से मिठास लाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनसे आप अपने पार्टनर के और ज्यादा करीब जा सकेंगे और अपनी लव लाइफ को और बेहतर बना सकेंगे.

 

कम्युनिकेशन जरूर करें

1/5
कम्युनिकेशन जरूर करें

झगड़े किस रिलेशनशिप में नहीं होते हैं. हर लिस्ट में थोड़ी-बहुत नोकझोंक तो चलती रहती है. माना जाता है यह नॉर्मल कपल की निशानी होती है लेकिन अगर यह नोक-झोंक ज्यादा हो जाएं, कपल्स के बीच झगड़े के चलते बातचीत ही कम हो जाए, वह अपनी आपस में ना तो परेशानियां शेयर करें और ना ही खुशियां, तो इससे रिश्ते बिगड़ने लगते हैं. सभी जानते हैं कि जब तक बातचीत नहीं होती है तब तक के लिए रिश्तों को बेहतर करना बहुत ही मुश्किल होता है. अगर किसी रिलेशनशिप में कपल कम बातचीत कर रहे हैं तो सबसे पहले उन्हें जिस किसी भी बात पर उनकी बहस हुई है, उसे कम्युनिकेशन के जरिए सुलझा लेना चाहिए मजबूती आती है.

 

बात बुरी लगने पर तुरंत न दें जवाब

2/5
बात बुरी लगने पर तुरंत न दें जवाब

अक्सर देखा जाता है कि कपल में से एक शख्स या तो शांत होता है या फिर बहुत ज्यादा इमोशनल होता है. अगर सामने वाले की बात बुरी भी लग जाती है तो वह उससे कुछ कहता नहीं है. अंदर ही अंदर घुटता रहता है. ऐसे में अगर आपके अंदर भी ऐसे ही आदत है और अगर आपको अपने पार्टनर की कोई बात अच्छी नहीं लगी तो उसे खामोश रहकर बात का बतंगड़ ना बनने दें. अगर कुछ ऐसा होता भी है तो आप पार्टनर से बहस करने के बजाय अपने कमरे में अकेले लेट जाएं और कोई मनपसंद म्यूजिक सुनें. इसके बाद जब आपको रिलैक्स महसूस हो तो अपने पार्टनर से इस टॉपिक पर बात करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आप दोनों के बीच की छोटी सी बात लड़ाई तक पहुंचेगी ही नहीं और आप आपस में बेहतर तरीके से कम्युनिकेशन कर सकेंगे.

 

अपनी गलती को स्वीकारें

3/5
अपनी गलती को स्वीकारें

अक्सर देखा जाता है कि जब कपल्स के बीच में लड़ाई होती है तो ज्यादातर लोग हर एक बात में तुम का प्रयोग करते हैं. जैसे- तुम्हारी गलती थी, तुमने ऐसा किया, तुमने ऐसा किया, खुद की गलती स्वीकार करने के बजाय सामने वाले पर ही हर बात का बोझ डाल देते हैं पर क्या आप जानते हैं कि अगर इस तुम को मैं में बदल दिया जाए तो रिश्तों में सुधार आने के चांसेस बढ़ जाते हैं. जी हां, अपने पार्टनर से बहस के बाद आप ऐसा कहते हैं कि मैं शायद लाउड हो गया था, मुझे ऐसा नहीं करना चाहिए था तो यह बात आपके रिलेशनशिप के लिए गेम चेंजर साबित हो सकती है और आपके बीच पहले से ज्यादा प्यार हो जाएगा.

 

सामने वाले को गौर से सुनें

4/5
सामने वाले को गौर से सुनें

आजकल की Stress-free और जिम्मेदारियों भरी लाइफ में कपल एक-दूसरे के साथ समय तो गुजारते हैं लेकिन उनकी बात को गौर से सुन नहीं पाते हैं. एक यह वजह भी है कि उनके रिश्तों के बीच में दूरियां आ जाती हैं. अच्छे लोग अपनी बात कहने में इतना हावी हो जाते हैं कि सामने वाले की बात सुनते ही नहीं हैं, जिसके चलते रिलेशनशिप में तनाव जैसी स्थिति आ जाती है. ऐसे में आपको जरूरत है अपने पार्टनर को ठीक से सुनने की, उसे समय देने की. 

 

लिखकर कह दें दिल की बात

5/5
लिखकर कह दें दिल की बात

कपल्स के बीच में देखा जाता है कि वह चाहते हैं कि उनके बिना कहे ही उनका सामने वाला पार्टनर उनकी चीजों को समझ जाए. आप यह उम्मीद कैसे कर सकते हैं. सभी जानते हैं कि माइंड रीडिंग हर किसी के बस की बात नहीं होती है और अगर आप ऐसी उम्मीद करते हैं तो यह रिलेशनशिप के लिए गलत होती है. ऐसा करने वाले पर अपने मन का बोझ डालना चाहते हैं. हो सकता है कि जो बात आप ना कह पा रहे हों, उस बात को समझ ना पा रहा हो. ऐसे में अगर आप उससे मुंह से नहीं कहना चाहते हैं तो अपनी बात को उस तक मैसेज करके या फिर लिख करके अपनी बात जरूर पहुंचाएं. इससे पार्टनर का और आपके बीच में हो रहा हर तनाव सुलझ जाएगा और आपका रिलेशनशिप पहले से बेहतर हो जाएगा.