खण्डहर होते सार्वजनिक निर्माण विभाग के पुराने भवन, अधिकारियों ने साधा मौन
Advertisement

खण्डहर होते सार्वजनिक निर्माण विभाग के पुराने भवन, अधिकारियों ने साधा मौन

 जयपुर जिले के चाकसू में चम्पेश्वर महादेव मंदिर परिसर के नजदीक स्थित सार्वजनिक विभाग का पुराना डाक बंगला ( विश्राम गृह) लम्बे चौड़े परिसर में अपनी पुरानी गरिमा लिए खड़ा है.

खण्डहर होते सार्वजनिक निर्माण विभाग के पुराने भवन, अधिकारियों ने साधा मौन

Chaksu: जयपुर जिले के चाकसू में चम्पेश्वर महादेव मंदिर परिसर के नजदीक स्थित सार्वजनिक विभाग का पुराना डाक बंगला ( विश्राम गृह) लम्बे चौड़े परिसर में अपनी पुरानी गरिमा लिए खड़ा है.

कर्मचारियों के लिए बनाए गए पुराने आवास एवं भंडार गृह जिनके ऊपर सीमेंट के टीनशैड अभी भी रखे हुए हैं, लेकिन सार संभाल एवं मरम्मत के अभाव में गर्मी सर्दी एवं बरसात के थपेड़ो के कारण धीरे-धीरे जर्जर होने लग गये और कुछ की दीवारें गिर गई. आस-पास जंगली घास एवं विलायती बबूलो का साम्राज्य बढ़ता जा रहा है. अधिकारियों एवं कर्मचारियों की लापरवाही के चलते कुछ किवाड़ खिड़कियां तक गायब हो गई.

यह भी पढ़ें-बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस का चौंकाने वाला खुलासा, बचपन में चाचा जी कर चुके हैं 'रेप'

जयपुर जिले के चाकसू में चम्पेश्वर महादेव मंदिर परिसर के नजदीक स्थित सार्वजनिक विभाग का पुराना डाक बंगला ( विश्राम गृह) लम्बे चौड़े परिसर में अपनी पुरानी गरिमा लिए खड़ा है. इसी के आसपास गोदाम एवं कर्मचारियों के आवास बने हुए हैं. अभी-अभी सार्वजनिक विभाग के बड़े अधिकारी का नया भवन तैयार हो गया है. विभाग ने अपनी सम्पत्ति को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से सुरक्षा दीवार भी बनवाई है, लेकिन कर्मचारियों के लिए बनाए गए पुराने आवास एवं भंडार गृह जिनके ऊपर सीमेंट के टीनशैड अभी भी रखें हुए हैं.

सार संभाल एवं मरम्मत के अभाव में गर्मी सर्दी एवं बरसात के थपेड़ों के कारण धीरे-धीरे जर्जर होने लग गये और कुछ की दीवारें गिर गई. आस पास जंगली घास एवं विलायती बबूलो का साम्राज्य बढ़ता जा रहा है. अधिकारियों एवं कर्मचारियों की लापरवाही के चलते कुछ किवाड़ खिड़कियां तक गायब हो गई है. लोगों को आश्चर्य इस बात का हो रहा है कि यहां कनिष्ठ अभियंता, सहायक अभियंता एवं अधिशासी अभियंता तक का कार्यालय है.

विभाग के पुराने वैभव की बर्बादी इन सभी से छिपी हुई नहीं है, लेकिन आश्चर्य इस बात का है कि इनकी सुरक्षा का कोई प्रबंध नहीं कर रहे. लोगों ने इनका सार्वजनिक शौचालय के रुप में उपयोग शुरू कर दिया है. मंदिर में दर्शनों के लिए आने जाने वाले भक्तों एवं आसपास नव विकसित कालोनियों के लोगों को इनके पास से निकलने में बदबू आने लग गई है. यह सार्वजनिक विभाग के लिए शोभनीय नहीं लगती. वार्ड पार्षद एवं चम्पेश्वर कालोनी में निवास कर रहे जागरूक युवा पार्षद दिनेश शर्मा ने बताया के विभाग के अधिकारियों को विभाग की बर्बाद हो रही सम्पत्ति के बारे में अनेक बार जानकारी दे दी गई लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा.

Reporter- AMIT YADAV

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news