अब आप WhatsApp के डिलीट किए मैसेज भी पढ़ सकते हैं, जानिए ये आसान तरीका
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1266194

अब आप WhatsApp के डिलीट किए मैसेज भी पढ़ सकते हैं, जानिए ये आसान तरीका

बिना कोई दूसरी एप्लीकेशन की मदद से WhatsApp के डिलीट किए हुए मैसेज को पढ़ा जा सकता है. इसके लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाकर कुछ बदलाव करने हैं. 

अब आप  WhatsApp के डिलीट किए मैसेज भी पढ़ सकते हैं, जानिए ये आसान तरीका

WhatsApp Trick: अक्सर WhatsApp यूज करते समय यूजर्स गलती से मैसेज भेज देते हैं जिसे वह बाद में डिलीट करते हैं. ऐसे में अक्सर ये सवाल जरूर मन में आता ही है कि ऐसा क्या भेजा था जो बाद में डिलीट कर दिया. इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए यूजर्स किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है इसके लिए अब आपको किसी भी थर्ड पार्टी एप को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होगी.

थर्ड पार्टी एप इंस्टॉल यूजर्स कर तो लेते हैं लेकिन कई बार ऐसे में निजी डेटा चोरी होने का खतरा बना रहता है. साथ ही मोबाइल में वायरस आने का खतरा भी बना रहता है. WhatsApp पर डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ने के लिए अब आपको थर्ड पार्टी एप को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है. 

WhatsApp पर डिलीट किए मैसेज को पढ़ने के लिए यूजर्स को अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाकर एक ऑप्शन यानी विकल्प को ऑन करने की जरूरत है. ध्यान रहे इसके लिए आपके एंड्रॉयड मोबाइल में लेटेस्ट सॉफ्टयवेर अपडेट होना चाहिए यानी उसमें लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल होना चाहिए.

कैसे करें ऑप्शन को ऑन

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाना है. यहां आपको नोटिफिकेशन हिस्ट्री का ऑप्शन दिखाई देगा. आपको इस ऑप्शन को ऑन कर लेना है. इसके बाद अगर आपको कोई WhatsApp पर मैसेज करके डिलीट कर देता है तो भी आप मैसेज को देख सकते हैं. 

इसके अलावा आप मोबाइल की सेटिंग्स में जाकर ऊपर दिए गए सर्च के ऑप्शन की मदद से डॉयरेक्ट नोटिफिकेशन हिस्ट्री (notification history) लिखकर भी सर्च कर सकते हैं. जिसके बाद आपको notification history का विकल्प दिखाई देगा. इसे आपको ऑन कर लेना है.fallback

जैसे ही कोई भी दूसरा व्यक्ति WhatsApp पर आपको मैसेज करके डिलीट कर देता है तो भी नोटिफिकेशन हिस्ट्री में आपको डिलीट किया हुआ मैसेज (संदेश) दिखाई देगा. 

fallback

Trending news