राजस्थान के इन जिलों के लिए अगले 48 घंटे भारी, जारी किया गया रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1742071

राजस्थान के इन जिलों के लिए अगले 48 घंटे भारी, जारी किया गया रेड अलर्ट

प्रदेश में बिपरजॉय तूफान का बड़ा असर देखने को मिल रहा है, मौसम विज्ञान केंद्र हाई अलर्ट मोड पर है.

राजस्थान के इन जिलों के लिए अगले 48 घंटे भारी, जारी किया गया रेड अलर्ट

Biperjoy Cyclone Rajasthan : प्रदेश में बिपरजॉय तूफान का बड़ा असर देखने को मिल रहा है, मौसम विज्ञान केंद्र हाई अलर्ट मोड पर है. आज भी तूफान बाड़मेर जालौर सिरोही जिले में सक्रिय तौर पर अपना असर दिखा रहा है इन सभी जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का सिलसिला लगातार जारी है.

मौसम विभाग ने आज से 21जून तक का बुलेटिन जारी करा है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में अभी भी रेड ऑरेंज और येल्लो अलर्ट बना हुआ है. प्रदेश के अधिकतर जिलों में येलो अलर्ट जारी है. मौसम विभाग ने बताया आज अजमेर बांसवाड़ा चित्तौड़गढ़ प्रतापगढ़ नागौर में येल्लो अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में भारी वर्षा में मेघ गर्जन के साथ तेज झोंकेदार हवाएं चलेंगी जिनकी स्पीड 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की संभावना है. वही जोधपुर, बाड़मेर, उदयपुर, राजसमंद, डूंगरपुर, भीलवाड़ा जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करा है. इन सभी जिलों में अत्यधिक वर्षा और वज्रपात होने का अनुमान है.

वहीं दूसरी और आज भी प्रदेश के कई जिलों में रेड अलर्ट बना हुआ है सिरोही,जालौर,पाली इसकी जद में है, इन सभी जिलों में अत्यधिक से भारी बारिश मेघ गर्जन के साथ तेज झोंकेदार हवाएं चलेंगी जिनकी स्पीड 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की संभावना है. कल भी प्रदेश के अधिकतर जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया है. अजमेर भीलवाड़ा राजसमंद सिरोही टोंक उदयपुर और पाली जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी रहेगा. इन सभी जिलों में अत्यधिक वर्षा और वज्रपात होने का अनुमान है. येलो अलर्ट की बात की जाए तो नागौर जोधपुर जालौर सवाई माधोपुर प्रतापगढ़ कोटा करौली जयपुर डूंगरपुर दौसा चित्तौड़गढ़ बूंदी बांसवाड़ा मैं भारी बारिश मेघ गर्जन और वज्रपात की आशंका व्यक्त की गई है.

वही 19 जून को तूफान का असर कम होगा जिसके चलते प्रदेश के कुछ ही जिलों में इसका असर देखने को मिलेगा. जिसमें ऑरेंज अलर्ट की बात की जाए तो सवाई माधोपुर करौली बांरा ज़िले के लिए जारी किया गया है. वही भरतपुर बूंदी दोसा धौलपुर कोटा ज़िले में येल्लो अलर्ट रहेगा. 20 जून को बांरा झालावाड़ कोटा सवाई माधोपुर मैं कमजोर हो चुका तूफान इन 4 जिलों में येल्लो अलर्ट के साथ प्रदेश से विदाई लेगा.

बारिश की बात की जाए हो पिछले 24 घंटों में बाड़मेर, सिरोही,जालौर, उदयपुर जिले में भारी बारिश दर्ज की गई, माउंट आबू, सिरोही में अत्यंत भारी बारिश दर्ज 210mm, सेदवा, बाड़मेर में 136 mm, माउंटआबू तहसील, सिरोही में 135 mm,रानीवाड़ा, जालौर में 110mm हुई. इसी के साथ प्रदेश के तापमान की बात की जाए तो प्रदेश के तापमान में भी 1 से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. वही अभी भी कई जिलों में 40 डिग्री के लगभग तापमान बना हुआ है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 2 दिन में और अधिक तापमान गिरेगा, जिससे प्रदेशवासियों को गर्मी से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें- 

Cyclone Biparjoy: राजस्थान में कहर बरपा रहा बिपोर्जॉय, ट्रेनें रद्द, जिम-कोचिंग सेटर सब हुए बंद

बाड़मेर-जालोर में बिपोर्जॉय का कहर, उखड़ गए पेड़, लबालब हुईं सड़कें

Trending news