Nautapa 2024: राजस्थान में और बढ़ेगा गर्मी का सितम, 9 दिन तक सूर्यदेव उगलेंगे आग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2262031

Nautapa 2024: राजस्थान में और बढ़ेगा गर्मी का सितम, 9 दिन तक सूर्यदेव उगलेंगे आग

Nautapa 2024 Date: गर्मी का पारा इन दिनों 46 से 48 डिग्री के बीच बना हुआ है. वहीं, शनिवार को नौतपा शुरू होने से तापमान में तेजी से वृद्धि होने की संभावना है. ऐसे में जून के आखिरी सप्ताह में ही लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. 

 

Symbolic Image

Nautapa 2024: ज्योतिषियों के अनुसार, इस बार नौतपा की शुरुआत तापमान 49 डिग्री से होगी. इन 9 दिन में पारा 45 से ज्यादा ही रहने की संभावना है. दरअसल, इन 9 दिनों में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी काफी कम हो जाएगी और सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ेंगी. यानी कर्क रेखा पर आएगी. कर्क रेखा भारत के मध्य से होकर गुजरेगी. सूर्य 25 मई को 3:15 बजे रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे. नौतपा से आशय सूर्य का नौ दिनों तक अपने सर्वोच्च ताप में होना है. 

15 दिन तक रोहिणी नक्षत्र में रहेंगे सूर्यदेव 
हालांकि, चंद्रदेव रोहिणी नक्षत्र के स्वामी हैं जो शीतलता के कारक माने जाते हैं. परंतु नौतपा के समय सूर्य के प्रभाव में होने के कारण तापमान अधिक रहेगा. ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार, सूर्यदेव हर नक्षत्र में 15-15 दिन तक रहते हैं. रोहिणी में भी इतने ही दिन रहेंगे, लेकिन शुरुआती 9 दिन उग्र स्थिति रहेगी. शनि की वक्री चाल के चलते नौतपा खूब तपेगा. आखिरी तीन दिनों तक आंधी तूफान और बारिश के संकेत हैं. 

नौतपा के चलते बढ़ेगा तापमान
वैज्ञानिकों के अनुसार, जब सूर्य की किरणें पृथ्वी पर सीधी आती हैं, तो तापमान बढ़ता है. अधिक गर्मी के कारण मैदानी क्षेत्रों में निम्न दबाव का क्षेत्र बनता है जो समुद्र की लहरों को आकर्षित करता है. इस कारण ठंडी हवाएं मैदानों की ओर बढ़ती हैं. चूंकि समुद्र उच्च दबाव वाला क्षेत्र होता है, इसलिए हवाओं का यह रुख अच्छी बारिश का संकेत देता है. इसके साथ ही इस दौरान कर्क रेखा पर सूर्य की स्थिति सीधी होती है, इसका असर अधिक तापमान के रूप में होता है. 

जून के आखिरी सप्ताह में राहत मिलने की संभावना 
एक ओर मई महीने में प्रदेश का तापमान 49 डिग्री के आसपास बना हुआ है. वहीं, प्रदेश भट्टी की तरह जल रहा है. इसी के साथ कल से शुरू होने वाले नौतपा में भी राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है. आने वाले दिनों के लिए भी मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश के अधिकांश जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया हुआ है. फिलहाल, प्रदेशवासियों को जून के आखिरी सप्ताह में मानसून आने के बाद राहत मिलने की संभावना दिख रही है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Crime: खेत में लकड़ी लेने गई युवती से दुष्कर्म,रातभर घर में बनाकर रखा बंधक

Trending news