रितिक रोशन जैसा बिल्कुल नहीं दिखता था अकबर..जानें कैसा था मुगल बादशाह
Advertisement

रितिक रोशन जैसा बिल्कुल नहीं दिखता था अकबर..जानें कैसा था मुगल बादशाह

Mughal : मुगल बादशाह अकबर 5 फुट 7 इंच की लंबाई वाला शख्स था. जिसका सिर दाहिने कंधे की तरफ झुका हुआ था. चलते हुए अपने बाएं पैर को वो थोड़ा घसीटता था. एक मोटा मस्सा अकबर की बाई नाक के पास था.

रितिक रोशन जैसा बिल्कुल नहीं दिखता था अकबर..जानें कैसा था मुगल बादशाह

Mughal Hidden Truth : बॉलीबुड की फिल्म जोधा अकबर का गाना कल फिर कहीं सुना. वीडियों देखा तो खूबसूरत अकबर (रितिक रोशन) पर नजर गई. दिमाग में एक ख्याल आया कि क्या सच में बादशाह अकबर, ग्रीक गॉड माने जाने वाले रितिक रोशन जैसा दिखता होगा. 

तो इस वजह से कुंवारी रह गयी कई मुगल शहजादियां, एक डर जो खा रहा था सुल्तान को...

लेकिन जब वी.ए.स्मिथ की किताब अकबर, महान मुग़ल, की कुछ अंश पढ़ें तो समझ आया कि ये सब झूठ है. अकबर बिल्कुल भी वैसा नहीं दिखता था जैसा की फिल्म में दिखाया गया है.

मनोहर द्वारा अकबर का 16वीं शताब्दी के उत्तरार्ध का चित्र

fallback

 

किताब में लिखे विवरण के अनुसार  गेंहुएं रंग का मुगल बादशाह अकबर 5 फुट 7 इंच की लंबाई वाला शख्स था. जिसका सिर दाहिने कंधे की तरफ झुका हुआ था. चलते हुए अपने बाएं पैर को वो थोड़ा घसीटता था. एक मोटा मस्सा अकबर की बाई नाक के पास था.

Saamudrik Shaastra : इन जगहों पर तिल स्त्री को बनाता है भाग्यशाली

जवानी में बहुत ज्यादा घुड़सवारी करने के चलते उसके पैर कुछ अंदर की ओर झुके हुए थे. जब वो चलता था तो लगंड़ा लगता था. उसका माथा चौड़ा था. नाक छोटी और नथुन फैले हुए थे. अकबर की भौहें पतली थी और एक चेहरे पर मूंछ थी

अकबर बेहद संयमित खाना खाता था. एक लंबे वक्त तक मांसाहार करने के बाद अकबर ने पूरी तरह से जैन धर्म के प्रभाव में आकर इसे छोड़ दिया था. खाना जब उसे पसोसा जाता था तो पहले कोई खाना चखता था.क्योंकि खाने में जहर होने की संभावना ज्यादा थी(सत्ता के लिए अकबर को मारने की कई बार कोशिश हुई थी)

बाकी मुगल बादशाहों की तरह ही अकबर भी शौकीन था. अकबर जिसे चाहता था अपने हरम का हिस्सा बना डालता था. इसके लिए साम-दाम-दंड-भेद सब अपनाया जाता था. अकबर की 300 रानियां थी. जिनमें से एक जोधाबाई की कहानी फिल्मी पर्दे पर दिखायी गयी थी. जोधाबाई राजस्थान के जयपुर के आमेर रिसासत के राजा भारमल की बेटी थी. जिन्हे हरखा बाई भी कहा जाता है.

मुगलों की अय्याशी का अड्डा था मुगल हरम, जहां औरतों की ये थी हालत

अकबर से शादी के बाद मुगलों ने हरखाबाई को मरियम-ूज़-ज़मानी नाम दिया. जिन्होने दो बेटों को जन्म दिया लेकिन वो जन्म के कुछ महीने बाद ही मर गये, जिसके बाद एक लड़के का जन्म हुआ जो सलीम था और अकबर को सबसे प्यारा बताया जाता है.

 

 

Trending news