सिंचाई पानी की मांग को लेकर सांसद निहालचंद ने गजेंद्र सिंह से की मुलाकात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1290243

सिंचाई पानी की मांग को लेकर सांसद निहालचंद ने गजेंद्र सिंह से की मुलाकात

श्रीगंगानगर क्षेत्र में सिंचाई व्यवस्था की रीढ़ गंगनहर के पुनर्वास और स्वचालन परियोजना के प्रथम चरण की मंजूरी समेत सिंचाई के पानी की पूर्ण उपलब्धता और अन्य समस्याओं के लिए आज लोकसभा सांसद निहाल चन्द की अध्यक्षता में केन्द्रीय जल शक्ति गजेन्द्र सिंह शेखावत से मुलाकात की.

केन्द्रीय जल शक्ति गजेन्द्र सिंह शेखावत से मुलाकात.

Delhi /Jaipur: श्रीगंगानगर क्षेत्र में सिंचाई व्यवस्था की रीढ़ गंगनहर के पुनर्वास और स्वचालन परियोजना के प्रथम चरण की मंजूरी समेत सिंचाई के पानी की पूर्ण उपलब्धता और अन्य समस्याओं के लिए आज लोकसभा सांसद निहाल चन्द की अध्यक्षता में श्रीगंगानगर से भाजपा के वरिष्ठ नेताओं और पदाधिकरियों के एक शिष्टमंडल ने केन्द्रीय जल शक्ति गजेन्द्र सिंह शेखावत से मुलाकात की.

सांसद के अलावा ये रहे मौजूद
शिष्टमंडल में लोकसभा सांसद के अलावा सुरेन्द्रपाल सिंह टी.टी., पूर्व मंत्री, संतोष बावरी, विधायक, अनूपगढ़, राजेन्द्र भादू, पूर्व विधायक, शिमला बावरी, पूर्व विधायक, विनीता अहुजा, उपाध्यक्ष, भाजपा महिला मोर्चा, राजस्थान, आत्माराम तरड, भाजपा जिलाध्यक्ष, गुरवीर बराड़, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा युवा मोर्चा, भारतीय किसान संघ से बलदेव सिंह, जिलाध्यक्ष, हरबंश बिश्नोई, जिला मंत्री, जसवंत सिंह चंदी, प्रांत उपाध्यक्ष, राकेश मंडा, जिला उपाध्यक्ष व विनोद धारणिया, प्रदेश उपाध्यक्ष उपस्थित रहे.

नहर नियंत्रण प्रद्योगिकी की दिशा में उचित कदम
शिष्टमंडल ने कहा कि कृषि प्रधान होने के कारण इस जिले में सिंचाई के पानी की आवश्यकता ज्यादा रहती है और सिंचाई की उचित व्यवस्था और समय पर सम्पूर्ण पानी की उपलब्धता नहीं होने के कारण यहां के किसानों को कृषि संबंधी विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस क्षेत्र में सिंचाई व्यवस्था और पानी की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए नहर नियंत्रण प्रद्योगिकी की दिशा में उचित कदम उठाते हुए नहरों के स्वचालन, गेटों के आधुनिकीकरण की इस व्यवस्था को लागू किया जाता है, तो इस क्षेत्र में किसानों को नकदी और फसलों में विविधता लाने में मदद मिलेगी साथ ही सिंचाई के नुकसान को भी सिमित किया जा सकेगा.

फिरोजपुर फीडर का निर्माण अतिशीघ्र
फिरोजपुर फीडर का निर्माण अतिशीघ्र करते हुए पूरा पानी दिए जाने, आर.डी. 45 तक बीकानेर कैनाल की सफाई व पूर्ण मरम्मत करने, ताकि पाकिस्तान को जाने वाला पानी लिया जा सके, गंग कैनाल के पानी के उतार-चढाव को रोकने, राजस्थान को पानी का शेयर आर.डी. 45 के स्थान पर खखा हेड पर करने ताकि पानी की चोरी को रोका जा सके.

ये भी पढ़ें- सूदखोरों का आतंक, गुलाबपुरा में ब्याज माफिया से परेशान युवक ने की खुदकुशी

राजस्थान को बी.बी.एम.बी. में स्थायी सदस्यता
राजस्थान को बी.बी.एम.बी. में स्थायी सदस्यता, IGNP के 496 लिंक के क्रस्ट को तोड़कर नीचे करने, भाखड़ा की 0 आर.डी. पर भी क्रस्ट को नीचे करके पुरानी भाखड़ा पर गेट बनाने, 0 आर.डी. भाखड़ा और IGNP के 496 हेड लिंक का संचालन पंजाब के स्थान पर राजस्थान को देने, हरिके से निकलने वाली राजस्थान फीडर और फिरोजपुर फीडर को 0 से 4 आर.डी. तक पक्का करने, घग्घर नदी बहाव क्षेत्र में सभी अवरोधों को हटाकर पानी भेड़ताल तक पहुंचाने, घग्घर नदी को 24 आर.डी. से अंतिम छोर तक नहर तक चलाया जाए.

पोंग डेम, भाखड़ा डेम, रणजीत डेम सहित सभी बांधों को पूर्ण क्षमता तक भरने, डेमों की क्षमता महीनेवार तैयार करने, पोंग डेम में अतिक्रमण हटाने सहित भाखड़ा नहर क्षेत्र के खालों का निर्माण सी.ए.डी. विभाग द्वारा करवाए जाने की मांगे रखी गई.

जयपुर की खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

Trending news