राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेलों में रचेगा इतिहास, एक ही खेल मैदान में नजर आएंगे 30 लाख से ज्यादा खिलाड़ी
Advertisement

राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेलों में रचेगा इतिहास, एक ही खेल मैदान में नजर आएंगे 30 लाख से ज्यादा खिलाड़ी

Rajasthan Rural Olympic Games: राजस्थान एक बार फिर से 29 अगस्त को एक नया रिकॉर्ड कायम करने जा रहा है और ये रिकॉर्ड इस बार खेल के क्षेत्र में रहेगा.जिसमें प्रदेश के करीब 30 लाख से ज्यादा लोग हिस्सा लेने जा रहे हैं.  

राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेलों में रचेगा इतिहास, एक ही खेल मैदान में नजर आएंगे 30 लाख से ज्यादा खिलाड़ी

Rajasthan Rural Olympic Games: 12 अगस्त को प्रदेश के करीब 1 करोड़ से ज्यादा बच्चों ने एक साथ देशभक्ति गीतों का गायन कर एक रिकॉर्ड कायम किया, तो वहीं राजस्थान एक बार फिर से 29 अगस्त को एक नया रिकॉर्ड कायम करने जा रहा है और ये रिकॉर्ड इस बार खेल के क्षेत्र में रहेगा. 

प्रदेश सरकार की ओर से पहली बार एक बड़े स्तर पर राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें प्रदेश के करीब 30 लाख से ज्यादा लोग हिस्सा लेने जा रहे हैं. ग्रामीण ओलंपिक खेलों की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है, तो वहीं पहले चरण में पंचायत स्तर पर 29 अगस्त से खेलों का आयोजन होगा. 

ग्रामीण क्षेत्र के सभी आयु वर्ग के महिला एंव पुरूष खिलाड़ियों को खेल प्रतिभाओं में सुनहरा अवसर उपलब्ध करवाने के उदे्श्य से जिले में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल का आयोजन 29 अगस्त से 5 अक्टूबर तक किया जाएगा, जिसके लिए जिले के सभी ग्राम पंचायतों में टीमों का गठन होने के साथ शारीरिक शिक्षकों के मार्गदर्शन में ग्रामीणों द्वारा पूर्वाभ्यास शुरू कर दिया गया है. 

जिला खेल अधिकारी राजेश शर्मा ने बताया कि जिलेभर में सभी ग्राम पंचायत वार टीमों का गठन कर दिया गया है. पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की जयंती से खेलों की तैयारी एवं ग्राम पंचायतों में खेल मैदान का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है. सभी ग्राम पंचायतों में स्थित विद्यालयों में उपलब्ध खेल सामग्री का उपयोग करते हुए खेलों के लिए गठित की गई टीमों के द्वारा खेलों का पूर्व अभ्यास शुरू कर दिया गया है, जिससे अच्छे खिलाड़ी का चयन किया जा सके. 

जिला खेल अधिकारी ने बताया कि जिले में 27 हजार 721 कबड्डी, 3 हजार 763 शूटिंग वॉलीबॉल, 27 हजार 68 टेनिसबॉल क्रिकेट, 3 हजार 399 खो-खो, 5 हजार 234 वॉलीबॉल, 2 हजार 900 हॉकी के लिये खिलाड़ियों सहित 70 हजार 85 खिलाड़ियों का पंजीकरण किया गया है. जिले में कबड्डी के लिए 2 हजार 265, शूटिंग वॉलीबॉल के लिए 311, टेनिसबॉल के लिए 1885, खो-खो के लिए 186, वालीबॉल के लिए 474 एवं हॉकी के लिए 105 टीमों का गठन कर कुल 5 हजार 226 टीमों का गठन किया गया है. 

यह भी पढ़ेंः पूर्व IAS अजीत कुमार सिंह ने सोशल मीडिया पर फोटो डालकर महिलाओं पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, आरोप पत्र हुआ पेश

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में कबड्डी, टेनिसबॉल क्रिकेट, वॉलीबॉल, हॉकी, शूटिंग वॉलीबॉल, खो-खो की खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा. ग्राम पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिता 29 अगस्त से शुरू होंगी. पहले दिन कबड्डी एवं खो-खो, दूसरे दिन शूटिंग बॉल एवं टेनिस बॉल क्रिकेट तथा तीसरे दिन हॉकी और वॉलीबॉल की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी. 

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें 

जालोर में हो रही मूसलाधार बारिश, बने बाढ़ जैसे हालात

बारां के अंता में कालीसिंध नदी उफान पर, मकान और खेत पानी में डूबे, स्कूलों में छुट्टी

Trending news