Chaksu : शवों को दफनाए जाने वाले मोक्षधाम में पानी भरा, रास्ता बंद, इसी पानी से रोजाना गुजर रहे स्कूली बच्चे और लोग
Advertisement

Chaksu : शवों को दफनाए जाने वाले मोक्षधाम में पानी भरा, रास्ता बंद, इसी पानी से रोजाना गुजर रहे स्कूली बच्चे और लोग

गोस्वामी समाज में चली आ रही परम्परा के अनुसार मिट्टी दाग से अंतिम संस्कार किया जाता है, जिसके अंतर्गत विधिविधान पूर्वक मृतक व्यक्ति को बिठाकर मिट्टी में समाधि दी जाती है. ऐसे में समझा जा सकता है कि मोक्षधाम में पानी भर जाने से कैसी परेशानी आम लोग उठा रहे हैं.

Chaksu : शवों को दफनाए जाने वाले मोक्षधाम में पानी भरा, रास्ता बंद, इसी पानी से रोजाना गुजर रहे स्कूली बच्चे और लोग

Chaksu : जयपुर के चाकसू क्षेत्र में लगातार हो रही बरसात से जनजीवन प्रभावित हो रहा है. चाकसू नगरपालिका क्षेत्र वार्ड संख्या 25 में टिगरिया रोड के किनारे स्थित गोस्वामी समाज का श्मशान स्थल पूरा बरसात के पानी से लबालब भरा हुआ है, हालात ये है कि पानी के निकास का मार्ग अवरूद्ध होने के कारण आवागमन का मुख्य मार्ग टिगरिया रोड पर दो से तीन फीट तक पानी भरा होने से आसपास की आवासीय कालोनी के लोग और स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों को इसी भरे हुए पानी से गुजरना पड़ रहा है.

गोस्वामी समाज में चली आ रही परम्परा के अनुसार मिट्टी दाग से अंतिम संस्कार किया जाता है, जिसके अंतर्गत विधिविधान पूर्वक मृतक व्यक्ति को बिठाकर मिट्टी में समाधि दी जाती है. ऐसी स्थिति में अगर कोई अनहोनी हो जाती है. चाकसू निवासी वयोवृद्ध ओम शंकर गोस्वामी ने बताया कि प्रशासन को कई बार इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए लिखा जा चुका है. उपखंड अधिकारी कार्यालय से भी समाधान के लिए नगरपालिका को बार बार लिखा जा चुका है.

लगभग दो साल पहले भी यही हालात हो गये थे, लेकिन तत्कालीन उपखंड अधिकारी ने सक्रिय कदम उठाते हुए मौके पर नगरपालिका अधिकारी को बुलाकर जेसीबी के माध्यम से निकटवर्ती एक निजी स्कूल के पास होते हुए वैशाली नगर के नाले के माध्यम से पानी की निकासी करवाने के साथ ही अधिशाषी अधिकारी को इसी रास्ते पर पक्का नाला बनवाने के निर्देश भी दिए थे, लेकिन दोनों ही अधिकारियों का स्थानांतरण हो जाने के बाद अभी तक इस समस्या का स्थाई समाधान नहीं निकल सका.

बताते आपको कि वार्ड के परिक्षेत्र में समाजसेवी और नगरपालिका के वाइस चैयरमेन सीताराम गुर्जर का घर है. उनकी जानकारी में सभी समस्याओं के होने और समाधान का लगातार प्रयास करते रहने के बावजूद सफलता नहीं मिल पा रही है.

मामले को लेकर विधायक वेदप्रकाश सोलंकी और नगरपालिका अध्यक्ष कमलेश बैरवा से भी सम्पर्क किया गया और ज्ञापन दिया गया लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. गोस्वामी महासभा के जयपुर जिला अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण पुरी भी इस समस्या को लेकर उच्चाधिकारियों से लगातार सम्पर्क में हैं. लेकिन हालत नहीं बदल रहें.

रिपोर्टर- अमित यादव

ये भी पढ़ें : बारां के अंता में कालीसिंध नदी उफान पर, मकान और खेत पानी में डूबे

ये भी पढ़ें : Rajasthan Weather Update : बारिश ने तोड़ा 66 सालों का रिकॉर्ड, अब कोटा, उदयपुर और जोधपुर में भारी बारिश की चेतावनी

जयपुर की खबरों के लिये यहां क्लिक करें

Trending news