राजस्थान के पांच शहरों में माइन्स में पहुंचा पारा, अगले 48 घंटों तक ठंड से राहत नहीं
Advertisement

राजस्थान के पांच शहरों में माइन्स में पहुंचा पारा, अगले 48 घंटों तक ठंड से राहत नहीं

राज्य के कई इलाकों में पारा माइनस डिग्री में पहुंच चुका है. हाड़ कंपा देने वाली ठंड के कारण लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं है. प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

राजस्थान के पांच शहरों में माइन्स में पहुंचा पारा, अगले 48 घंटों तक ठंड से राहत नहीं

जयपुर: पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी के चलते राजस्थान में शीतलहर का प्रकोप जारी है. प्रदेश में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. रविवार की रात प्रदेश में सीजन की सबसे सर्द रात महसूस की गई है. मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया अभी प्रदेश में आने वाले 48 घंटों में सर्दी से राहत के कोई आसार नहीं है. भीषण सर्दी के बीच राजस्थान में येलो अलर्ट जारी किया गया है. ठंड के कारण ओस की बूंदे पेड़ों और फसलों पर जम गई है. 

प्रदेश के ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री से नीचे है, 48 घंटे बाद यानी 18 और 19 जनवरी से एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम में परिवर्तन होने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि पछूआ हवाएं चलने के कारण सर्दी में अभी कमी नहीं आई है. राज्य के कई इलाकों में पारा माइनस डिग्री में पहुंच रहा है. माउंट आबू में रविवार को सबसे सर्द रात दर्ज की गई. लंबे समय बाद माउंट आबू इतना सर्द रहा है. 

यह भी पढ़ें: RPSC Board Exam Tips 2023: काफी खास हैं ये बोर्ड एक्जाम टिप्स, इसलिए परीक्षा से डरना नहीं तैयारी में जुटना है

पांच शहरों में माइन्स में पहुंचा तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, फतेहपुर में न्यूनतम तापमान माइनस 3.7 डिग्री दर्ज किया गया.इसी के साथ ही बीती रात चूरू में न्यूनतम तापमान माइनस -2.5 डिग्री रहा. सीकर जिले का न्यूनतम तापमान माइनस - 2.0 दर्ज किया गया. वहीं अलवर और भीलवाड़ा जिले का न्यूनतम तापमान में 0 डिग्री दर्ज किया गया. बीकानेर जिले का न्यूनतम तापमान 2.4 उदयपुर, 2.0 चित्तौड़गढ़ जिले का न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री दर्ज किया गया. वही गंगानगर जिले का न्यूनतम तापमान 2.6, गुलाबी नगरी जयपुर में न्यूनतम तापमान 4. 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें: Jodhpur weather : जोधपुर में सर्दी ने तोड़े 6 साल के रिकॉर्ड, अगले 2 दिन तक सर्दी के मौसम का कहर

48 घंटों तक ठंड में कमी नहीं

मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया अभी प्रदेश में आने वाले 48 घंटों में सर्दी से राहत के कोई आसार नहीं है. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री से नीचे है, इसी के साथ प्रदेश में सीवियर कोल्ड वेव की परिस्थितियां बनती नजर आ रही है. 48 घंटे तक प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का एहसास होता रहेगा. 48 घंटे बाद 18,19 जनवरी से एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से एक बार फिर मौसम में परिवर्तन होगा. ज्यादातर जिलों के आसमान में बादल छाए रहेंगे. इसी के साथ ही न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री बढ़ोतरी होने की संभावना है. कुल मिलाकर कहें तो शीतलहर से 19 जनवरी से राहत मिलने की संभावना बनी हुई है.

Trending news