Mausam update: नौतपा शुरू, आसमान से बरस रही आग, राजस्थान में पारा 45 के हुआ पार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement

Mausam update: नौतपा शुरू, आसमान से बरस रही आग, राजस्थान में पारा 45 के हुआ पार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Mausam update: आसमान से आग बरस रही है, पारा भी 45 डिग्री के पार हो गया है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. नौतपा भी शुरू हो चुका है.तेज धूप और बेचैन करने वाली गर्मी की वजह से लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है. सबसे ज्यादा तापमान टोंक और चूरू में 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

फाइल फोटो.

Mausam update: राजस्थान में गर्मी से हाल बेहाल है, प्रदेश के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.नौतपा की वजह से ये गर्मी लोगों का और भी पसीना बहा रही है. वहीं, राजस्थान में मौसम विभाग ने आज से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते मौसम में बदलाव की संभावना जताई है.इस विक्षोभ के चलते राजस्थान में एक बार फिर से बारिश और आंधी की संभावना बढ़ गई है.

यदि बारिश होती है तो लोगों को नौतपा की गर्मी से थोड़ा रहात मिल जाएगी.जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक सोमवार को जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

25 मई तक आंधी बारिश की संभावना
आपको बता दें कि आज करीब 9 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मंगलवार से भरतपुर, अजमेर, जोधपुर , जयपुर और बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. 25 मई तक आंधी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. इसके साथ ही तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आने की संभावना व्यक्त की गई है.

जानें क्या होता है नौतपा
सूर्य देव ज्येष्ठ महीने में रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं, जहां पर 15 दिन तक रहते हैं. इस दौरान 9 दिन भीषण गर्मी पड़ती है, जिसे नौतपा कहते हैं. नौतपा के दौरान सूर्य की किरणें उत्तरी भारत पर सीधी पड़ती है.प्रदेश में कई जगह पर सोमवार दोपहर बाद में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है. कल यानी मंगलवार 23 मई से आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी.आंधी बारिश के साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है.

यहां जानें कहां का कितना रहा तापमान
राजस्थान में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो  डबोक में 41 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 43.2 डिग्री सेल्सियस, पाली में 40.8 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 44 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 42 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 44.4 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 45.5 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 45.6 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 44.8 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 45.5 डिग्री सेल्सियस,अजमेर में 42.1 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 42.4 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 45.6 डिग्री सेल्सियस,जयपुर में 43 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 44.5 डिग्री सेल्सियस 

ये भी पढ़ें- मुंबई को फिर से 26/11 जैसे हमले की धमकी! राजस्थान से गया कॉल तो हिल गई माया नगरी

 

Trending news