Mauni Amavasya 2023 : शनिश्चरी अमावस्या पर पति पत्नी की ये एक गलती, घर को कर सकती है कंगाल
Advertisement

Mauni Amavasya 2023 : शनिश्चरी अमावस्या पर पति पत्नी की ये एक गलती, घर को कर सकती है कंगाल

Shanishchari Amavasya 2023 : शनिश्चरी अमावस्या के दिन कुछ ऐसे कार्य होते हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए. खासतौर पर स्त्री पुरुष को इन बातों को ध्यान रखना चाहिए. अन्यथा शनिदेव नाराज हो जाते है

Mauni Amavasya 2023 : शनिश्चरी अमावस्या पर पति पत्नी की ये एक गलती, घर को कर सकती है कंगाल

Mauni Amavasya 2023 : इस साल 2023 की पहली अमावस्या जिसे मौनी अमावस्या कहा जाता आज है. आज शनिवार होने के चलते इसे शनिश्चरी अमावस्या भी कहा जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार मौनी अमावस्या के दिन शनि देव अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में स्थिति रहेंगे और इस कारण से शनिश्चरी अमावस्या का खास महत्व है.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिश्चरी अमावस्या ये काम नहीं करने चाहिए वरना शनिदेव नाराज हो जातते है. ज्योतिषीय मान्यता के अनुसार शनिदेव जातक के जीवन पर असर डालने वाला प्रभावकारी ग्रह है और कुंडली में शनिदेव की स्थिति काफी प्रभावी भी होती है. ऐसे में शनिश्चरी अमावस्या के दिन ये काम तो बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

शनिश्चरी अमावस्या पर क्या करें क्या ना करें
शनिश्चरी अमावस्या के दिन कभी भी किसी असहाय, गरीब, दिव्यांग लोगों को परेशान नहीं करें, बल्कि उनकी मदद करें ऐसा करने पर शनिदेव खुश हो जाते हैं.
शनिश्चरी अमावस्या पर जूते न खरीदें. ऐसा करने पर आर्थिक नुकसान हो सकता है. कुंडली में शनि दोष पैदा हो जाता है.
शनिश्‍चरी अमावस्‍या के दिन घर में तेल और लोहा ना खरीदें. इससे घर में गरीबी आती है.
शनिश्‍चरी अमावस्‍या के दिन पति पत्नी को संबंध बनाने से बचना चाहिए वरना इसका संतान पर बुरा असर पड़ता है.

उपाय
इस बार माघ की अमावस्या शनिवार को है. इस दिन लौंग का दान करने से राहु दोष समाप्त होता है और घर परिवार में सुख आता है.  इसके साथ ही मौनी अमावस्या वाली रात  को 5 लाल गुलाब और 5 जलते हुए दीये नदी या सरोवर में छोड़ने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है.

(डिसक्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है. जिसकी ZeeMedia पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news