March 2023: 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम, EMI भरने से लेकर घूमना फिरना होगा महंगा, आपकी जेब होगी ढीली
Advertisement

March 2023: 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम, EMI भरने से लेकर घूमना फिरना होगा महंगा, आपकी जेब होगी ढीली

March 2023: 1 मार्च 2023 से कई नए नियम लागू होंगे और इससे आम लोगों का मासिक बजट प्रभावित हो सकता है. जिसका सीधा असर आपकी जेब पड़ पड़ेगा. मार्च महीने में कई अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

March 2023: 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम, EMI भरने से लेकर घूमना फिरना होगा महंगा, आपकी जेब होगी ढीली

March 2023: 1 मार्च 2023 से कई नए नियम लागू होंगे और इससे आम लोगों का मासिक बजट प्रभावित हो सकता है. जिसका सीधा असर आपकी जेब पड़ पड़ेगा. मार्च महीने में कई अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं. जिनमें सोशल मीडिया, बैंक कर्ज, एलपीजी सिलेंडर, बैंक हॉलीडे आदि अहम चीजें शामिल हैं. वहीं ट्रेन की समय सारिणी में भी बदलाव होंगे.ये आपके लिए बेहद खास खबर है.  तो आइए जानते हैं कि मार्च में कौन से नए नियम लागू होने जा रहे हैं और इनका आपके मासिक खर्चों पर क्या असर पड़ सकता है. सबसे पहले बात बैंक की करेंगे, क्योंकि आज आम लोगों का सबसे बड़ी रकम  लोन और ईएमआई में खर्च हो जाता है. 

1. नये नियम लागू होने से बैंक लोन होगा महंगा
बैंक के नियम 1 मार्च 2023 से कई पुराने नियम बदल जाएंगे तो वहीं कई नये नियम लागू होंगे. जिस पर सबकी नजर बनी हुई है. भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में रेपो रेट में बढ़ोतरी की है. इसके बाद कई बैंकों ने MCLR रेट में बढ़ोतरी की है. इसका सीधा असर लोन और EMI पर पड़ेगा. कर्ज की ब्याज दरें बढ़ सकती हैं  जिसके चलते लोगों पर मंथली ईएमआई का दबाव बढ़ेगा.

2. बढ़ सकते हैं LPG और CNG के दाम
 मार्च महीने में त्योहारी सीजन शुरू हो जाएंगे. ऐसे में गैस की कीमत पहले की लोगों की कमर तोड़ चुकी है. बता दें कि एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी गैस के दाम हर महीने की शुरुआत में तय होते हैं. हालांकि पिछली बार रसोई गैस सिलेंडर के दाम नहीं बढ़े थे, लेकिन इस बार त्योहार के चलते गैस की  कीमत में वृद्धि हो सकती है.

3. ट्रेनों की समय सारणी में बदलाव
भारतीय रेलवे (Indian Railways)   ट्रेन के समय सारणी में कुछ बदलाव कर सकता है. इसकी नई लिस्ट मार्च में जारी हो सकती है. मिली खबरों के मुताबिक एक मार्च से देश में कई पैसेंजर ट्रेनों और 5 हजार मालगाड़ियों के टाइमटेबल में बदलाव किया जा सकता है. ऐसे में यात्रियों के लिए ये खबर काम की हैं. ऐसे में नई लिस्ट पर ध्यान रखें वर्ना पुराने टाइम टेबल के आधार पर यात्रा करेंगे तो आपकी ट्रेन छूट सकती है.

4. जानें मार्च में कितने दिन बैंक बंद रहेंगे
मार्च महीने में फेस्टिव सीजन का दौर शुरू हो रहा है.  मार्च में होली और नवरात्रि के आलावा कई बड़े त्योहार है. जिसके चलते  12 दिन बैंक बंद रहेंगे. इसमें साप्ताहिक बैंक अवकाश भी शामिल है. मार्च 2023 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कैलेंडर के मुताबिक निजी और सरकारी बैंक 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे. ऐसे में आपको इस खबर से जरूरी काम निपटाने में मदद मिलेगी.

5. सोशल मीडिया से जुड़े नियमों में होगा बदलाव 
बता दें कि हाल ही में भारत सरकार ने आईटी नियमों में बदलाव किया है. ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अब भारत के नए नियमों का पालन करना होगा. नया नियम धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले पोस्ट पर लागू होगा। यह नया नियम मार्च में लागू किया जा सकता है. गलत पोस्ट करने पर यूजर्स को जुर्माना अथवा जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है. 

Trending news