जयपुर में बन रहा महात्मा गांधी दर्शन संग्रहालय, स्वतंत्रता आंदोलनों से हो सकेंगे रूबरू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1237426

जयपुर में बन रहा महात्मा गांधी दर्शन संग्रहालय, स्वतंत्रता आंदोलनों से हो सकेंगे रूबरू

राजस्थान के जयपुर शहर में बन रहे महात्मा गांधी दर्शन संग्रहालय में गांधीजी की विरासत और स्वतंत्रता संग्राम के मुख्य आंदोलनों की जानकारियों के बारे में आम लोगों को आसानी होगा. अब इन चीजों को आभासी तौर पर पुनर्जीवित किया जाएगा.

 महात्मा गांधी दर्शन संग्रहालय का निरीक्षण

Jaipur: राजस्थान के जयपुर शहर में बन रहे महात्मा गांधी दर्शन संग्रहालय में गांधीजी की विरासत और स्वतंत्रता संग्राम के मुख्य आंदोलनों की जानकारियों के बारे में आम लोगों को आसानी होगा. अब इन चीजों को आभासी तौर पर पुनर्जीवित किया जाएगा. महात्मा गांधी दर्शन संग्रहालय के निर्माण को लेकर राजकीय अतिथि और गांधी शांति प्रतिष्ठान नई दिल्ली के अध्यक्ष कुमार प्रशांत ने जेडीसी रवि जैन के साथ साइट पर विजिट कर निरीक्षण किया. इसमें म्यूजियम में गांधीजी की जीवन कथा को तैयार करने की योजना पर चर्चा हुई.

कमेटी ने जेडीए द्वारा करवाये जा रहे निर्माण कार्य की प्रशंसा की. कुमार प्रशांत ने गांधी जी के जीवन दर्शन के साथ उनके द्वारा किये गये कार्यों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मुख्य रूप से गांधी की विरासत एवं स्वतंत्रता संग्राम के मुख्य आंदोलनों को इस म्यूजियम में आभासी तौर पर पुनर्जीवित किया जाना है. जिससे की दर्शक विशेषकर देश की युवा पीढ़ी स्वतंत्रता संग्राम की मुख्य घटनाओं एवं गांधी के जीवन दर्शन एवं मूल्यों का अनुभव कर सके. उन्हें आत्मसात कर सके. स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष से युवाओं में जुड़ाव पैदा करना भी इस प्रोजेक्ट का एक मुख्य उद्देश्य है.

यह भी पढ़ें-  udaipur murder case : उदयपुर दर्जी हत्याकांड में अमित शाह ने लिया बड़ा एक्शन, NIA की टीम पहुंच रही उदयपुर

इसके साथ ही उन्होंने सनं 1918 से लेकर 1921, 1930, 1942 तक के चार आंदोलन के बारे में बताया. गांधी दर्शन म्यूजियम में गांधीजी की विरासत से संबंधित वस्तुओं का प्रत्यक्ष प्रदर्शन किया जाएगा. गांधी के जीवन से जुडे़ मुख्य आंदोलनों दक्षिणी अफ्रीका में सत्याग्रह प्रयोग, चपांरन आंदोलन, खिलाफत आंदोलन, सविनय अवज्ञा आंदोलन और भारत छोड़ो आंदोलन सहित अन्य आंदोलनों को नई तकनीक के जरिए दर्शाया जाएगा. जिससे दर्शक और विशेष तौर पर युवा इन आंदोलनों- घटनाओं को अनुभव कर सके.

Reporter- Deepak Goyal

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Trending news