LPG Price Hike: अक्टूबर महीने की शुरूआत और आम आदमी की जेब पर वार, 209 रुपये महंगा हुआ कमर्शियल सिलेंडर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1895117

LPG Price Hike: अक्टूबर महीने की शुरूआत और आम आदमी की जेब पर वार, 209 रुपये महंगा हुआ कमर्शियल सिलेंडर

LPG Price Hike: अक्टूबर महीने त्योहारों से भरा होता है. ऐसे में मध्यम वर्गीय महीने की शुरूआत से ही हर चीज का बजट बनाना शुरू कर देता है. लेकिन इस बार सरकार ने आम आदमी की जेब पर वार करते हुए किचन में रखे एलपीजी सिलेंडर के दामों में बड़ा इजाफा करते हुए  इंसान के खाने को मंहगा कर दिया है. 

LPG Price Hike

LPG Price Hike: अक्टूबर महीने की आम आदमी की जेब पर भारी पड़ने से हुई है. सरकार ने रसोई में लगने वाले गैस को दाम में फिर से बढ़ोंतरी करते हुए मध्यम वर्ग की कमर पर वार किया है. अक्टूब त्योहारी महीना होने के साथ गैस भी ज्यादा लगेगी.  दरअसल, केंद्र ने 1 अक्टूबर 2023 से एलपीजी सिलेंडर के दामों  में बढ़ोतरी (LPG Cylinder Price Rise)  कर दी है.  ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने  दामों को बढ़ाते हुए कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर में 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर में 209 रुपये महंगा किया  है. 

 

राजस्थान में अब इतनी हुई एक सिलेंडर की कीमत

अक्टूबर त्योहारी महीने  होने के कारण इस महीने में  नवरात्र, दशहरा जैसे  बड़े त्योहार  पड़ रहे हैं. इन बातों को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इन त्योहारों के आने  से पहले ही  19 किलोग्राम वाला कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर (Commercial LPG Gas Cylinders Price Hike) को काफी महंगा कर दिया है. मिले सूत्रों की मानें तो कहा गया है कि ताजा 209 रुपये की बढ़ोतरी के बाद नई दिल्ली में 1 अक्टूबर से 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 1,731.50 रुपये होगी. गौरतलब है कि कंपनियों बीते 1 सितंबर को कमर्शियल सिलिंडरों पर157 रू की कटौती कर लोगों को राहत दी थी, वहीं अब 1 OCT से एलपीजी में इतना बढ़ाना आम आदमी के किचन पर के खाने का स्वाद बिगाड़ने जैसा है.  

सरकार ने दी थी बड़ी राहत 

उल्लेखनीय है कि बीते 30 अगस्त को ही सरकार ने आम लोगों को महंगाई से बड़ी राहत देते हुए 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपये घटाने का फैसला किया था. जिसके बाद राजस्थान  में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये से नीचे आकर 903 रुपये हो गई. वहीं तमाम अन्य शहरों में सिलेंडर के दाम 200 रुपये घट गए थे. इसके अलावा साथ ही उज्ज्वला योजना के के तहत मिलने वाली एलपीजी गैस सब्सिडी भी बढ़कर 400 रुपये कर दी गई थी. इस स्कीम के तहत मिलने वाले LPG Cylinder की कीमत घटकर  703 रुपये रह गई है. 

ये भी पढ़िए

राजस्थान: अब क्रेन की जरूरत नहीं, व्हाइट लाइन के बाहर खड़े वाहनों के व्हील लॉक  

जयपुर न्यूज: मंत्री महेश जोशी की सद्बुद्धि के लिए हनुमान चालीसा का पाठ, जानिए वजह

 

Trending news