LPG Cylinder Price Hike : आपकी जेब पर एक और बोझ, घरेलू सिलेंडर की कीमत में भारी इजाफा
Advertisement

LPG Cylinder Price Hike : आपकी जेब पर एक और बोझ, घरेलू सिलेंडर की कीमत में भारी इजाफा

LPG Cylinder Price Hike : 6 महीने में घरेलू रसोई गैस की कीमत में ये तीसरी बार बढ़ोतरी हुई है. इस बढ़ोतरी के साथ ही घरेलू गैस सिलेण्डर की कीमतों ने नया रिकॉर्ड बना दिया है

LPG Cylinder Price Hike : आपकी जेब पर एक और बोझ, घरेलू सिलेंडर की कीमत में भारी इजाफा

LPG Cylinder Price Hike : प्रदेश में 1 करोड़ 66 लाख से ज्यादा LPG उपभोक्ताओं को महंगाई का झटका लगा है. तेल-गैस कंपनियों ने आज रसोई गैस सिलेण्डर की कीमतों में 50 रुपए की बढ़ोतरी की है. कंपनियों के इस फैसले के बाद आज से घरेलू उपयोग का 14.2KG का गैस सिलेण्डर बाजार में 1056.50 रुपए में मिल रहा है.

करीब 6 महीने में घरेलू रसोई गैस की कीमत में ये तीसरी बार बढ़ोतरी हुई है. इस बढ़ोतरी के साथ ही घरेलू गैस सिलेण्डर की कीमतों ने नया रिकॉर्ड बना दिया है. एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स फेडरेशन ऑफ राजस्थान के महासचिव कार्तिकेय गौड़ ने बताया कि आज तेल-गैस कंपनियों (IOCL, HPCL, BPCL) ने घरेलू के अलावा कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी की है.

कॉमर्शियल गैस सिलेण्डर पर कंपनियों ने 8.50 रुपए प्रति सिलेण्डर कम की है. इस कमी के बाद आज से जयपुर कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 2046.50 रुपए के बजाए 2038 रुपए में सिलेंडर मिलेगा. उन्होंने बताया कि कॉमर्शियल गैस सिलेण्डर की कीमतों में 5 दिन में दूसरी बार कमी की है. तेल-गैस कंपनियों ने इससे पहले मई में घरेलु गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया था.  7 मई को 50 रुपए और 19 मई को 3 रुपए प्रति सिलेण्डर की बढ़ोतरी की थी. इसके बाद आज फिर 50 रुपए बढ़ाए है. इस तरह 2 महीने में घरेलू उपयोग का सिलेण्डर 103 रुपए तक महंगा हो गया है.

300 रुपये से ज्‍यादा सस्‍ता हुआ स‍िलेंडर
1 जुलाई से पहले कमर्श‍ियल एलपीजी स‍िलेंडर के कीमत में 1 जून को 135 रुपये की कटौती की गयी थी. इस तरह प‍िछले 35 द‍िन के दौरान कमर्श‍ियल स‍िलेंडर की कीमत में 300 रुपये से भी ज्‍यादा की कटौती की गयी है. मई में स‍िलेंडर के रेट बढ़कर 2354 रुपये पर पहुंच गये थे.

200 रुपये प्रत‍ि स‍िलेंडर की सब्‍सिडी
प‍िछले द‍िनों सरकार ने जनता को महंगाई से राहत देने के ल‍िए उज्जवला योजना के तहत 200 रुपये प्रत‍ि स‍िलेंडर की सब्‍सिडी देने का ऐलान क‍िया था. ये सब्सिडी सालाना 12 सिलेंडर तक ही मिलेगी. सरकार के इस कदम से 9 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ताओं को फायदा हुआ है.

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news