Jaipur: जवाहर कला केंद्र में लोकरंग महोत्सव का आगाज, 6 राज्यों के कलाकारों ने बांधा समां
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1397631

Jaipur: जवाहर कला केंद्र में लोकरंग महोत्सव का आगाज, 6 राज्यों के कलाकारों ने बांधा समां

जयपुर में जवाहर कला केंद्र की ओर से आयोजित लोकरंग महोत्सव में राजस्थान, गुजरात , महाराष्ट्र , उड़ीसा, मणिपुर और मध्य प्रदेश के कलाकारों ने बिखेरें संस्कृति के रंग.

लोकरंग महोत्सव में प्रस्तुति देते कलाकार

Jaipur: जयपुर में जवाहर कला केंद्र की ओर से आयोजित लोकरंग महोत्सव में 6 राज्यों के कलाकारों ने लोक नृत्य और गायन की प्रस्तुति देकर संगीत की महफिल सजाई. मध्यवर्ती राजस्थानी अंदाज में कार्यक्रम की शुरुआत हुई. जिसमे नागौर के श्रवण कुमार गेगावत ने मशक बजाकर लोगों का मन मोह लिया, उनके साथ ढोलक व हारमोनियम की संगत ने प्रस्तुति को खास बनाया. इसके बाद मध्य प्रदेश से आए कलाकारों ने करमा नृत्य पेश किया. कलाकार बत्तीराम मारको ने बताया कि गौंड जनजाति के लोग करमा नृत्य करते हैं, समुदाय के लोग श्रम को कर्म देवता मानते हैं. मुख्य रूप से कर्म पूजा महोत्सव में यह नृत्य किया जाता है. 

इस दौरान थांगटा नृत्य में मणिपुर के मार्शल आर्ट को दर्शाया गया. इसके बाद भोपा गायन प्रस्तुति में सुप्रसिद्ध लोक गायिका भंवरी देवी की आवाज में एक से बढ़कर एक गीत सुनने को मिले. मध्यवर्ती में मौजूद लोग राजस्थानी रंग में रंगे नजर आए. वाग्या मुरली नृत्य की प्रस्तुति में महाराष्ट्र से आए कलाकारों का उत्साह देखने को मिला. जेजुरी में भगवान खंडोबा के उपासक वाग्या मुरली यह नृत्य करते हुए खंडोबा की लीला का वर्णन करते हैं.

‘खोल ए गणगौर माता खोल रे किवाड़ी’ गीत के साथ गणगौर नृत्य की प्रस्तुति ने राजस्थान के लोक त्यौहार के सौंदर्य को दर्शाया. 16 दिन के गणगौर पूजन के दौरान सुहागन महिलाओं में खुशी होती है, उसी की झलक यहां दिखाई गई. इसके बाद पुंगचोलम नृत्य में बेहतरीन बॉडी मूवमेंट देखने को मिले. चंग के साथ हुए फाग नृत्य ने सभी का दिल छू लिया. चंग की थाप के बीच सुनाई दे रहे बांसुरी की ध्वनी ने माहौल में ऐसी मधुरता घोली की लोग झुमने पर मजबूर हो गए. ओडिशा के गोटिपुआ और गुजरात के डांडिया रास की पेशकश के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ. आमजन लोक कलाओं के बारे में और ज्यादा जान सके इसके लिए जेकेके की ओर से प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम भी चलाया जा रही है, जिसमें सही जवाब देने वालों को सरप्राइज उपहार दिया जाता है.

Reporter - Anup Sharma

खबरें और भी हैं...

राजस्थान की सियासी चर्चा में राजे का झुंझुनूं दौरा, एक साथ भाजपा के जिला अध्यक्ष, सांसद समेत ये सब रहे नदारद, आखिर क्या थी वजह?

PM Modi diary page viral: पीएम मोदी की डायरी का पन्ना हो रहा वायरल, छुपा हुआ राज आ गया सामने

राजस्थान में गुलाबी सर्दी ने दी दस्तक, जानिए आने वाले दिनों कैसा रहेगा मौसम

Trending news