4 जून 2024 लोकसभा चुनाव रिजल्ट राजस्थान में करेंगे बड़ा उलटफेर, बीजेपी-कांग्रेस में बदल सकती है कमान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2277035

4 जून 2024 लोकसभा चुनाव रिजल्ट राजस्थान में करेंगे बड़ा उलटफेर, बीजेपी-कांग्रेस में बदल सकती है कमान

Rajasthan Lok Sabha election Result: आज यानी 4 जून मंगलवार को लोकसभा चुनाव का रिजल्ट घोषित किया जाएगा. इसके बाद राजस्थान  भाजपा-कांग्रेस के बड़े नेताओं का सियासी भविष्य तय होगा. 

 

 

Rajasthan Lok Sabha Election 2024

Rajasthan Lok Sabha election Result: आज यानी 4 जून मंगलवार को लोकसभा चुनाव का रिजल्ट घोषित किया जाएगा. वहीं, राजस्थान में 25 लोकसभा सीटों पर भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियां अपनी-अपनी जीत को लेकर दावे कर रही हैं. 

इसी के चलते पहले बीजेपी वोटिंग से पहले 25 सीटें जीतने की बात कह रही थी, जो लगातार  बरकरार हैं लेकिन कांग्रेस को राजस्थान में मतदान होने के बाद एक उम्मीद जगी है और कह रही बीजेपी से एक ज्यादा सीट जीतेंगे. 

ऐसे में कांग्रेस का कहना है कि वो राजस्थान में कम से कम 13 सीटों पर जीत दर्ज कर सकते हैं. वहीं, लोकसभा चुनाव का परिणाम जो भी आए, लेकिन कहा जा रहा है कि राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस के बड़े नेताओं के सियासी ग्राफ में बदलाव होना ही है. 

यदि बीजेपी के बात करें तो वोटिंग के बाद राजस्थान को नया प्रदेश अध्यक्ष मिलेगा. फिलहाल में सीपी जोशी भाजपा के प्रदेश हैं, जो सांसद का चुनाव भी लड़ रहे हैं. वहीं,  ब्राह्मण मुख्यमंत्री होने के चलते सीपी जोशी को केंद्र में बीजेपी  की सरकार आने पर मंत्रिमंडल में जगह या फिर संगठन में कोई दूसरी जगह मिल सकती है. साथ ही भाजपा सीपी जोशी की जगह किसी जाट या किसी दलित नेता को 
प्रदेश अध्यक्ष का पद दे सकती है. 

इधर, कांग्रेस 4 जून के बाद राजस्थान का मुख्यमंत्री बदलने की बात कह रही है लेकिन इस बदलाव का चांस कम हैं. वहीं, दूसरी तरफ 
तीन या चार सीट कम होने पर मंत्रिमंडल में कई मंत्रियों की कुर्सी में बदलाव हो सकता है. इसमें खासतौर पर दौसा चुनाव जिस तरीके से फंसा हुआ है. इसको लेकर किरोड़ी लाल मीणा के बयान चिंताएं जाहिर कर चुके हैं. वहीं, चूरू का चुनाव रिजल्ट बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजेंद्र राठौड़ के आगामी दिनों का सियासी भविष्य तय करन वाले होंगे. ऐसे में बीजेपी पर नजरें टिकाए हुए हैं. यदि लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला तीसरी बार कोटा बूंदी से चुनाव जीततें है. साथ ही केंद्र में बीजेपी की सरकार बनती हैं, तो वे किसी पद पर रहेंगे? 

वहीं, अगर कांग्रेस की बात करें तो देश में  INDIA गठबंधन की सरकार बनती हैं तो राजस्थान कांग्रेस के सभी नेताओं के अच्छे दिन आ सकते हैं. यदि राजस्थान में कांग्रेस पार्टी 4-5 सीटें भी आ जाती हैं, तो इसका क्रेडिट कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को दिया जाएगा, जिसमें PCC चीफ का कद और बढ़ जाएगा.  
 
रिजल्ट चाहे जो भी हो लेकिन राजस्थान में अब कमान पायलट डोटासरा जूली जैसे नेताओं को दी जाएगी. इसके अलावा राजस्थान के 
पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भी केंद्र में संगठनों में कोई बड़ी और अहम भूमिका दी जाए. राजस्थान लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद भाजपा कांग्रेस के बड़े नेताओं का सियासी भविष्य तय होगा. 

यह भी पढ़ेंः क्या Exit Poll होंगे गलत? इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार अमराराम के साथ बीजेपी...

यह भी पढ़ेंः पिछली बार क्या था राजस्थान का मूड, किस लोक सभा सीट पर किसने मारी थी बाजी?

Trending news