Rajasthan Crisis Live : प्रशांत बैरवा ने बताया सचिन पायलट को राजस्थान का भविष्य, अजय माकन सीएम गहलोत से बिना मिले दिल्ली रवाना, जाते जाते बोले- मैं क्यों मिलूं ?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1367005

Rajasthan Crisis Live : प्रशांत बैरवा ने बताया सचिन पायलट को राजस्थान का भविष्य, अजय माकन सीएम गहलोत से बिना मिले दिल्ली रवाना, जाते जाते बोले- मैं क्यों मिलूं ?

Rajasthan Political Crisis Live updates : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात के बाद मलिकार्जुन खड़गे बोले-सीएम गहलोत मेरे जाने से पहले शिष्टाचार मुलाकात के लिए आए थे. इधर, अजय माकन सीएम गहलोत से बिना मिले एयरपोर्ट निकले और बोले-मैं क्यों मिलूं?

  • आब्जर्वर अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे दिल्ली पहुंचकर सोनिया गांधी को सौंपेंगे रिपोर्ट
  • सभी विधायकों की सुनी जाएगी बात, विधायकों ने रखी है 3 शर्तें, लेकिन प्रस्ताव पर शर्त लगाना सही नहीं- अजय माकन
  • माकन ने विधायकों की लामबंदी को बताया अनुशासनहीनता- अजय माकन

Trending Photos

Rajasthan Crisis Live : प्रशांत बैरवा ने बताया सचिन पायलट को राजस्थान का भविष्य, अजय माकन सीएम गहलोत से बिना मिले दिल्ली रवाना, जाते जाते बोले- मैं क्यों मिलूं ?
LIVE Blog

Rajasthan Congress Crisis Live Updates : राजस्थान में अशोक गहलोत खेमे के 92 से ज्यादा विधायकों ने सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने के नाम पर वीटो कर दिया है. विधायकों का कहना है कि अशोक गहलोत को अगर मुख्यमंत्री पद से हटाया जाता है तो हमारी बिना रायशुमारी के किसी को मुख्यमंत्री नहीं बना सकते. 

Live TV देखिए

आलाकमान के भेजे हुए दूत के रुप में मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन की बैठक में ये विधायक शामिल नहीं हुए. विधायकों ने इस्तीफों पर हस्ताक्षर भी कर दिए है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या ये विधायक आलाकमान के फैसले को चुनौती दे रहे है.

26 September 2022
15:24 PM

Rajasthan Politics Crisis: धर्मेंद्र राठौड़ और विधायक रफीक खान निकले शांति धारीवाल के आवास से बाहर, खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना भी हुए रवाना.

15:16 PM

Rajasthan Politics Crisis: खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना, शांति धारीवाल के आवास पर पहुंचे. साथ ही विधायक दानिश अबरार, धारीवाल के आवास से बाहर निकले. अबरार ने कुछ भी बोलने से किया इंकार.

14:31 PM

Rajasthan Politics Crisis: विधायक दिव्या मदेरणा का बयान- 'मैं आज तक किसी भी गुट में शामिल नहीं रही हूं, मैं पार्टी और आलाकमान के साथ हूं. जो भी घटनाक्रम हुआ वह बिल्कुल अनुशासनहीनता है. जिस मुख्य सचेतक ने हमें विधायक दल की बैठक में आने को कहा, वह खुद ही बैठक में नहीं आए. 1998 में जब परसराम मदेरणा के चेहरे पर चुनाव हुआ, तब भी हमने आलाकमान का ही फैसला माना था और आगे भी आलाकमान का ही फैसला मानेंगे. इसके साथ ही विधायक रोहित बोहरा धारीवाल के आवास से निकले और बोहरा ने कहा कि 'एवरीथिंग इज ओके', कहीं कुछ नहीं चल रहा.

14:27 PM

Rajasthan Politics crisis: मंत्री धारीवाल का आवास फिर बना सियासत का अखाड़ा. कल हुए घटनाक्रम को लेकर आज एक बार फिर विधायकों की बैठक. कांग्रेस नेता और विधायक फिर धारीवाल के घर पहुंचे. इसके साथ ही रफीक खान भी धारीवाल की आवास पहुंचे. आरटीडीसी चेयरमैन भादरा विधायक धर्मेंद्र राठौड़ सहित 1- 2 विधायक भी धारीवाल के आवास पर पहुंचे हैं. 

14:14 PM

मलिकार्जुन खड़गे का बयान 
Rajasthan Political Crisis: मलिकार्जुन खड़गे ने कहा कि दिल्ली जाने से पहले मैंने सीएम को फोन किया था. इसके बाद वो मिलने आए थे. खड़गे बोले पार्टी में जो निर्णय होगा वो सबको मानना पड़ेगा. पार्टी को मजबूत भी करना चाहिए और पार्टी में एकता भी होनी चाहिए. इसके लिए जी स्ट्रेटजी कांग्रेस अध्यक्ष करेंगी, वो सबको माननी पड़ेगी. 

 

14:01 PM

Rajasthan Political Crisis: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात के बाद मलिकार्जुन खड़गे बोले-सीएम गहलोत मेरे जाने से पहले शिष्टाचार मुलाकात के लिए आए थे. वहीं, खड़गे ने कांग्रेस के हालात पर कहा कि अब पार्टी आलाकमान को पूरे हालात से अवगत कराया जाएगा. उसके बाद पार्टी आलाकमान का फैसला सभी को मानना होगा. खड़गे ने कहा कि कांग्रेस पार्टी में अनुशासन जरूरी है और पार्टी आलाकमान का फैसला सभी विधायक मानेंगे. 

इधर, अजय माकन सीएम गहलोत से बिना मिले एयरपोर्ट निकले और बोले-मैं क्यों मिलूं?

13:56 PM

Rajasthan Political Crisis: कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अजय माकन एयरपोर्ट पहुंचे. पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा भी माकन के साथ है. अजय माकन से सीएम गहलोत की मुलाकात नहीं हुई. 
सिर्फ मल्लिकार्जुन खड़गे से ही हुई चर्चा. 

 

13:30 PM

Rajasthan Political Crisis: राजस्थान के राजनीतिक घटनाक्रम पर बीजेपी के नेता भी कटाक्ष कर रहे हैं. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र ने एक और ट्वीट करके कहा कि मैजिक ट्रिक कुर्सी के लिए सिपहसलार पब्लिसिटी के लिए. बता दें कि इससे पहले भी गजेंद्र सिंह ने ट्वीट किया करके लिखा था कि भारत जोड़ो हुआ नहीं...कांग्रेस तोड़ों हो गया. 

fallback

13:27 PM

बड़ी अपडेट
Rajasthan Political Crisis: प्रशांत बैरवा का बड़ा बयान कहा-सीएम अशोक गहलोत पॉलिटिक्स के इनसाइक्लोपीडिया, सचिन पायलट कांग्रेस का भविष्य. 

मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात के बाद प्रशांत बैरवा बोले- राजस्थान में कांग्रेस पार्टी का भविष्य माने जाते हैं पायलट. पूरे मामले पर जल्द गतिरोध दूर होना चाहिए . 
धारीवाल के घर बैठक में शामिल होने पर बैरवा ने कहा कि शांति धारीवाल भी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं.

13:23 PM

कांग्रेस विधायक प्रशांत बैरवा का बयान
Rajasthan Political Crisis: कांग्रेस विधायक प्रशांत बैरवा से मल्लिकार्जुन खड़गे से मिले.  बैरवा बोले-इस मुद्दे का जल्द समाधान होना चाहिए. कांग्रेस पार्टी को किसी तरह का नुकसान नहीं होना चाहिए. वहीं, बैरवा बोले-चाहे किसी भी ग्रुप से मुख्यमंत्री बने लेकिन, सीएम कांग्रेस पार्टी का होना चाहिए. 

इधर, सचिन पायलट कैंप से सीएम बनाए जाने के सवाल पर बोले बैरवा बोले-वह लोग भी तो कांग्रेस के ही विधायक हैं. इसी के साथ बैरवा बोले-अगर सुबह का भूला शाम को आ जाता है तो उसे भूला नहीं कहते. 

13:13 PM

अपडेट
Rajasthan Political Crisis: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जाएंगे होटल मैरियट. कुछ ही देर में होंगे सीएम आवास से रवाना होंगे. 

13:07 PM

Rajasthan Political Crisis: राजस्थान के घटनाक्रम पर कांग्रेस सांसद और प्रवक्ता शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि अजय माकन ने सारे सवालों का जबाव दे दिया है लेकिन, यह बात जरूर है कि इंटरनल डेमोक्रेसी और अनुशासनहीनता के बीच पतली रेखा होती है. हमारी पार्टी में इंटरनल डेमोक्रेसी है. हां यह सही है कि इंटरनल डेमोक्रेसी के नाम पर अनुशासनहीनता नहीं हो. राजस्थान की इस घटना को मैंने ध्यान से नहीं देखा है इसलिए अजय माकन ज्यादा जानते हैं.

13:03 PM

बड़ी अपडेट
Rajasthan Political Crisis: धारीवाल, महेश जोशी और प्रताप सिंह ने कांग्रेस ऑब्जर्वर के समक्ष तीन शर्तें रखी थी. एक लाइन के प्रस्ताव में तीन शर्तें जोड़ी जाएं. 19 अक्टूबर से पहले किसी भी तरह की बैठक नहीं होगी. उसके बाद वन टू वन नहीं सामूहिक तौर पर फीडबैक लिया जाए. तीसरी शर्त CM उन्हीं 102 विधायकों में से चुना जाए, जो सरकार बचाने में साथ रहे. वहीं, माकन और खड़गे ने इन शर्तों को नामंजूर किया है. अब पूरी रिपोर्ट सोनिया गांधी को सौंपी जाएगी.

अजय माकन का बड़ा बयान कहा विधायक दल की बैठक के समानांतर दूसरी बैठक बुलाना प्राथमिक तौर पर अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के लिए संदेश के सवाल पर कहा कि अशोक गहलोत के लिए कोई संदेश नहीं है. 

हम ये शर्त कैसे मंजूर करें कि 19 अक्टूबर के बाद वो राजस्थान के मुख्यमंत्री पद पर फैसला करें. यानी आज अशोक गहलोत जो प्रस्ताव पारित करवा रहे हैं, अध्यक्ष बनने के बाद उसी प्रस्ताव पर बतौर अध्यक्ष गहलोत निर्णय करें, यह संभव नहीं है. 

13:02 PM

कांग्रेस विधायक अमीन खान का बड़ा बयान
Rajasthan Political Crisis: अमीन खान ने कहा कि अशोक गहलोत पार्टी के सच्चे सिपाही हैं. राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की सेवा की है. उन्हें पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाएं. हम इसका स्वागत करते हैं लेकिन, पार्टी आलाकमान एक लाइन का प्रस्ताव भेजकर अगर मुख्यमंत्री किसी और को बनाना चाहे तो ये मंजूर नहीं होगा, जिन लोगों ने खरीद-फरोख्त के जरिए सरकार को गिराने की साजिश रची, उन्हें हम मंजूर नहीं करेंगे. 

12:59 PM

कांग्रेस विधायक अमीन खान का बड़ा बयान

अमीन खान ने कहा कि अशोक गहलोत पार्टी के सच्चे सिपाही हैं. राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की सेवा की है. उन्हें पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाएं. हम इसका स्वागत करते हैं लेकिन, पार्टी आलाकमान एक लाइन का प्रस्ताव भेजकर अगर मुख्यमंत्री किसी और को बनाना चाहे तो ये मंजूर नहीं होगा, जिन लोगों ने खरीद-फरोख्त के जरिए सरकार को गिराने की साजिश रची, उन्हें हम मंजूर नहीं करेंगे. 

12:57 PM

क्या बिना विधायकों से मिले दिल्ली लौटेंगे पर्यवेक्षक ?
विधायकों से दोपहर 1 बजे तक का समय मुलाकात का निर्धारित है.  उसके बाद पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन दिल्ली लौट जाएंगे. दोपहर 2:20 बजे जयपुर से दिल्ली जाने की खबर है. फिर देर शाम आलाकमान से मुलाकात कर प्रदेश में जारी घटनाक्रम की जानकारी दी जाएगी. वहीं, जाने से पहले दोनों पर्यवेक्षक सीएम अशोक गहलोत और PCC चीफ से मुलाकात कर सकते हैं. 

12:49 PM

Rajasthan Political Crisis: मंत्री महेश जोशी ने कहा कि कांग्रेस कभी नहीं टूटेगी. यह हमारी निष्ठा है कि कांग्रेस आज भी चल रही है. जिन लोगों ने कांग्रेस तोड़ने की बात की, उनको मुख्यमंत्री बनाया जाता है, तो विरोध स्वाभाविक है. 

 

12:35 PM

Rajasthan Political Crisis: मंत्री महेश जोशी ने कहा पर्यवेक्षक हमारी बात समझ नहीं पाए, या यह भी हो सकता है हम समझा नहीं पाए. हम आलाकमान का पूरा सम्मान करते हैं. मंत्री महेश जोशी ने कहा हम आलाकमान के आदेश का पालन करेंगे. आलाकमान स्पष्ठ आदेश जारी करें और हमें अपनी बात रखने का मौका मिलना चाहिए. 

 

09:56 AM

राजस्थान कांग्रेस की राजनीति को लेकर अपडेट:  आज सचिन पायलट दिल्ली जाएंगे. वहीं, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भी आलाकमान ने दिल्ली बुलाया है. अशोक गहलोत के दिल्ली जाने का समय अभी नहीं हुआ है. दिल्ली में CM इस पूरे घटनाक्रम को लेकर सोनिया गांधी को अवगत करवा सकते हैं.  अशोक गहलोत के राष्ट्रीय अध्यक्ष के नामांकन को लेकर अभी भी संशय बना हुआ है. दिल्ली में आलाकमान से मुलाक़ात के बाद ही आगामी कदम तय होगा. 

22:28 PM

लेटेस्ट अपडेट- सभी विधायक स्पीकर सीपी जोशी के आवास पर डिनर कर रहे है. प्रताप सिंह खाचरियावास, संयम लोढ़ा, महेश जोशी और राजेंद्र यादव स्पीकर आवास से निकले. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलकर पूरे हालातों से करवा सकते है अवगत.

22:25 PM

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के आवास से निकल रही बड़ी खबर. विधायकों ने सौंपें CP जोशी को इस्तीफ़े. जोशी के आवास पर ही विधायक कर रहे हैं डिनर. यहाँ से एक प्रतिनिधिमंडल गया मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास. पूरे घटनाक्रम को लेकर CM को अवगत करवाएगा.

22:02 PM

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर अहम बैठक. सचिन पायलट, मल्लिकार्जुन खड़गे, अजय माकन और पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा की बैठक. इस बैठक में विधायकों के इस्तीफे और कांग्रेस में आगे के हालातों पर हो रही चर्चा.

21:53 PM

बड़ी अपडेट- कांग्रेस विधायक दल की बैठक रद्द, आलाकमान ने पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन को दिल्ली बुलाया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट को भी दिल्ली बुलाया. 

विधानसभा अध्यक्ष CP जोशी के कक्ष में चल रही है बैठक. शांति धारीवाल प्रताप सिंह और महेंद्र चौधरी कर रहे हैं बैठक. CP जोशी के कक्ष के बाहर इंतज़ार कर रहे हैं कांग्रेस के विधायक. सामूहिक तौर पर सौंपे जाएंगे CP जोशी को इस्तीफ़े. 82 विधायकों की संख्या बतायी जा रही है इस वक़्त CP जोशी के आवास पर. CP जोशी के आवास के बाहर पायलट और गहलोत समर्थकों का भी जमवड़ा.

 

21:44 PM

सचिन पायलट समेत कई विधायक अब भी मुख्यमंत्री निवास पर मौजूद. मुख्यमंत्री निवास पर विधायक दल की बैठक होनी थी. लेकिन अशोक गहलोत समर्थक 80 से ज्यादा विधायक अपना इस्तीफा लेकर स्पीकर सीपी जोशी के निवास पर पहुंच गए है. सचिन पायलट अब भी CMR पर मौजूद.

सूत्रों के मुताबिक दिल्ली से अशोक गहलोत के पास फोन पहुंचा जिसमें हालातों के बारे में जानकारी ली गई लेकिन अशोक गहलोत ने कहा कि विधायकों की भावनाओं को नियंत्रित करना मेरे नियंत्रण में नहीं है. 

21:34 PM

इस वक्त अशोक गहलोत समर्थक सभी विधायक सीपी जोशी के आवास में मौजूद. अगले कुछ ही समय में ये सभी विधायक वापिस बस में सवार हो सकते है. हालांकि अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो रहा है कि यहां से वो सीएमआर जाएंगे या शांति धारीवाल के आवास पर जाएंगे. संभावना ये भी है कि अशोक गहलोत भी यहां आ सकते है. सीपी जोशी के आवास के बाहर समर्थकों की भीड़ भी जुटी हुई है. 

21:22 PM

शांति धारीवाल के आवास से सभी विधायक स्पीकर सीपी जोशी के आवास पर पहुंचे है. धारीवाल के आवास पर इन विधायकों ने अपने इस्तीफों पर हस्ताक्षर कर दिए है. प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा कि हम राहुल गांधी के लिए खून बहाने को तैयार है. हम ये सब इसीलिए कर रहे है कि बीजेपी के षड़यंत्र को फेल कर सकें.

20:59 PM

80 के करीब मंत्री और विधायक शांति धारीवाल के आवास से निकलकर बस में हुए सवार. सीपी जोशी के आवास के लिए रवाना हो रही बस.

fallback

20:58 PM

स्पीकर सीपी जोशी के आवास से इस वक्त की अपडेट. सीपी जोशी के घर बुलाया गया स्पीकर के फोटोग्राफर को. विधायकों के आने की संभावना को देखते हुए बुलाया गया फोटोग्राफर.

20:53 PM

जयपुर- विधायक वेद प्रकाश सोलंकी पायलट के आवास से हुए रवाना. सोलंकी ने कहा हमारी ओर से नहीं की गई कोई बयानबाजी. बैठक में शामिल होने के लिए जा रहे सोलंकी ने कहा- 102 विधायक क्या चाहते हैं, क्या नहीं चाहते, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. जो आलाकमान चाहते हैं वही हम चाहते हैं.

20:49 PM

शांति धारीवाल के आवास के बाहर बस तैयार. इस बस से विधायक जा सकते है स्पीकर सीपी जोशी के आवास. जहां पर दे सकते है सामूहिक इस्तीफा.

fallback

20:38 PM

शांति धारीवाल के आवास से इस वक्त की बड़ी खबर. सभी विधायकों ने इस्तीफे पर किए हस्ताक्षर. धालीवाल की आवास से सभी जाएंगे CP जोशी के आवास. सभी विधायक बस से जा सकते है सीपी जोशी के आवास.

fallback

20:23 PM

अशोक गहलोत के आवास पर होने वाली विधायक दल की बैठक से पहले कई विधायक शांति धारीवाल के आवास पर जुटे. तो वहीं सचिन पायलट खेमे के विधायक CMR पहुंच गए है.  शांति धारीवाल के आवास पर जुटे सभी विधायक अशोक गहलोत के पक्ष में पास कर सकते है प्रस्ताव. जिसमें मुख्यमंत्री बदलने पर एक साथ इस्तीफा देने की बात भी हो सकती है. बताया जा रहा है कि सभी विधायक विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को इस्तीफा सौंप सकते है.

fallback

इधर बसपा से कांग्रेस में आए सभी 6 विधायकों ने शांति धारीवाल के घर हो रही इस बैठक से दूरी बना ली है. राजेंद्र गुढ़ा का कहना है कि आलाकमान जो कहेगा. वो फैसला हम सबको मंजूर है.

20:17 PM

बड़ी खबर- सचिन पायलट अपने आवास से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास के लिए हुए रवाना. विधायक दल की बैठक में भाग लेंगे सचिन पायलट.

fallback

20:03 PM

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पहुंचे सीएम हाउस. केंद्रीय ऑब्जर्वर मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रदेश प्रभारी अजय माकन भी पहुंचे. सीएम के साथ एक ही गाड़ी में सीएम आवास पहुंचे तीनों नेता. काजी निजामुद्दीन भी पहुंचे मुख्यमंत्री आवास।

20:00 PM

सचिन पायलट अपने आवास से बैठक में शामिल होने के लिए हुए रवाना. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी होटल से हुए रवाना. कुछ ही देर में CMR पहुंचेंगे. ओमप्रकाश हुडला, पीआर मीणा, रमेश मीणा और भरोसी लाल जाटव भी मुख्यमंत्री निवास पहुंचे. विधायक वाजिब अली भी मुख्यमंत्री निवास पर पहुंचे.

19:48 PM

अशोक गहलोत के निवास पर विधायकों का पहुंचना शुरु. कुछ ही देर में शुरु होगी विधायक दल की बैठक. दिव्या मदेरणा, रीटा चौधरी, हेमाराम चौधरी हरीश मीणा, सुरेश मोदी,  खिलाड़ी लाल बैरवा, राजेंद्र गुढ़ा और रघु शर्मा पहुँचे CM आवास. परिवहन मंत्री बृजेंद्र ओला भी पहुंचे मुख्यमंत्री आवास.

fallback

19:44 PM

ब्रेकिंग- निर्दलीय विधायक खुशवीर सिंह जोजावर भी शांति धारीवाल के आवास पर पहुंचे. यहां अशोक गहलोत समर्थक विधायकों और मंत्रियों की हो रही बैठक. कल जोजावर ने सचिन पायलट से भी की थी मुलाकात. मीडिया से बात करते हुए खुशवीर सिंह ने कहा कि मुझे फोन करके बुलाया गया है. अंदर चल रही बैठक का क्या एजेंडा है, ये अंदर जाकर ही पता चलेगा.

19:41 PM

जयपुर से बड़ा अपडेट- मंत्री राजेंद्र गुढ़ा के आवास पर खिलाड़ी लाल बैरवा, गिर्राज सिंह मलिंगा और वाजिब अली जैसे नेता मौजूद. राजेंद्र गुढ़ा शांति धारीवाल के घर हो रही बैठक में नहीं गए थे. ज़ी मीडिया से बात करते हुए राजेंद्र गुढ़ा ने कहा कि आलाकमान जो फैसला लेगा हम उनके साथ है. जब उनसे ये पूछा गया कि शांति धारीवाल के घर जुट रहे विधायकों का कहना है कि सरकार बचाने वाले 102 विधायकों के बाहर किसी को मुख्यमंत्री के रुप में स्वीकार नहीं करेंगे, तो राजेंद्र गुढ़ा ने कहा कि 102 के बाहर लोगों को अभी भी मंत्री बना रखा है.

19:29 PM

जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर होने वाली विधायक दल की बैठक पर सबकी नजर. तय समय गुजर जाने के बावजूद शुरु नहीं हुई विधायक दल की बैठक. होटल में पर्यवेक्षकों से अशोक गहलोत और गोविंद सिंह डोटासरा कर रहे है मुलाकात. पहले 7 बजे होनी थी विधायक दल की बैठक. उसके बाद समय बदलकर साढ़े 7 बजे किया गया. लेकिन अब भी शुरु नहीं हुई बैठक. अगले आधे घंटे तक बैठक शुरु होने की संभावना भी नजर नहीं आ रही. आखिर बैठक बार बार लेट होने की क्या है वजह 

19:24 PM

बड़ी अपडेट- सचिन पायलट समर्थक विधायक वेदप्रकाश सोलंकी ने कहा- आलाकमान जो फैसला लेगा. वो हमें मंजूर है.कौन क्या चाहता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है. आलाकमान जो फैसला करेगा वही मान्य है. विधायक वेद प्रकाश सोलंकी सचिन पायलट के आवास से विधायक दल की बैठक के लिए निकले. अब से कुछ ही देर में शुरु होगी बैठक

बड़ी अपडेट- विधायक परसराम मोरदिया पहुँचे राजेंद्र गुढा के आवास. राजेंद्र गुढ़ा ने कुछ ही देर पहले दिया था बड़ा बयान. कहा था कि शांति धारीवाल के आवास में हो रही बैठक में मैं खुद को शामिल नहीं करता हूं.

19:18 PM

होटल मेरिएट में पर्यवेक्षकों से मुलाकात करने जाते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

fallback

19:15 PM

होटल मैरियट पहुंचे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत. यहां पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने उनका स्वागत किया. इसके बाद अशोक गहलोत और गोविंद सिंह डोटासरा कर रहे पर्यवेक्षकों से मुलाकात. अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे से कर रहे है मुलाकात. इसके बाद विधायक दल की बैठक में पहुंचेंगे.

19:06 PM

ज़ी मीडिया से बात करते हुए निर्दलीय संयम लोढ़ा ने कहा कि जिन लोगों ने बीजेपी के साथ मिलकर राजस्थान सरकार को गिराने की कोशिश की थी. अब हम उनके गुणगान नहीं कर सकते. संयम लोढ़ा ने कहा कि अशोक गहलोत ही राजस्थान के मुख्यमंत्री रहे. ये सबसे श्रेष्ठ है. लेकिन अगर परिवर्तन होता भी है तो विधायकों की राय के अनुसार ही होना चाहिए. 

19:01 PM

सचिन पायलट के आवास में जाती चाकसू विधायक वेद प्रकाश सोलंकी की गाड़ी. सचिन पायलट से मिलने पहुंचे है वेद प्रकाश सोलंकी

fallback

18:52 PM

सचिन पायलट के आवास पर उनके समर्थक विधायकों का पहुंचना जारी. चाकसू विधायक वेद प्रकाश सोलंकी फिर पहुंचे सचिन पायलट के आवास. कुछ देर पहले विधायक अमर सिंह और इंद्राज गुर्जर भी पहुंचे थे सचिन पायलट के आवास. विधायक दल की बैठक से पहले बन रही अहम रणनीति

18:45 PM

सचिन पायलट के आवास पर पहुंचे विधायक अमर सिंह. उधर शांति धारीवाल के आवास पर हो रही अशोक गहलोत समर्थक विधायकों की बैठक. अब से कुछ ही देर में होगी कांग्रेस विधायक दल की बैठक. अशोक गहलोत भी अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात करने होटल पहुंचे.

18:42 PM

राजेंद्र गुढ़ा का बड़ा बयान- शांति धारीवाल के आवास के बाहर मीडिया से बात करते हुए मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने कहा कि मैं इस बैठक में नहीं जा रहा. इसके अंदर 102 विधायक नहीं है. मतलब बहुमत यहां नहीं है. मैं इस बैठक में नहीं जा रहा. इस बैठक का हिस्सा नहीं हूं मैं.

18:36 PM

शांति धारीवाल के आवास पर पहुंचे प्रतापसिंह खाचरियावास और मंत्री टीकाराम जूली. मुख्यमंत्री के सवाल पर टीकाराम जूली ने कहा कि बैठक में मुख्यमंत्री का फैसला लिया जाएगा. इधर राजेंद्र गुढ़ा ने कहा कि कांग्रेस है तभी ये सब विधायक है.

18:33 PM

सचिन पायलट के मुख्यमंत्री बनने में आ सकती है मुश्किलें. सूत्रों के मुताबिक अशोक गहलोत समर्थक सभी विधायक विधायक दल की बैठक में उनका विरोध करेंगे. शांति धारीवाल के घर हुई 60 के करीब विधायकों की बैठक में ये फैसला लिया गया कि जिन 102 विधायकों ने सरकार बचाई थी. और 35 दिनों तक बाड़बंदी में रहे थे. उनमें से किसी भी विधायक को मुख्यमंत्री बना दिया जाए. लेकिन बगावत करने वाले विधायकों को मुख्यमंत्री के रुप में स्वीकार नहीं किया जाएगा. मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने भी कहा कि मुख्यमंत्री चुनना विधायकों का अधिकार है.

18:29 PM

इस वक्त की बड़ी खबर: सूत्रों के मुताबिक गहलोत समर्थक सभी विधायक एक साथ बैठक में जा सकते है. एक साथ दिखकर विधायक कर सकते है शक्तिप्रदर्शन. मुख्यमंत्री बदलने के फैसले का भी कर सकते है विरोध. शांति धारीवाल के आवास पर जुट रहे विधायक इस बात का संकेत भी दे चुके है. सिरोही से निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि अगर अशोक गहलोत के अलावा कोई भी मंत्री बनता है तो निर्दलीय विधायक अपना समर्थन वापिस ले लेंगे. और सरकार संकट में आ सकती है. तो वहीं महेंद्र जीत सिंह मालवीय ने कहा कि अशोक गहलोत की मुख्यमंत्री रहे. उनको बदला नहीं जाए. अब तक 60 से ज्यादा विधायक शांति धारीवाल के आवास पर पहुंच चुके है. इधर सचिन पायलट के आवास पर भी उनके समर्थक विधायक अलग से रणनीति बना रहे है.

18:17 PM

कांग्रेस नेता धर्मेंद्र राठौड़ भी शांति धारीवाल के आवास पर पहुंचे. अब तक करीब 60 विधायक शांति धारीवाल के आवास पर पहुंचे है.

18:05 PM

जयपुर में अब तक करीब 56 विधायक शांति धारीवाल के आवास पर पहुंचे है. विधायक दीपचंद खेरिया,जेपी चंदेलिया,नगराज मीणा,संयम लोढ़ा, लक्ष्मण मीणा,अर्जुन बामणिया,महेंद्रजीत मालवीय,विनोद चौधरी ,चेतन डूडी ,रफीक खान,आलोक बेनीवाल, गोपाल मीणा,दानिश अबरार,पदमाराम मेघवाल,अमीन खान,मंजू मेघवाल,महेंद्र विश्नोई, बाबु लाल नागर,,अमित चाचान,गंगा देवी,प्रीति शक्तावत,महादेव सिंह खंडेला,राजेन्द्र पारीक, मंत्री सुभाष गर्ग, भंवर सिंह भाटी,महेश जोशी,ममता भूपेश,गोविंद राम मेघवाल,राम लाल जाट,शकुंतला रावत,अशोक चांदना, सालेह मोहम्मद,भजन लाल जाटव,बी.डी कल्ला,महेंद्र चौधरी, कांति मीणा, रामलाल जाट मंत्री उदयलाल आंजना, मंत्री लाल चंद कटारिया, मंत्री टीकाराम जुली पहुंचे शांति धारीवाल के आवास पहुंचे आवास पर. साढ़े 7 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक होनी है.

17:50 PM

शांति धारीवाल के आवास पर साढ़े 7 बजे होगी विधायक दल की बैठक. अब तक 25 विधायक पहुंचे शांति धारीवाल के आपास. सूत्रों के हवाले से बैठक में लिया जा सकता है बड़ा फैसला. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री बनाए रखने के समर्थन में फ़ैसला हो सकता है. CM पद से हटाए जाने पर बैठक में शामिल मंत्री विधायक दे सकते हैं पद से इस्तीफ़ा.

17:48 PM

जयपुर: खाद्य आपूर्ति मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास पहुंचे होटल मैरियट. विधायक दल बैठक के ऑब्जर्वरों से कर सकते हैं मुलाकात. वरिष्ठ कांग्रेस नेता मलिकार्जुन खड़गे और अजय माकन है ऑब्जर्वर. दोनों नेता ठहरे हुए हैं होटल मेरियट में, शाम 7.30 बजे होने वाली विधायक दल की बैठक से पहले खाचरियावास की मुलाकात को माना जा रहा है अहम

17:47 PM

कांग्रेस विधायक दल की बैठक से जुड़ी बड़ी खबर. विधायक दल की बैठक का समय बदला गया. पहले 7 बजे होनी थी बैठक. अब साढे 7 बजे होगी कांग्रेस विधायक दल की बैठक.

17:29 PM

जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में अब सवा घंटे का समय बाकी. अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनों इस समय जयपुर में अपने आवास पर मौजूद. प्रदेश प्रभारी अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे भी जयपुर में मौजूद. सचिन पायलट के मिलकर 5 विधायक लौटे. शांति धारीवाल के आवास पर भी 22 विधायक मौजूद. शांति धारीवाल के आवास के बाहर बस खड़ी. शायद इस बस में सवार होकर सभी विधायक सीएमआर जा सकते है.

17:26 PM

मंत्री गोविंद मेघवाल का बड़ा बयान. कहा - अशोक गहलोत ही बने रहे CM. अब गहलोत ने अध्यक्ष का नामांकम नहीं भरा. ऐसे में अभी रायशुमारी करने की क्या जरूरत पड़ गयी. जिन विधायको ने संकट में साथ दिया, अब उनके मन मे क्या बीत रही होगी. मेघवाल ने कहा - धारीवाल के बंगले पर सभी मुद्दों पर चर्चा करेंगे

17:10 PM

सचिन पायलट से मिलकर लौटे 5 विधायक. विधायक राकेश पारीक,मुकेश भाकर, रामनिवास गावड़िया, वेद प्रकाश सोलंकी,इंद्राज गुर्जर ने की पायलट से मुलाकात. मुलाकात के बाद पायलट के घर से लौटे विधायक. अब पायलट के आवास पर कोई विधायक मौजूद नहीं.

17:02 PM

महादेव सिंह खंडेला और गोपाल मीणा भी पहुंचे शांति धारीवाल के आवास. यहां से सभी विधायकों को ले जाया जा सकता है मुख्यमंत्री निवास. कई मंत्री और विधायक पहुंच रहे शांति धारीवाल के निवास.

16:59 PM

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल के आवास पर पहुंचने वाले विधायकों का सिलसिला जारी. मंत्री महेश जोशी, बीड़ी कल्ला, महेंद्र जीत सिंह मालवीय, संयम लोढ़ा, विधायक विनोद चौधरी पहुँचे शांति धारीवाल के आवास

16:58 PM

सिरोही से निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा का मुख्यमंत्री पद को लेकर बड़ा बयान. कहा- मुख्यमंत्री के तौर पर हमारा नाम अशोक गहलोत है. अगर अशोक गहलोत की जगह किसी और के नाम परसहमति बनती है तो निर्दलीय विधायक नहीं देंगे समर्थन. ऐसे में हो जाएगा सरकार गिरने का ख़तरा.

16:54 PM

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का काफिला पहुंचा सिविल लाइन. जैसलमेर में तनोट माता के दर्शन कर लौटे है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत.

fallback

16:49 PM

कांग्रेस विधायक नागराज मीणा पहुँचे शांति धारीवाल की आवास. मीडिया की ओर से नए मुख्यमंत्री पर किए गए सवाल पर कहा कि पार्टी आलाकमान जो फ़ैसला करेगी वह मंज़ूर. हालांकि जब उनसे ये पूछा गया कि आलाकमान कौन है. तो वो इस सवाल का जवाब दिए बिना शांति धारीवाल के आवास में चल गए.

16:46 PM

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर सिविल लाइंस पर हलचल तेज. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पहुंच रहे सिविल लाइंस. जैसलमेर में तनोट माता मंदिर के दर्शन कर लौटे है अशोक गहलोत.

16:44 PM

सचिन पायलट से मिलने वाले विधायकों का सिलसिला जारी. पायलट के आवास पर पहुंचे विधायक इंद्राज गुर्जर. सचिन पायलट के करीबी माने जाते है इंद्राज गुर्जर. कुछ देर पहले ही मुकेश भाकर मिलकर निकले है.

16:42 PM

शांति धारीवाल के आवास से निकले बाड़मेर के शिव से विधायक अमीन खान. बोले- मैं कोई मीटिंग में नहीं अपने काम से आया हूँ शांति धारीवाल से मिलने. कुछ पता नहीं है जो होगा ठीक होगा. सचिन पायलट से भी मिला हूँ. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से भी मिला हूँ. रोज़ाना मिलते हैं जो सबकी राय है वों मेरी राय है. मुख्यमंत्री के सवाल पर बोले अमीन ख़ान जिसकी क़िस्मत में लिखा होगा वहीं बनेगा.

16:37 PM

मंत्री शांति धारीवाल के आवास के बाहर पहुंची बस. शायद इसी बस से सभी विधायकों को मुख्यमंत्री आवास ले जाया जाएगा.

fallback

16:36 PM

सचिन पायलट के आवास से निकले विधायक मुकेश भाकर. कुछ देर पहले ही दिल्ली से जयपुर पहुंचे है सचिन पायलट. सचिन पायलट के जयपुर पहुंचते ही उनसे मिलने पहुंचे थे विधायक मुकेश भाकर

16:35 PM

शांति धारीवाल के बंगले पर कई विधायक मौजूद. महेंद्र चौधरी, रफीक खान, मंत्री रामलाल जाट, रोहित बोहरा मौजूद. RTDC चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ भी धारीवाल के बंगले पर मौजूद. शाम 7 बजे विधायक दल की बैठक से पहले शांति धारीवाल के आवास पर हो सकती है कुछ नेताओं की बैठक

16:33 PM

राजस्थान के सियासी घमासान के बीच बड़ी खबर. विधायक भंवरलाल शर्मा की तबीयत नासाज. गुरुग्राम के वेदांता अस्पताल में भर्ती है भंवरलाल शर्मा.

Trending news