Kotputli: व्यापारी स्वयं ही हटा रहे अपने निर्माण और संरचनाएं, आमजन से की सहयोग की अपील
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1300759

Kotputli: व्यापारी स्वयं ही हटा रहे अपने निर्माण और संरचनाएं, आमजन से की सहयोग की अपील

नगर परिषद् द्वारा मास्टर प्लान 2031 के अंतर्गत सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने के लिए निर्माण हटाने का कार्य किया जा रहा है. 

व्यापारी स्वयं ही हटा रहे अपने निर्माण और संरचनाएं

Kotputli: नगर परिषद् द्वारा मास्टर प्लान 2031 के अंतर्गत सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने के लिए निर्माण हटाने का कार्य किया जा रहा है. उल्लेखनीय है कि परिषद् द्वारा मुख्य चौराहे से अग्रसेन तिराहे तक सड़कों की चौड़ाई 80 फिट और पूतली कट से बानसूर मोड़ पर उमराव सिनेमा कट तक की चौड़ाई 60 फिट की जा रही है, जिसमें सर्वप्रथम मुख्य चौराहे से पुरानी नगर पालिका तिराहे (अग्रसेन तिराहा) और शनि मंदिर से सरदार स्कूल तक के निर्माण हटाने के क्रम में अभी तक 68 संरचनाएं परिषद् द्वारा हटाई गई है.

नगर परिषद के बाद अब दोनों मार्गों पर व्यापारी और आमजन स्वयं के स्तर पर भी आगे आकर निर्माण हटाने लगे है. वहीं नगर परिषद् पार्क के सामने स्थित सभापति के पारिवारिक प्रतिष्ठान राजस्थान स्वीट्स ने भी आगे आकर पहल करते हुए सड़क को चौड़ा किए जाने के लिए निर्माण हटा रहे है. इसी क्रम में सभापति पुष्पा सैनी ने भी उक्त दोनों मार्गों पर स्थित सम्पत्ति धारकों, व्यापारियों और आमजन से आगे आकर सहयोग करने की अपील की है.

साथ ही उन्होंने कहा कि मास्टर प्लान के तहत रास्ते चौड़े होने पर कोटपूतली शहर विकास की ओर आगे बढ़ेगा. साथ ही स्वच्छ, सुन्दर और विकसित शहर का निर्माण हो सकेगा. इससे क्षेत्रवासियों को आए दिन लगने वाले जाम की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी. शहर में आवागमन सुलभ होने से व्यापार में भी बढ़ोतरी होगी. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान में आजादी के मौके पर आजाद होंगे 51 कैदी, इन कैदियों को मिलेगी विशेष राहत

वहीं दुसरी ओर रामभवन के पास स्थित विभिन्न दुकानों, प्लाजा समेत शनि मंदिर के पास स्थित दुकानों और मुख्य चौराहे से अग्रसेन तिराहे तक आ रही सड़क पर व्यापारियों द्वारा निर्माण हटाने का कार्य लगातार जारी है. निर्माण हटाने के दौरान किसी भी प्रकार का हादसा ना हो, इसके लिए मुख्य मार्गों पर बैरीकेडिंग भी की गई है. 

हालांकि अधिकृत रूप से दुसरा चरण स्वतंत्रता दिवस के बाद प्रस्तावित है लेकिन व्यापारियों की ओर से स्वयं के स्तर पर ही निर्माण हटा लेने के कार्य के चलते नगर परिषद् को द्वितीय चरण में कोई खासी मशक्कत करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. यहां बड़ी संख्या में दुकानों के खाली होने के चलते व्यापारी अपना सामान अलग-अलग जगहों पर शिफ्ट कर रहे है, इससे दुकानों की मांग बढ़ी है. 

साथ ही प्रोपर्टी व्यवसाय में भी तेजी आई है. नगर परिषद् द्वारा संसाधन उपलब्ध होने पर कार्रवाई प्रस्तावित थी लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया. आयुक्त फतेह सिंह मीणा ने बताया कि जल्द ही परिषद् से नीलामी में खरीदी गई भूमि पर बनी दुकानों के सामने मार्गाधिकार संरचनाओं को हटाने के लिए नोटिस जारी किए जाएंगे.

Reporter: Amit Yadav

जयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

खबरें और भी हैं...

मेयर डॉ. सौम्या गुर्जर पर बर्खास्ती की तलवार, राज्य सरकार के फैसले पर निगाहें

Jaipur: राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेल में 30 लाख खिलाड़ियों ने करवाया रजिस्ट्रेशन

खिलवाड़: डॉक्टर ने पहले ओवरडोज दवा देकर की किडनी खराब.. फिर बोले- सड़क पर भीख मांगकर पैसे लाओ

Trending news