Kotputli: ग्रामीण ओलंपिक खेलों का शुभारंभ, मैदान में उतरे 10 से 80 वर्ष उम्र तक के खिलाड़ी
Advertisement

Kotputli: ग्रामीण ओलंपिक खेलों का शुभारंभ, मैदान में उतरे 10 से 80 वर्ष उम्र तक के खिलाड़ी

राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर प्रदेश भर की तरह कोटपूतली पंचायत समिति क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों के राजकीय विद्यालयों में भी राज्य सरकार की ओर से आयोजित किए जा रहे राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के तहत चार दिवसीय खेल प्रतियोगिताओं का शुभारंभ हुआ. 

ग्रामीण ओलंपिक खेलों का शुभारंभ

Kotputli: राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर प्रदेश भर की तरह कोटपूतली पंचायत समिति क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों के राजकीय विद्यालयों में भी राज्य सरकार की ओर से आयोजित किए जा रहे राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के तहत चार दिवसीय खेल प्रतियोगिताओं का शुभारंभ हुआ. विभिन्न राजकीय विद्यालयों में अतिथियों ने प्रतियोगिता के तहत कबड्डी, शुटिंग बॉल, खो-खो, वॉलीबॉल, टेनिस बॉल, क्रिकेट, हॉकी आदि खेल प्रतियोगिताओं का उद्घाटन किया. 

कोटपूतली पंचायत समिति क्षेत्र की तीन ग्राम पंचायतों को छोडकर 35 ग्राम पंचायतों में खेलों का शुभारंभ हुआ, जिनका समापन 01 सितम्बर गुरूवार को होगा. इसमें कुल 203 टीमों का गठन किया गया है, जिसमें सर्वाधिक 80 पुरूष टीमें है. प्रतियोगिता से एक दिन पहले खिलाडियों ने पूर्वाभ्यास भी किया. कई पंचायतों में खेल मैदान ना होने के चलते अन्य स्थानों पर व्यवस्था की गई है. इसके लिए खाली खेतों को भी समतल करके खेल मैदान बनाये गये है. वहीं दूसरी ओर खेल सामग्री बाजार में उपलब्ध नहीं होने से शिक्षकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. 

सरकार द्वारा तय की गई निर्धारित खेल दरों के हिसाब से सामान नहीं मिलने के चलते भामाशाहों का सहयोग लिया जा रहा है. यहां की 36 ग्राम पंचायतों में केवल 46 ही शारीरिक शिक्षक है. कबड्डी में पुरूषों के अलावा महिलाओं की 5, वॉलीबॉल पुरूषों की 31, हॉकी महिलाओं की 1, पुरूषों की 8 समेत अन्य टीमों का गठन किया गया है. यहां 116 राजकीय विधालय है, जिनमें 70 स्कूलों में शारीरिक शिक्षक के पद रिक्त चल रहे है. निकटवर्ती ग्राम नारेहड़ा स्थित राजकीय महात्मा गांधी विद्याल में पंसस प्रतिनिधि कमल मीणा ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतियोगिता का उद्घाटन किया. अध्यक्षता पूर्व सरपंच जसवंत माठ ने की और प्राचार्य पूनम यादव ने अतिथियों का स्वागत किया. 

इस दौरान अशोक सिंह तंवर, मांगु सिंह, हरचंद मीणा, सुखपाल मीणा, जगदीश सिंह, ओम सिंह, पूरण सिंह, कैलाश सिंह, रमाकांत, हनुमान, सुरजन मीणा आदि अतिथिगण मौजूद रहे. ग्राम पवाना अहीर स्थित सेठ मूलचंद प्रभुदयाल राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय में सरपंच पूरणमल खटीक और भामाशाह गोकुल चंद मित्तल की अध्यक्षता में प्रतियोगिता का उद्घाटन हुआ. प्रतियोगिता के प्रथम मैच में पवाना ए टीम ने कबड्डी प्रतियोगिता में पवाना बी टीम को पराजित किया. 

यह भी पढ़ें - Hartalika Teej 2022 : पति की लंबी आयु के लिए करवाचौथ से भी ज्यादा कठिन है हरतालिका तीज व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और विधि

प्रवक्ता रामकरण यादव ने बताया कि प्रतियोगिता के लिए 10 वर्ष से लेकर 80 वर्ष तक के खिलाडियों ने पंजीयन करवाया है. इस दौरान पीईईओ महेश चंद यादव, पंसस प्रतिनिधि मनोज मीणा समेत अन्य मौजूद रहे. इसी प्रकार ग्राम जगदीशपुरा स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में खेल मैदान में हो रहे अतिक्रमण को हटाकर प्रतियोगिता शुरू करवाई गई. सरपंच प्रतिनिधि रामनिवास यादव, कृषि अधिकारी रमेश भारद्वाज ने प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया. इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे, इस मौके पर विभिन्न विद्यालयों में पौधारोपण भी किया गया.

Reporter: Amit Yadav

जयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

रामदेवरा पहुंचे शिक्षा मंत्री कल्ला और उनकी पत्नी, पैदल जा रहे यात्रियों के पैरों में पड़े छालों पर की मरहम-पट्टी

गुजरात भी जाएगी भारत जोड़ो यात्रा, चुनावों की वजह से बदला राहुल गांधी का रूट, की जा रही प्लानिंग

Aaj Ka Rashifal : आज मंगलवार को मेष को घाटा, कन्या को भी परेशानी, तुला का दिन होगा शानदार

Trending news