Kotputli News: कुहाड़ा भैंरू धाम का मेला 30 जनवरी से शुरू, 551 क्विंटल चूरमे का लगेगा भोग; JCB किया जा रहा है तैयार
Advertisement

Kotputli News: कुहाड़ा भैंरू धाम का मेला 30 जनवरी से शुरू, 551 क्विंटल चूरमे का लगेगा भोग; JCB किया जा रहा है तैयार

Kotputli News: राजस्थान की राजधानी जयपुर से 105 किलोमीटर दूर कोटपूतली बहरोड़ जिले का प्रसिद्ध कुहाड़ा भेरू धाम का मेला 30 जनवरी को आयोजित होने जा रहा है. मेले के भंडारे के लिये 551 क्विंटल का चूरमा बनाया जा रहा है.

Kuhada Bheru Dham

Kotputli News: राजस्थान की राजधानी जयपुर से 105 किलोमीटर दूर कोटपूतली बहरोड़ जिले का प्रसिद्ध कुहाड़ा भेरू धाम का मेला 30 जनवरी को आयोजित होने जा रहा है. कोटपूतली से सीकर रोड पर कल्याणपुरा कुहाड़ा की पहाड़ियों की तलहटी में मेले की तैयारियां जोर-जोर से चल रही है.

कैसे बनाया गया भोग
 मेले के भंडारे के लिये 551 क्विंटल का चूरमा बनाया जा रहा है, जिसकी पिसाई थ्रेसरो से की गई और चूरमे को जेसबी के द्वारा मिलाया  गया है. चूरमे में 150 क्विंटल आटे की बांटियां बनाई गई है, जिनकी सिकाई के बाद अब दो थ्रेसर मशीनों की मदद से पिसाई की गई है. पिसाई के बाद इसमें 15 क्विंटल मावा, 85 क्विंटल खांड, 5 क्विंटल काजू, 5 क्विंटल किशमिश, 10 क्विंटल खोपरा और 50 क्विंटल घी और 40 क्विंटल दूध के साथ इसे जेसीबी से मिलाया गया है.

 30 जनवरी को लाखों भक्तों को मिलेगी यहीं प्रसादी
 कुल 551 क्विंटल की तैयार हुई यह प्रसादी 30 जनवरी को लाखों भक्तों को यहां मेला परिसर में बिठाकर परोसी जाएगी. इससे पहले यहां 29 जनवरी को चोटिया मोड़ से मेला स्थल तक करीब डेढ़ किलोमीटर की दूरी में 11000 महिलाओं के साथ कलश यात्रा का आयोजन होगा. मेले में राजस्थान के कैबिनेट व राज्य मंत्रियों को भी शामिल होने के लिए बुलावा दिया गया है. मेले के आयोजन के दौरान हेलीकॉप्टर से मंदिर पर पुष्प वर्षा की जायेगी. जो हर साल होती है.

पुलिस प्रशासन ने मेले की तैयारियों का लिया जायजा
 पुष्प वर्षा आकर्षण का केंद्र होती हैं. वही मेले की तैयारीयों को लेकर पुलिस प्रशासन ने भी मेला स्थल का जायजा लिया. ASP नेमचंद सिंहऔर सरूंड थाना अधिकारी राजेश यादव ने मेला कमेटी से सभी सुरक्षा संबंधित व्यवस्थाओं को माकूल करने को लेकर दिशा निर्देश दिए.  वही सुरक्षा की तैयारिया को लेकर पुलिस व प्रशासन के उच्च अधिकारियो ने बताया सैकड़ो से अधिक पुलिस के जवान मेले की व्यवस्था संभालेंंगे. ख़ासकर यातायात को लेकर विशेष इंतजामात किये जाएंगे.

जयराम जैलदार, कैलाश धाबाई, सतीश पवाला, कैलाश पोसवाल, शिंभू सरपंच, लक्ष्मी नारायण पोसवाल, सतवीर कुहाड़ा, महावीर पोसवाल हवा सिंह पोसवाल, पूर्ण पोसवाल नेम सिंह एडवोकेट, हंसराज पोसवाल, धर्मपाल व रामकुमार सरपंच सहित मेला कमेटी के सदस्यों ने बताया कि, इस वर्ष कुहाड़ा भैरू बाबा का 15 वां वार्षिकोत्सव मनाया जाएगा. जिसमें मंत्री जवाहर सिंह बेडम, झाबर सिंह खर्रा, तिजारा विधायक बाबा बालक नाथ व कोटपूतली विधायक हंसराज पटेल सहित अनेक जनप्रतिनिधि व गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे.

Reporter:  Amit yadav

 

Trending news