जानिए, कैसे और कब पहुंचे पहली बार कनाडा में सिख, ये थे पहले...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1892986

जानिए, कैसे और कब पहुंचे पहली बार कनाडा में सिख, ये थे पहले...

India Canada Relation:  जानिए, कैसे और कब पहुंचे पहली बार कनाडा मे सिख. आपको बताते हैं कि कनानडा में बसने वाले पहले सिख कौन थे.

जानिए, कैसे और कब पहुंचे पहली बार कनाडा में सिख, ये थे पहले...

India Canada Relation: भारत और कनाडा के रिश्तों में फिलहाल तनाव देखने को मिल रहा है. खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से ही ये तनाव की स्थिति पैदा हुई है. हाल ही में कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंसियों के शामिल होने का आरोप लगाया था.

 भारतीय सिख कनाडा में बसे 

बता दें कि ज्यादा संख्या में भारतीय सिख कनाडा में बसे हैं.  जो कई दशकों से यहां पर रह रहे हैं. बताते हैं कि कनाडा में सिखों की बसावट कैसे हुई और ये संख्या धीरे-धीरे कैसे बढ़ी.

गौरतलब है कि जब भारत पर अंग्रेजों का राज था उस दौरान ब्रिटिश भारतीय सैनिकों की एक टुकड़ी लंदन पहुंची थी. डायमंड जुबली सेलिब्रेशन में शामिल होने के लिए 1897 में महारानी विक्टोरिया ने इन्हें बुलाया था. इस टुकड़ी में सिख सैनिक शामिल हुए थे. जिसमें  रिसालेदार मेजर केसर सिंह शामिल थे. रिसालेदार मेजर केसर सिंह ने कनाडा में ही रहने का फैसला किया. बताया जाता है कि रिसालेदार मेजर केसर सिंह कनाडा में शिफ्ट होने वाले पहले सिख थे.

 कनाडा में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में चर्चा 

उन्हीं के साथ कुछ अन्य भारतीय सैनिकों ने भी कनाडा में बसने का फैसला किया. इसके बाद जब बचे सैनिक भारत लौटे तो उन्होंने कनाडा में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में चर्चा की. साथ ही बताया कि  ब्रिटिश सरकार भी भारतीय लोगों को कनाडा में बसाने के लिए तैयार है.रतीयों का कनाडा में शिफ्ट होने का सिलसिला इसके बाद से ही शुरू हुआ. जिसमें सबसे ज्यादा सिख शामिल हुए.आंकड़ों की बात करें तो करीब कनाडा में आज 8 लाख सिख रहते हैं.पिछले कई सालों से खालिस्तानी आंदोलन भी कनाडा में काफी तेजी से फैल रहा है, जिसे लेकर भारत लगातार विरोध कर रहा है.

ये भी पढ़िए

राजस्थान: अब क्रेन की जरूरत नहीं, व्हाइट लाइन के बाहर खड़े वाहनों के व्हील लॉक  

जयपुर न्यूज: मंत्री महेश जोशी की सद्बुद्धि के लिए हनुमान चालीसा का पाठ, जानिए वजह

जयपुर न्यूज:जानिए कौन हैं राजस्थान यूनिवर्सिटी की नवनियुक्त कुलपति 

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का विपक्ष पर बड़ा हमला, नाम लिए बगैर कहा—कुछ लोगों का हाजमा गड़बड़ हो जाता है

Trending news