खोले के हनुमानजी मंदिर के अन्नकूट से जयपुर के 61 मंदिरों में लगेगा भोग, 1.50 लाख भक्त जीमेंगे प्रसादी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1438757

खोले के हनुमानजी मंदिर के अन्नकूट से जयपुर के 61 मंदिरों में लगेगा भोग, 1.50 लाख भक्त जीमेंगे प्रसादी

राजस्थान में जयपुर के श्रीनरवर आश्रम लक्ष्मण डूंगरी स्थित खोले के हनुमानजी मंदिर में दो साल बाद आज अन्नकूट महाप्रसादी होगी. 62वें महाप्रसादी सर्वजाति धर्म समागम में इस बार अब तक के सर्वाधिक डेढ़ लाख से अधिक लोग पंगत प्रसादी ग्रहण करेंगे. 

खोले के हनुमानजी मंदिर के अन्नकूट से जयपुर के 61 मंदिरों में लगेगा भोग, 1.50 लाख भक्त जीमेंगे प्रसादी

Jaipur News: श्रीनरवर आश्रम लक्ष्मण डूंगरी स्थित खोले के हनुमानजी मंदिर में दो साल बाद आज अन्नकूट महाप्रसादी होगी. 62वें महाप्रसादी सर्वजाति धर्म समागम में इस बार अब तक के सर्वाधिक डेढ़ लाख से अधिक लोग पंगत प्रसादी ग्रहण करेंगे. 

इस महाप्रसादी के लिए शहर के लोगों को परिवार सहित न्यौता होता है यानी इस दिन घरों में भोजन नहीं बनाया जाता है. हनुमान जी महाराज के अन्नकूट भोग की महाआरती के बाद दोपहर 12:30 बजे से रात 11 तक प्रसादी चलेगी. 

यह भी पढे़ं- मंडावा के चुड़ैला में BJP की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक, 5 चरणों में होगी इन बातों पर चर्चा

 

बता दें कि 2017 में सीमित समय में 1.25 लाख भक्तजनों द्वारा अनुशासित प्रसादी ग्रहण करने का कीर्तिमान गोल्डन बुक्स ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज हो चुका है. दो दिन से महाप्रसादी को बनाने का के लिए दिन-रात  41 भट्टियों पर काम चल रहा है. 

श्री नरवर आश्रम सेवा समिति (प्रन्यास) के अध्यक्ष गिरधारी लाल शर्मा ने बताया कि अन्नकूट महाप्रसादी में डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है. ब्रह्मलीन बाबा राधेलाल चौबे द्वारा स्थापित परंपराओं के अनुसार अधिकारी, कर्मचारी, राजनेता बिना किसी भेदभाव के एक ही पंगत में बैठकर प्रसादी ग्रहण करते हैं. अन्नकूट में मूंग, चौला, बाजरा, चावल, गडमढ सब्जी, कढ़ी के साथ ही हलवा और भुजिए भी शामिल होंगे. इस अन्नकूट उत्सव की मात्र 2.5 किलो अन्न के साथ शुरुआत हुई थी. जो अब लक्खी होने के साथ 331 टन सामग्री की महाप्रसादी में बदल गई है. 
इस अवसर पर खोले के हनुमानजी के फल-सब्जी की झांकी, आनंदेश्वर महादेव के अन्न की झांकी, सियाराम महाराज की छप्पन भोग की झांकी आकर्षण का केंद्र रहेगी. अन्नपूर्णा माता के मंदिर में विभिन्न व्यंजनों की झांकी, अन्नकूट स्थल पर शिव परिवार की बर्फ की झांकी सजाई गई है. 

Trending news