Khatu Shyam Mela 2024: इस दिन से शुरू होगा खाटू श्याम मेला, जाने पहले जान लें ये कुछ जरूरी बातें...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2079175

Khatu Shyam Mela 2024: इस दिन से शुरू होगा खाटू श्याम मेला, जाने पहले जान लें ये कुछ जरूरी बातें...

Khatu Shyam Mela 2024: प्रसिद्ध बाबा खाटू श्याम का लक्खी मेला कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है. ऐसे में बड़ी संख्या में भक्तों के खाटू श्याम मंदिर पहुंचने की संभावना है, जिसे लेकर मंदिर कमेटी और प्रशासन अभी से ही व्यवस्था में जुट गई है. 

 

Khatu Shyam Mela 2024: इस दिन से शुरू होगा खाटू श्याम मेला, जाने पहले जान लें ये कुछ जरूरी बातें...

Khatu Shyam Mela 2024: हर साल फाल्गुन मास की एकादशी तिथि को बड़े ही धूम-धाम से बाबा श्याम का जन्मोत्सव मनाया जाता है. इस दिन भारी संख्या में भक्त खाटू श्याम जी के दर्शन करने आते हैं. ऐसे में हर साल फाल्गुन मास में सीकर जिले में खाटू श्याम जी मेले का भी आयोजन किया जाता है. इसी कड़ी में श्री श्याम मंदिर कमेटी ने 2024 में लगने वाले मेले की तिथि जारी कर दी है. ऐसे में यदि आप भी खाटू श्याम जी मंदिर जाने की सोच रहे हैं, तो ये कुछ बाते जरूर जान लें...
 
जानें किस दिन से शुरू होगा बाबा खाटू श्याम का लक्खी मेला
हिंदू पंचांग के अनुसार, 20 मार्च 2024 यानी आमलकी एकादशी के दिन बाबा श्याम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा. ऐसे में प्रसिद्ध बाबा खाटू श्याम का लक्खी मेला 12 मार्च से शुरू होकर 21 मार्च तक आयोजित किया जाएगा. वहीं, बाबा श्याम का मुख्य लक्खी मेला 20 मार्च को होगा. इस बार लक्खी मेला 10 दिवसीय होगा. ऐसे में भक्तों की सहूलियत और श्याम के सुगम दर्शन को लेकर मंदिर कमेटी और प्रशासन मिलकर अभी से ही व्यवस्थाओं में जुट गई है.

भक्तों की सहूलियत के लिए की गई व्यवस्था 
इस बार मंदिर परिसर में भक्तों के लिए लाइनों की संख्या को बढ़ाकर 14 कर दी गई है, जिसके कारण सभी भक्त आसानी से बाबा श्याम के दर्शन कर सकेंगे. साथ ही मंदिर परिसर में बड़े पंखों की भी व्यवस्था की गई है और आने वाले समय में भक्तों की सहूलियत के लिए और भी व्यवस्थाएं की जाएगी. वहीं, हर साल की तरह बाबा श्याम के मंदिर परिसर को खूबसूरत फूलों से सजाया जाएगा. उसके श्रृंगार के लिए गुलाब, चंपा, चमेली, गेंदा समेत विभिन्न प्रकार के फूल और देव वस्त्रों का उपयोग किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- ग्रेटर निगम पार्षद शर्मा को मिली बड़ी राहत, जिला न्यायालय ने चुनाव याचिका की खारिज

Trending news