world News: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर कनाडा में ढेर, इंडिया ने रखा था 10 लाख का इनाम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1744817

world News: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर कनाडा में ढेर, इंडिया ने रखा था 10 लाख का इनाम

Khalistani terrorist Hardeep Singh Nijjar, Canada: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) को कनाडा में गोलियों से भून दिया गया. बताया जा रहा है कि घटना ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में हुई. निज्जर पर भारत सरकार ने 10 लाख का इनाम घोषित किया था. वह खालिस्तानी संगठन सिख्स फॉर जस्टिस (Sikhs For Justice) का सदस्य था, जो India में प्रतिबंधित है.

 

world News: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर कनाडा में ढेर, इंडिया ने रखा था 10 लाख का इनाम

Khalistani terrorist Hardeep Singh Nijjar, Canada: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में गोली मार कर ढेर कर दिया गया . बताया जा रहा है कि निज्जर 'सरी' में गुरु नानक सिख गुरुद्वारा का अध्यक्ष था. वह खालिस्तानी संगठन सिख्स फॉर जस्टिस (Sikhs For Justice) से जुड़ा था, जो भारत में प्रतिषेधित है. ब्रैंपटन शहर में खालिस्तान जनमत संग्रह में उसका बड़ा हाथ बताया जा रहा था.

हरदीप सिंह निज्जर कौन था (Who Was Hardeep Singh Nijjar)

जानकार बताते हैं कि कनाडा (Canada) निवासी निज्जर खालिस्तान टाइगर फोर्स (khalistan tiger Force) का मुखिया था. निज्जर को पहले ही भारत सरकार द्वारा 'खालिस्तानी आतंकवादी' घोषित कर दिया था, क्योंकि उसे कई हिंसक घटनाओं में शामिल बताया जा रहा था. निज्जर का नाम भारत सरकार द्वारा जारी उस सूची में भी शामिल था, जिसमें 40 अन्य वांटेड आतंकवादी शामिल थे. Hardeep Singh Nijjar के आरोपों में विभिन्न हिंसात्मक कार्रवाई और भारत के खिलाफ अतंकवादी गतिविधियों में भागी होना शामिल हैं.

S जयशंकर ने RAW और NIA को दिया था फ्री हैंड

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने भी निज्जर के हिंसा में शामिल होने और भारतीय कॉन्सुलेट पर हमले के बारे में उल्लेख किया और कहा कि आरएडब्ल्यू (RAW) और एनआईए  (NIA) द्वारा इस मामले की जांच की जा रही है. भारत सरकार ने दोनों एजेंसियों को फ्री हैंड दिया है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने पहले ही निज्जर के खिलाफ आतंकवादी हमलों की साजिश रचने के आरोप में चार्जशीट दाखिल की थी. भारत ने कनाडाई सरकार से निज्जर के भारत में आतंकी कार्यों में शामिल होने के आरोप में कार्रवाई करने की मांग की थी.

दस लाख का इनामी था आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर

 

2022 में National Investigation Agency ने भागोड़े खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था. उस पर आतंकवादी गतिविधियों की साजिश रचने के आरोप में पंजाब के जालंधर में एक हिंदू पुजारी की हत्या की साजिश का आरोप लगाया गया था.

यह भी पढ़ें...

जन्मदिन पर जारी हुआ 'भगवंत केसरी' में काजल अग्रवाल का फर्स्ट लुक, 'सत्यभामा' को लेकर आई ये बड़ी अपडेट

Trending news