Jaipur Tourism: धार्मिक पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों के लिए बढ़ेंगी सुविधाएं, दिए गए निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2118410

Jaipur Tourism: धार्मिक पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों के लिए बढ़ेंगी सुविधाएं, दिए गए निर्देश

Jaipur News: गृह राज्य मंत्री श्री जवाहर सिंह बेढ़म ने धार्मिक पर्यटन स्थलों में सुविधाएं बढ़ाने के लिए आज निर्देश दिए हैं. इसको लेकर आज गृह राज्य मंत्री की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित हुई. 

Jaipur Tourism: धार्मिक पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों के लिए बढ़ेंगी सुविधाएं, दिए गए निर्देश

Jaipur News: गृह राज्य मंत्री श्री जवाहर सिंह बेढ़म ने धार्मिक पर्यटन स्थलों पर सुविधाओं के विकास के लिए निर्देश दिए. मालासरी तीर्थ सहित भगवान देवनारायण से संबंधित स्थलों पर आने वाले धार्मिक पर्यटकों व तीर्थ यात्रियों के लिए सभी तरह की सुविधाओं का विकास किया जाए. 

गृह राज्यमंत्री ने पर्यटन विभाग को निर्देश दिए हैं कि मालासरी तीर्थ आने वाले धार्मिक पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों की यात्रा हेतु सुगम मार्ग, सुलभ सुविधाएं, गर्मी-धूप-बारिश से बचने हेतु शेल्टर्स और रात्रि विश्राम,अतिथि निवास, भोजन शालाएं, पार्किंग सहित दर्शन की सुगमता हेतु शेड बनाने के निर्देशित किया. 

पर्याप्त मात्रा में वृक्षारोपण कर उपवन विकसित करने सहित अपेक्षित विकास कार्यों को डीपीआर में शामिल किया जाए. गृह राज्य मंत्री की अध्यक्षता में आज शासन सचिवालय स्थित उनके कक्ष में भगवान देवनारायण से संबंधित तीर्थ के विकास के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की गई. 

बैठक में राजस्थान धरोहर प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकारसिंह लखावत, पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ और पर्यटन निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा, संयुक्त निदेशक विकास राजेश शर्मा व मैसेर्स पीडी कोर के प्रतिनिधि की मौजूद रहे. भगवान देवनारायण की जन्मस्थली इस अवसर पर मालासेरी और देवनारायण से संबंधित अन्य स्थलों, सवाईभोज, गढ़गोठा, साढ़ामाता की बावड़ी, वरनगर आदि को शामिल करते हुए कोरिडोर विकसित करने की बैठक में चर्चा की गई. 

राजस्थान धरोहर प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकारसिंह लखावत ने बैठक में देवनारायण भगवान की जन्मस्थली मालासरी को विश्व स्तरीय धार्मिक पर्यटन को आकर्षक रूप में उभारने के लिए स्थानीय संस्कृति व शिल्प के अनुरूप प्रोजेक्ट क्रियान्वित करने का सुझाव दिया.

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2024: Amit Shah बीकानेर से कल करेंगे चुनावी शंखनाद, बीकानेर- चूरु और श्रीगंगानगर लोकसभा सीट पर करेंगे मंथन

यह भी पढ़ेंः Jaya Ekadashi Vrat 2024: कब रखा जाएगा जया एकादशी व्रत? जानिए इसका महत्व

Trending news