Jaipur: लंपी वायरस को लेकर श्रीराम गौसेवा दल गंभीर, 15 तरह की सामग्री से दवाई की जा रही तैयार
Advertisement

Jaipur: लंपी वायरस को लेकर श्रीराम गौसेवा दल गंभीर, 15 तरह की सामग्री से दवाई की जा रही तैयार

Jaipur: राजस्थान के जयपुर में लंपी बीमारी से बचाव के लिए गायों के लिए आयुर्वेद दवा तैयार कर दी जा रही है. श्रीराम गौसेवा दल तीन दुकान ढेर के बालाजी मुरलीपुरा जयपुर की ओर से औषधी तैयार की जा रही है. 

श्रीराम गौसेवा दल गंभीर

Jaipur: राजस्थान के जयपुर में लंपी बीमारी से बचाव के लिए गायों के लिए आयुर्वेद दवा तैयार कर दी जा रही है. श्रीराम गौसेवा दल तीन दुकान ढेर के बालाजी मुरलीपुरा जयपुर की ओर से औषधी तैयार की जा रही है. लंपी वायरस बीमारी से पीड़ित गायों को बचाव के लिए करीब 15 तरह की सामग्री मिलाकर दवाई तैयार की जा रही है, जिसमें हल्दी, गुड, काली मिर्च, देसी घी, मुलेठी, काला जीरा, आंवला पाउडर, सनाय पती सहित अन्य सामग्री मिलाकर दवाई तैयार की जा रही है.

श्रीराम गौसेवा दल बीते 6 दिनों से लगातार गौसेवा के लिए दवा लड्डू के रूप में बनाकर गायों को दी जा रही है, इसके लिए श्रीराम गौसेवा दल द्वारा 25 हजार लड्डू वितरण किए जा चुके है. यह मुहिम पूरे राजस्थान में चलाई जा रही है, प्रदेश के विभिन्न जिलों से दवा लेने के लिए लोग आ रहे है. इस कार्य में तरूण, महेंद्र, प्रवीण खंडेलवाल, राहुल, विनित शर्मा और मनोज खंडेलवाल द्वारा गायों को लंपी बीमारी से बचाव के लिए कार्य किया जा रहा है. श्रीराम गौसेवा दल द्वारा यह पुनित कार्य चलता रहेगा, जब तक बीमारी पूर्ण रूप से खत्म नहीं हो जाती है.

यह भी पढ़ें - JEE Advanced Result 2022 Live: Jeeadv.ac.in पर जारी किया रिजल्ट, जल्द चेक करें स्कोरकार्ड

बता दें कि राजस्थान में गौवंश पर लंपी बीमारी कहर बनकर टूट रही है और हर रोज हजारों गौवंश लंपी के संक्रमण के कारण काल का ग्रास बन रहे है. लंपी वायरस से लगातार गोवंश की मौत हो रही है, जिससे दूध का उत्पादन भी आधा हो गया है और दुग्ध निर्मित उत्पाद जैसे छाछ, पनीर मक्खन, घी पर भी भारी असर पड़ रहा है.

Reporter: Damodar Raigar

जयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

झुंझुनूं: पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष राकेश झाझड़िया की हत्या का खुलासा, SP ने लाल कोठी पर मारी रेड

राजस्थान में लगातार बढ़ रहा रात का तापमान, आज से कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

राहुल पर शाह के वार पर गहलोत का पलटवार, कहा- भारत जोड़ो यात्रा से बौखलाई BJP

Trending news