निष्पादक समिति की तीसरी बैठक शासन सचिवालय में आयोजित, जानिए क्या रहा खास
Advertisement

निष्पादक समिति की तीसरी बैठक शासन सचिवालय में आयोजित, जानिए क्या रहा खास

निष्पादक समिति की तीसरी बैठक शासन सचिवालय में आयोजित हुई.बैठक में एसीएस स्कूल शिक्षा ने अकादमी के निर्माणधीन परिसर की मौजूदा स्थिति पर अधिकारियों से फीडबैक लिया.

निष्पादक समिति की तीसरी बैठक शासन सचिवालय में आयोजित, जानिए क्या रहा खास

Jaipur: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के अनुरूप अधिकारी काम में जुट गए हैं. इसी कड़ी में आज प्रदेश के युवाओं को सेना में भर्ती की तैयारी के लिए आवासीय सुविधा सुलभ कराने के लिए निष्पादक समिति की तीसरी बैठक शासन सचिवालय में आयोजित की गई. सीकर में शुरू होने वाली महाराव शेखाजी सशस्त्र बल अकादमी की बैठक स्कूल शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) अपर्णा अरोड़ा की अध्यक्षता में आयोजित हुई.

इस अकादमी में प्रतिवर्ष कक्षा-11 एवं कक्षा-12 के 50-50 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा. बैठक में एसीएस अरोड़ा ने अकादमी के संचालन के लिए सुदृढ़ फ्रेमवर्क तैयार करने के निर्देश दिए, जिसके आधार पर राज्य के बजट 2023-24 में सम्भाग स्तर पर एक-एक उच्च माध्यमिक विद्यालय में डिफेंस सर्विसेज प्रीपेटरी इंस्टीट्यूट की स्थापना की घोषणा को भी मूर्तरूप दिया जा सके. उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बार के बजट में सभी सम्भागों में महाराव शेखाजी आर्म्ड फोर्सेज ट्रेनिंग एकेडमी, सीकर और सर्विस प्रीपरेटरी इंस्टीट्यूट, औरंगाबाद की तर्ज पर ऐसे डिफेंस सर्विसेज प्रीपेटरी इंस्टीट्यूट की स्थापना की घोषणा की है.

बैठक में एसीएस स्कूल शिक्षा ने अकादमी के निर्माणधीन परिसर की मौजूदा स्थिति पर अधिकारियों से फीडबैक लिया और शेष कार्यों को शीघ्रता से पूरा करने एवं इसकी संचालन समिति की बैठक नियमित अंतराल पर आयोजित करने के निर्देश दिए, जिससे इस अकादमी को आरम्भ करने की दिशा में आगे बढ़ा जा सके. बैठक में अकादमी के निदेशक सहित अन्य पदों पर भर्ती के एजेंडा पर चर्चा करते हुए इसके लिए आगामी माह मेें विज्ञप्ति जारी करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया.

इसके अलावा अकादमी में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों की प्रवेश परीक्षा के नियम, अकादमी के संचालन के लिए कॉर्पस फंड एवं इसकी मॉनिटरिंग सहित अन्य विषयों पर भी चर्चा की गई. बैठक में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के आयुक्त एवं राज्य परियोजना निदेशक डॉ. मोहन लाल यादव ने जानकारी दी अकादमी के भवन का निर्माण आरएसआरडीसी के माध्यम से कराया जा रहा है. अकादमिक ब्लॉक एवं बॉयज हॉस्टल का निर्माण अंतिम चरण में है, जिसके आगामी माह के अंत तक पूरा होने की सम्भावना है. इसी प्रकार बाउंड्री वॉल, स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स, हॉकी एवं फुटबॉल के मैदान सहित इंटरनल रोड वर्क्स जैसे कार्य आगामी अगस्त माह में पूर्ण किया जाना प्रस्तावित है. बैठक में सैनिक कल्याण विभाग के निदेशक, निदेशक माध्यमिक शिक्षा, सीकर के जिला कलक्टर और अकादमी के निदेशक सहित राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद एवं अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें- Ajmer: शहीद मेजर नटवर सिंह शक्तावत गार्म के नाम से जाना जाएगा अपेक्स बैंक से ब्राविया रेजिडेंसी तक का रास्ता

 

Trending news