जयपुर: 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर OTS में राज्य स्तरीय समारोह, ये लोग रहे मौजूद
Advertisement

जयपुर: 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर OTS में राज्य स्तरीय समारोह, ये लोग रहे मौजूद

Jaipur News: जयपुर में 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ओटीएस सभागार में 'मतदान जैसा कुछ नहीं, मतदान जरूर करेंगे हम' थीम पर राज्य स्तरीय समारोह आयोजित हुआ...

जयपुर: 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर OTS में राज्य स्तरीय समारोह, ये लोग रहे मौजूद

Jaipur News: जयपुर में 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ओटीएस सभागार में 'मतदान जैसा कुछ नहीं, मतदान जरूर करेंगे हम' थीम पर राज्य स्तरीय समारोह आयोजित हुआ. इस अवसर पर आजादी से अब तक की की चुनाव की प्रकिया की झलक देखने को मिली. पहला चुनाव किस तरह होता था और अब कितना बदलाव आ गया है.

इसकी झलक प्रर्दशनी में देखने को मिली. कार्यक्रम में राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि जहां मतदाता सजग है वहां लोकतंत्र मजबूत होता है. मतदाताओं का चुनाव में भाग लेना लोकतंत्र की ही शक्ति है. मिश्र ने वोट देने को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में महत्वपूर्ण शक्ति बताया. मताधिकार का प्रयोग ऐसे जनप्रतिनिधि और सरकारों को चुनने के लिए करें, जो देश को विकास और प्रगति के पथ पर आगे ले जा सके. मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा कि शहरी मतदाताओं में कुछ उदासीनता है, जिसे हम लोगों को जागरूकता कार्यक्रम चलाकर ठीक करना चाहिए. उन्होंने कहा कि 2000 में अजमेर जिला कलेक्टर थी और प्रवीण गुप्ता तब प्रोजेक्ट डायरेक्टर थे. तब हम एपिक के लिए कैंप लगाते थे तब काफी गलतियां होती थी.

साथ ही अब आईटी के जरिए यह प्रक्रिया सुगम हो गई है. सीएस ने कहा कि इस बार की थीम अपने आप में संपूर्ण वाक्य है. उषा शर्मा ने कहा कि आई टी एप की जानकारी सभी कर्मियों को मिले, इसलिए सभी सरकारी कार्यालयों में फोरम बनाने होंगे, जिसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं. युवाओं को सौ फीसदी ऑनलाइन पंजीकरण क्रियान्वयन की कोशिश को सराहनीय बताया.

इस मौके पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने नवाचारों की जानकारी दी. मतदाता और निर्वाचन प्रक्रिया में उल्लेखनीय योगदान देने वाले हनुमानगढ, नागौर, चित्तौडगढ, धौलपुर, अजमेर जिले के जिला निर्वाचन अधिकारियों को एनुअल स्टेट अवार्ड से सम्मानित किया गया. वहीं श्रीगंगानगर, डूंगरपुर और सवाईमाधोपुर के उपजिला निर्वाचन अधिकारी को भी सम्मानित किया गया. इसी तरह श्रीगंगानगर के रायसिंहनगर उपखंड अधिकारी, जयपुर के आमेर उपखंड अधिकारी, नदबई उपखंड अधिकारी, पिंडवाडा उपखंड अधिकारी, बांदीकुई उपखंड अधिकारी को भी सम्मानित किया.

आपको बता दें कि आठ बीएलओ (बूथ लेवल अधिकारी) और एक सुपरवाइजर का भी सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार का संदेश वीडियो के जरिए सुनाया गया तो वहीं मैं भारत हूं गीत का भी स्क्रीन पर प्रदर्शन किया गया. इस अवसर पर स्टेट आइकंस और नव मतदाता छात्र-छात्राओं ने अपने विचार व्यक्त किए. समारोह में पहली बार वोटर बने 2 मतदाताओं को एपिक देकर सम्मानित किया गया.

यह भी पढ़ेंः 

Lopamudra Raut की बोल्डनेस के आगे फीका पड़ा Urfi Javed का जलवा, फोटोज देख फैंस ने की तुलना

Shweta Tiwari Bold Look: श्वेता तिवारी के इन 5 साड़ी लुक्स ने पार की Boldness की सारी हदें, फोटोज देख बढ़ गईं फैंस की धड़कनें

फाइनल हुआ Sidharth Malhotra और Kiara Advani का वेडिंग वेन्यू, चंडीगढ़ में लेंगे सात फेरे!

 

Trending news