अखिल भारतीय रामजन मंडल का धर्म सम्मेलन, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने की शिरकत
Advertisement

अखिल भारतीय रामजन मंडल का धर्म सम्मेलन, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने की शिरकत

जयपुर न्यूज: अखिल भारतीय रामजन मंडल का धर्म सम्मेलन के आयोजन में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने शिरकत की.बिरला ने समाज में परिवर्तन के लिए साझे प्रयास की जरूरत जताई.

अखिल भारतीय रामजन मंडल का धर्म सम्मेलन, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने की शिरकत

Jaipur:  राजधानी के सांगानेर स्थित अखिल भारतीय रामजन मंडल की ओर से धर्म सम्मेलन और सम्मान समारोह का आयोजन हुआ.जिसमें लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने शिरकत की. समारोह में बिरला ने कहा कि रैगर समाज के साधु-संतों ने बहुत कष्ट और दुख झेले हैं. इस समाज में अभी भी बहुत बड़े परिवर्तन की आवश्यकता है. साझे की जरूरत हैं. समाज में अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति के जीवन में बदलाव हैं.

बिरला ने समाज में परिवर्तन के लिए साझे प्रयास की जरूरत जताई. बिरला ने कहा कि समाज में सामाजिक और ​आर्थिक परिवर्तन लाना है.आप मिलेंगे, हम मिलेंगे, सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन के लिए मैं आपके साथ हूं. इस सामाजिक व आर्थिक परिवर्तन को लाने के लिए हमें समाज में शिक्षा लानी होगी..जब-जब जिस देश के अंदर, जिस समाज के अंदर शिक्षा रूपी उजाला पहुंचा तो उस समाज में बड़ा परिवर्तन आया.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि आज हम सब स्वामी जीवाराम को याद कर रहे हैं. उन्होंने समाज मे आध्यात्मिक जागृति पैदा की. हमारे धर्म में सहिष्णुता है, पूरे विश्व को परिवार मानते हैं. जीवाराम ने 27 पुस्तकें लिखी, गांव—गांव गए. इस समाज मे परिवर्तन लाने की जरूरत है. इसके लिए शिक्षा जरूरी हैं. सम्मेलन में लोकसभा अध्यक्ष ने सिंघासननुमा कुर्सी हटाकर साधारण कुर्सी लगवाई. इससे पहले कार्यक्रम संयोजक बाबूलाल दातोनिया ने स्वामी जीवाराम का पैनोरमा बनाने की मांग उठाई.

इस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि राज्य सरकार से प्रस्ताव भिजवाए तो हम केंद्र से पैनोरमा बनवाएंगे.यदि वे नहीं भेजेंगे तो हम मिलकर बनाएंगे. कार्यक्रम में विधायक अशोक लाहोटी सहित स्वामी भगवानदास, स्वामी कृष्णानंद, अखिल भारतीय रामजन मंडल के राष्ट्रीय संयोजक स्वामी रघुवरदास, स्वामी अमरदास सहित अन्य लोग शामिल हुए. 

अखिल भारतीय रैगर महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.एल. नवल ने गुजरात, यूपी व महाराष्ट्र में समाज को आरक्षण दिलाने की मांग उठाई. दातोनिया ने बताया कि सम्मेलन में धर्मान्तरण को लेकर चिंतन किया गया. आधुनिकता के चलते संस्कार विहिन होते समाज को संस्कारवान बनाने पर चर्चा की गई.

ये भी पढ़ें-

Dungarpur news: अज्ञात वाहन और कार की जबरदस्त टक्कर, कार सवार दो युवकों की मौत, एक की हालत गंभीर

राजस्थान हाउसिंग बोर्ड का नया कीर्तिमान, RERA में 100 प्रोजेक्ट का रिकॉर्ड रजिस्टर्ड

Trending news