फुलेरा में अतिक्रमण पर चला पीला पंजा, नगरपालिका और पुलिस ने की संयुक्त कार्रवाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1525697

फुलेरा में अतिक्रमण पर चला पीला पंजा, नगरपालिका और पुलिस ने की संयुक्त कार्रवाई

Phulera, Jaipur News: राजस्थान के जयपुर के रेनवाल क्षेत्र स्थित चारागाह भूमि पर भू-माफियाओं द्वारा किए गए अतिक्रमण पर प्रशासन ने कार्रवाई की है. जेसीबी की सहायता से प्रशासन ने खसरा संख्या 794 में किए गए अतिक्रमण को ध्वस्त किया.

 

फुलेरा में अतिक्रमण पर चला पीला पंजा, नगरपालिका और पुलिस ने की संयुक्त कार्रवाई

Phulera, Jaipur News: राजस्थान के जयपुर के रेनवाल क्षेत्र स्थित चारागाह भूमि पर भू-माफियाओं द्वारा किए गए अतिक्रमण पर प्रशासन ने कार्रवाई की है. जेसीबी की सहायता से प्रशासन ने खसरा संख्या 794 में किए गए अतिक्रमण को ध्वस्त किया. तहसीलदार सविता शर्मा के निर्देशन में तहसील और पालिका प्रशासन ने संयुक्त रूप से कार्रवाई की है. कार्रवाई के दौरान भारी पुलिस जाब्ता मौजूद रहा. 

बता दें कि यहां पूर्व में भी अतिक्रमियों ने कच्चे और पक्का निर्माण कर अतिक्रमण कर लिया था. शिकायत पर प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए अतिक्रमण हटाया था, लेकिन अतिक्रमियों ने दुबारा अतिक्रमण कर लिया था. जानकरी लगने पर प्रशासन लाव लश्कर के साथ मौके पर पहुंचा और करीब एक दर्जन कच्चे और पक्के अतिक्रमण को हटाया. किशनगढ़ रेनवाल शहर में खसरा नं 794 की 103 बीघा चारागाह भूमि पर लगातार हो रहे अतिक्रमण के बाद बुधवार को एक बार फिर से रेनवाल तहसील, नगर पालिका और पुलिस प्रशासन ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए एक दर्जन के करीब अवैध कब्जे ध्वस्त किए हैं. यहां पदस्थापित प्रशानिक अफसरों को भू-माफिया ठेंगा दिखाते हुए रातों-रात अवैध कब्जा करने में जुटे थे. 

नवीन अतिक्रमण करने की शिकायत मिलने पर रेनवाल तहसीलदार सविता शर्मा ने तत्परता दिखाते हुए रेनवाल नगर पालिका और पुलिस प्रशासन के सहयोग से बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए करीब एक दर्जन के लगभग चारदीवारी, तारबंदी और अवैध नींव निर्माण को ध्वस्त किया है. प्रशासन की इस कार्रवाई के बाद भू-माफियाओं में हड़कंप मच गया है. जानकारी के अनुसार खसरा संख्या 794 की 103 बीघा इस बेशकीमती भूमि पर करीब 70% भूमि पर भू-माफियाओं द्वारा अवैध कब्जे किए जा चुके हैं, लेकिन प्रशासन द्वारा इतने दिनों तक कोई कार्रवाई नहीं किए जाने के कारण भू-माफियाओं के हौंसले इतने बुलंद हो गए थे कि चारागाह की इस भूमि पर वह आए दिन पत्थर की ट्रॉली डालकर और तारबंदी कर अपना कब्जा कर लेते थे, लेकिन पिछले 15 दिनों से रेनवाल तहसील में पदस्थापित तहसीलदार सविता शर्मा ने इन भू-माफियाओं के हौसलों को पस्त करते हुए तीन बार अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई कर भू-माफियाओं में खलबली मचा दी है. 

रेनवाल तहसील में तहसीलदार और नगर पालिका में अधिशासी अधिकारी के महत्वपूर्ण इन दोनों पद पर महिला अधिकारी के होने का फायदा उठाकर भू-माफिया अतिक्रमण करने में लगे थे. अतिक्रमी रातों-रात करोड़ों रुपये की चरागाह की भूमि को डकारने में लगे थे. उनका यह मानना था कि महिला अधिकारी होने के कारण वे उन पर किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं कर पाएंगे, लेकिन दोनों अधिकारियों ने महिला सशक्तिकरण की मिसाल पेश करते हुए पिछले एक माह में इन भू-माफियाओं के खिलाफ तीन बार कडी कार्रवाई कर भू-माफियाओं के हौसलों को पस्त कर दिया है.

पूर्व में भी की गई थी कार्रवाई
करड़ रोड़ पर उक्त चारागाह भूमि पर नए अतिक्रमण पर नगरपालिका प्रशासन ने 17 दिसंबर को कार्रवाई कर थड़ी जब्त की थी. बाद में उसी जगह पर करीब एक हजार वर्गगज जमीन पर तारबंदी कर अतिक्रमण करने की सूचना पर प्रशासन ने पिछले बुधवार को फिर से कार्रवाई करते हुए करीब आधा दर्जन अवैध अतिक्रमण हटाए गए थे. मंगलवार को फिर से अतिक्रमण की सूचना मिलने पर आज तहसीलदार सविता शर्मा के निर्देशन में नायब तहसीलदार भीवाराम वर्मा, रेनवाल थाना प्रभारी उमराव सिंह गुर्जर, रेनवाल नगर पालिका एसआई द्वारका प्रसाद मय पुलिस जाब्ते के चारागाह भूमि पर पहुंचकर भू माफियाओं द्वारा किए जा रहे कब्जों पर पीला पंजा चलाया. 

बुधवार को तहसील और पालिका प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से की गई कार्रवाई के बाद प्रशासन द्वारा करीब एक दर्जन के करीब अतिक्रमण हटाए गए हैं. प्रशासन द्वारा की गई इस कार्रवाई के बाद भू माफियाओं में हड़कंप मच गया है. हालांकि तहसील प्रशासन द्वारा बुधवार को की गई कार्रवाई को लेकर कई लोगों ने कड़ा एतराज जताया है. उनका कहना था कि प्रशासन द्वेषता पूर्वक कार्रवाई कर रहा है, जबकि चारागाह भूमि पर सैकड़ों से अधिक अतिक्रमण हो रखे हैं, लेकिन प्रशासन केवल गिने-चुने अतिक्रमण को हटाकर झूठी वाह-वाही लूटने में लगी है.

यह भी पढ़ें - Kota : कैमरे में कैद हुए चोर, बुजुर्ग किसान ने बैंक से पैसे निकाल थेले में रखे, चोरों ने किए पार

इनका कहना है कि
खसरा संख्या 794 की चारागाह भूमि पर नवीन अतिक्रमण होने की सूचना मिलने पर बुधवार को अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई है. मौका स्थिति देखने पर वहां पर काफी अतिक्रमण हो रखे हैं और आगे भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई जारी रहेगी.

Reporter: Amit Yadav

खबरें और भी हैं...

Rajasthan : सीपी जोशी ने पढ़ा मोदी का संदेश, न्यायापालिका को दायरे में रहने की नसीहत दी

Video: 'बीड़ी जलाइले' गाने पर पाकिस्तानी ताऊ-ताई ने काटे धर्राटे, डांस देख लोग बोले- ओम्फो...

खाटू श्याम बाबा मंदिर में इस दिन से कर सकेंगे भक्त दर्शन, ऑनलाइन बुकिंग और नए नियम लागू

Trending news