राजस्थान के लोगों को मिली ठंड से राहत, सभी जिलों का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री से ऊपर
Advertisement

राजस्थान के लोगों को मिली ठंड से राहत, सभी जिलों का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री से ऊपर

Jaipur News: इन दिनों सर्दी के सितम से प्रदेश के लोगोंकको राहत मिली हुई है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के किसी भी जिले में अब न्यूनतम तापमान 8 डिग्री से नीचे नहीं दर्ज किया जा रहा है. 

 

राजस्थान के लोगों को मिली ठंड से राहत, सभी जिलों का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री से ऊपर

Jaipur: प्रदेश में सर्दी के सितम से प्रदेशवासियों को राहत मिली हुई है. प्रदेश के किसी भी जिले में अब न्यूनतम तापमान 8 डिग्री से नीचे रहा दर्ज नहीं किया जा रहा है. बीती रात सबसे कम अलवर जिले का न्यूनतम तापमान रहा, अलवर में रात का न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री दर्ज किया गया.

इसी के साथ बिकानेर जिले का न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं डूंगरपुर जिले में रात का तापमान रहा. सबसे ज्यादा 15.7 डिग्री अजमेर जिले में रात का तापमान रहा दूसरे स्थान पर ज्यादा 15.4 डिग्री रहा. प्रदेश में 14 जनवरी मकर संक्रांति के दिन से सर्दी का दौर एक बार फिर शुरू होगा. बीकानेर संभाग से सर्दी करेगी प्रदेश में प्रवेश.  जनवरी के अंत तक कड़ाके की सर्दी का एहसास होगा. प्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला है. गुलाबी नगरी जयपुर में बादल छाए रहे.

प्रदेश के अधिकतर हिस्सो में भी बादल छाए रहेंगे. 14 जनवरी से राज्य के अधिकतर भागों में एक बार फिर से उत्तरी हवाओं के प्रभाव से न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की बड़ी गिरावट दर्ज होगी. राज्य में एक नया शीतलहर का दौर बीकानेर सम्भाग से शुरू होगा.

15 जनवरी से शीतलहर की तीव्रता में बढ़ोतरी होने से बीकानेर, जयपुर, अजमेर व भरतपुर संभाग के अधिकतर भागों में शीतलहर से तीव्र शीतलहर दर्ज होने की प्रबल संभावना है. मौसम विभाग केंद्र ने 19 ज़िलों के लिए किया येल्लो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 14-15 जनवरी अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गड़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनू, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, ज़िलों के लिए अलर्ट जारी किया है. 

मौसम विभाग की माने तो इन सभी जिलों में शीत लहर, अति शीत लहर चलेगी. फिलहाल प्रदेश में कोहरे की अभी कोई नहीं संभावना नजर नहीं आ रही. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 12 जनवरी से उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के आसपास के क्षेत्रों में हवा का कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके असर से राज्य के उत्तर-पश्चिमी व उत्तरी भागों में 12-13 जनवरी को बादल छाए रहेंगे. इस दौरान बड़े स्तर पर बारिश मावठ होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं है.

प्रदेश के अन्य जिलों के बीती रात न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो बीती रात अजमेर जिले का रात का न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री रहा, भीलवाड़ा जिले का रात का तापमान 10.9 डिग्री रहा, वनस्थली का न्यूनतम तापमान 11.1 दर्ज किया गया, वहीं अलवर का न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री दर्ज किया गया, इसी तरह राजधानी जयपुर का न्यूनतम रात का तापमान 13.5 डिग्री रहा. 

पिलानी का न्यूनतम तापमान 10.0 डिग्री दर्ज किया गया, सीकर जिले का न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, कोटा जिले का न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री दर्ज किया गया, बूंदी जिले का न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री दर्ज किया गया, चित्तौड़गढ़ जिले का न्यूनतम तापमान 13.0 डिग्री दर्ज किया गया, डबोक का न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री दर्ज किया गया, बाड़मेर जिले का न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री दर्ज किया गया, जैसलमेर जिले का न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री दर्ज किया गया, जोधपुर जिले का न्यूनतम तापमान 13.3 डिग्री दर्ज किया गया. 

फलोदी जिले का न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री दर्ज किया गया. इसी के साथ बीकानेर जिले का न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री दर्ज किया गया,चूरू ज़िले का न्यूनतम तापमान 09.6 डिग्री रहा, श्रीगंगानगर जिले का न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री दर्ज किया गया, धौलपुर जिले का न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री दर्ज किया गया, नागौर जिले का न्यूनतम तापमान 11.1 डिग्री दर्ज किया, टोंक जिले का न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री दर्ज किया,बूंदी ज़िले का रात का न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री दर्ज किया गया, बांरा ज़िले का रात का न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री दर्ज किया गया.

वहीं, चित्तौड़गढ़ का रात का न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री दर्ज किया गया, डूंगरपुर जिले का रात का तापमान सबसे अधिक रहा 15.7 डिग्री रहा. हनुमानगढ़ जिले का न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री दर्ज किया गया, जालौर जिले का तापमान 17.0 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं सिरोही जिले का तापमान 12.5 डिग्री दर्ज किया गया,वहीं फतेहपुर सीकर जिले का न्यूनतम तापमान माइनस 10.8 डिग्री रहा, वही करौली जिले का रात का न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री रहा.

Reporter- Anup Sharma

Trending news